ये हैं बाॅलीवुड के वे स्टार्स जिन्होंने तय किया फर्श से लेकर अर्श तक का सफर

8/14/2018 5:25:19 PM

मुंबई: आज के समय में बाॅलीवुड इंडस्ट्री हो या छोटा परदा कहीं भी काम मिलना आसान नहीं है। वहीं अगर हम ये सोचे कि बाॅलीवुड इंडसट्री में पाॅपुलर इन स्टार्स की जिंदगी हमेशा से ऐसी ही थी, तो यह सोचना गलत है। बाॅलीवुड में एेसे कई स्टार्स हैं जिन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। आज हम आपको एेसे ही कुछ स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने फर्श से लेकर अर्श तक का सफर तय किया है। 

 

 

रजनीकांत 


आज के समय में रजनीकांत को साउथ की इंडस्ट्री में भगवान की तरह पूजा जाता है, लेकिन कुछ समय पहले रजनीकांत का जीम एेसा नहीं था। उनके पिता  रामोजी राव गायकवाड़ एक हवलदार थे. मां की मौत के बाद चार भाई-बहनों में सबसे छोटे रजनीकांत को अहसास हुआ कि घर की हालत ठीक नहीं है। परिवार को सहारा देने के लिए उन्होंने बस कंडक्टर, कुली तक का नाम किया। 

 

 

शाहरुख खान

बाॅलीवुड के बादशाह ने फिल्म इंडस्ट्री में जो मुकाम हासिल किया,उसके लिए उन्होंने काफी मेहनत की। एक साधारण से परिवार से संबंध रखने वाले शाहरुख ने दिल्ली के दरियागंज में एक छोटा रेस्टोरेंट बिजनेस भी खोला था लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। उन्होंने पकंज उदास के कंसर्ट में भी काम किया। यहां काम करके उन्हें सबसे पहली सैलरी 50 रुपये मिली थी ।

 

 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी


बाॅलीवुड में अपनी एक्टिंग से सिक्का जमा चुके नवाजुद्दीन ने  दिल्ली के शाहदरा में रात में चौकीदारी का काम किया। उन्होंने 1996 में एनएसडी से अपनी शिक्षा पूरी की। साइंस में ग्रेजुएशन के बाद नौकरी न मिलने के कारण नवाज ने केमिस्ट की दुकान पर नौकरी की। इसे नवाजुद्दीन की मेहनत ही कहेंगे कि आज इनकी एक्टिंग की मिसाल दी जाती है। 

 

 

अमिताभ बच्चन


बाॅलीवुड के शंहशाह अमिताभ बच्चन की जिंदगी भी मुश्किलों से भरी पड़ी है। जब अमिताभ इलाहाबाद से मुंबई आए थे तो उनके पास रहने के लिए जगह भी नहीं थी। उन्होंने कई रातें मरीन ड्राइव की बेचों पर बताई हैं। अमिताभ बच्चन की पहली सैलरी करीब 300 रुपये थी।


 

जॉनी वॉकर


एक्टर और कॉमेडियन बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी जिनका फिल्मी नाम जॉनी वॉकर था ने अपने करियर की शुरुआत एक बस कंडक्टर के तौर पर की। जहां वह पैसेंजर्स को हंसाते रहते थे। वहीं बलराज साहनी की नजर जॉनी वॉकर पर पड़ी और उन्होंने उन्हें गुरू दत्त से मिलवाया। 

 

स्मृति ईरानी


नरेंद्र मोदी की सरकार में मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने दिल्ली छोड़ मुंबई का रुख किया तो उन्हें वहां मैकडोनल्ड्स में झाडू-पोंछा और वेटर का भी काम करना पड़ा, लेकिन उनका आत्मविश्वास कम नहीं हुआ। टीवी सीरियल 'सास भी कभी बहू थी' से अपनी पहचान बनाने वाली स्मृति ने आज राजनीति में भी अपनी अलग पहचान बनाई है। 


 

महमूद


बाॅलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने एक्टर महमूद ने अपने करियर की शुरुआत से पहले बस ड्राइवर और अंडे बेचने का भी काम किया। महमूद के पिता शराबी थे और जिसकी वजह से उनके घर का सारा सामान बिक गया था ऐसे में घर की जिम्मेदारी महमूद पर आ गई थी।


 

बोमन ईरानी

मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद बमन ने ताज होटल में बतौर वेटर और रूम सर्विस स्टाफ काम शुरू किया। मां कन्फेक्शनरी की दुकान चलाती थीं। मां के बहुत ऊंचे अरमान नहीं थे कि बेटा डॉक्टर-इंजीनियर बन जाए। इसके बावजूद उन्होंने एक्टिंग में अपना लोहा मनवाया।


 

अक्षय कुमार

बाॅलीवुड इंडस्ट्री के के खिलाड़ी अक्षय कुमार की जिंदगी भी कम संघर्ष वाली नहीं थी। बैंकांक में उन्हें होटल में बर्तन साफ करने और वेटर के तौर पर काम किया है। इतना ही नहीं वह एक शेफ के रुप में भी काम कर चुके हैं।

Neha