एसएस राजामौली बनें दुनिया भर में बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रचने वाले पहले भारतीय निर्देशक

4/11/2022 3:01:29 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एसएस राजामौली की हालिया मैग्नम ओपस RRR ने अपनी वर्ल्डवाइड रिलीज के महज16 दिनों के भीतर अत्यधिक प्रतिष्ठित 1000 करोड़ क्लब में एंट्री चुकी है। इसी के साथ 'RRR' अब तक की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई वाली भारतीय फिल्म बन गई है, और वहीं दूसरी तरफ राजमौली के पास दुनिया भर में भारतीय फिल्मों की टॉप10 सूची में तीन खिताब हैं, जो देश के किसी भी दूसरे निर्देशक से अधिक है।

दिलचस्प बात यह है कि एसएस राजामौली विश्वव्यापी बॉक्स ऑफिस इतिहास बनाने वाले एकमात्र भारतीय निर्देशक हैं जिनकी बैक टू बैक दो फिल्में 'बाहुबली 2' और 'RRR' 1000 करोड़ के क्लब में शामिल हुई है।

बता दें जूनियर एनटीआर और राम चरण स्टारर, 'RRR' 20वीं शताब्दी की शुरुआत से दो भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के आसपास घूम रही एक काल्पनिक पीरियड ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म को अपने विशाल सिनेमाई अनुभव, एक्शन और ड्रामा के लिए प्रशंसा मिली और यहां तक ​​कि ब्रिटेन जैसे विदेशी बाजारों में भी इस फिल्म का खूब बोलबाला दिखा जहां आमतौर पर भारतीय पारंपरिक फिल्में अच्छा बिजनेस नहीं कर पाती है। 

'RRR' को अपने कमाल के वीएफएक्स के लिए भी सराहना मिली है, एक एवेन्यू जो 'एक असीमित कल्पना वाला व्यक्ति', एसएस राजामौली एक टॉर्च बीयरर है। ऐसे में दुनिया भर में 'बाहुबली 2' और 'RRR' की ऐतिहासिक सफलता ने यह साबित कर दिया है कि कैसे फिल्म निर्माता राजामौली को भारतीय सुपरहीरो, भारतीय पौराणिक कथाओं और भारतीय ऐतिहासिकों वाले सब्जेक्ट पर बेस्ड फिल्म बानने में महारथ हासिल है। 

एसएस राजमौली ने भारतीय सिनेमा में खुद के लिए एक यूनीक जगह बनाई है। सो एक फिल्म निर्माता की खोज करना असामान्य है जो फिल्म के मुख्य पात्रों की तुलना में अधिक टिकट बेचता है और इससे वो लगातार बॉक्स ऑफिस की पॉवर से भी जुड़ा हुआ है।

इसपर एसएस राजमौली कहते हैं, "एक कहानीकार की सबसे बड़ी जरूरत उसकी कहानी सुनने के लिए ज्यादा से ज्यादा श्रोताओं की होती है। मैं आभारी, नम्र और अभिभूत हूं कि मेरे पास सिर्फ एक नहीं है बल्कि दो ऐसी फिल्में हैं जिन्हें उन्होंने उस तरह का रिसेप्शन दिया और वो 1000 करोड़ क्लब में शामिल हुई। 'बाहुबली 2' और 'RRR' दोनों की सफलता ने दोहराया है कि मानव भावनाओं के आधार पर एक फिल्म भौगोलिक सीमाओं को काट सकती है और भाषा से परे अनुवाद कर सकती है। "


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Recommended News

Related News