स्टारप्लस ने की अपने नए शो Faltu की घोषणा, अनचाही बच्ची की है अनोखी कहानी

9/29/2022 1:15:16 PM

नई दिल्ली। दर्शकों के लिए बहुचर्चित विषय को संबोधित करने के अपने निरंतर उत्साह को बढ़ाते हुए, स्टारप्लस 'फालतू' नाम के एक शो के साथ आने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो परिवार में अनचाही बच्ची के मुद्दे को उजागर करेगा। फालतू एक अवांछित गर्ल चाइल्ड की कहानी है, जो उसके परिवार द्वारा अपनाए जाने की उसकी यात्रा के इर्द-गिर्द घूमती है, और जो आगे चलकर अपने लोगों को गौरवान्वित करती है। यह शो राजस्थान के रूढ़िवादी समुदाय में तीसरी बच्ची के नजरिए की मदद से समाज के एक पहलू पर रोशनी डालता है। अनुभव और माहौल के संदर्भ में प्रामाणिकता और वास्तविकता बनाए रखने के लिए शो को राजस्थान के कुछ हिस्सों में बड़े पैमाने पर शूट किया गया है।

 

इसके अलावा पूरी तरह से समाज के बारे में बात किया जाए तो, दुनिया लैंगिक भेदभाव से बहुत आगे निकल गई है, जो कि पिछले समय में देखने मिला करता था, जब एक लड़के को हमेशा उपहार माना जाता था, जबकि लड़की को एक अभिशाप। समय के साथ यात्रा करने वाले अलग-अलग स्तरों पर लैंगिक असमानताओं ने हमेशा समाज पर अपना प्रभाव छोड़ा है। भारत में, ऐसी जगहें हैं जहां एक बच्ची अनचाही है और जिसे अभी भी खुले दिल से स्वीकार नहीं किया जाता है। ऐसे में इसे संबोधित करने के अलग-अलग तरीकों को खोजते हुए, लोग अपनी बच्ची का नाम 'अंतिमा', 'फालतू' और कई अन्य रखते हैं, जो इसके पीछे एक छिपे हुए संदेश को खींचती है, जिसका अर्थ है 'अब लड़के का समय है'।
 

इस तरह के मुद्दों को सामने लाने में सबसे आगे होने के नाते, स्टारप्लस 'फालतू' नाम का एक शो लेकर आ रहा है, जो 'फालतू' नाम की एक लड़की की कहानी और राजस्थान के एक बेहद रूढ़िवादी गांव में खुद को एक रत्न साबित करने की उसकी यात्रा को समेटे हुए है। यह अपनी तरह की अनूठी, प्रेरणादायी कहानी है जो एक बालिका की ताकत के बारे में समाज के लिए एक बहुत ही मजबूत संदेश पेश करता है। इसके अलावा, जैसा कि निर्माताओं ने शो की घोषणा की है, दर्शक इस शो को केवल स्टारप्लस पर देखने के लिए बहुत उम्मीद के साथ इंतजार कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Related News

Recommended News