हमेशा खलेगी श्रीदेवी की कमी, जानिए जन्म से लेकर मौत तक की पूरी कहानी

12/28/2018 12:40:48 PM

मुंबई: कुछ ही दिनों बाद साल 2018 खत्म होने वाला है। वहीं आने वाले साल में एक बार फिर नई शुरुआत होगी। लेकिन साल 2018 में कई उतार चढ़ाव आए। ये हमें कई अच्छी और कई दुखद यादें दे कर जा रहा है। 2018 में बॉलीवुड की कई जानी-मानी हस्तियां ये दुनिया छोड़कर चली गई। उसमें से ही एक नाम था श्रीदेवी। आज हम आपको श्रीदेवी की जिंदगी से लेकर उनके निधन तक के सफर के बारे में बताएंगे। 

 

 

तमिलनाडु में हुआ था जन्म

 

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त,1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में हुआ था। उनकी एक बहन और दो सौतेले भाई हैं। उनके पिता का नाम अय्यपन और मां का नाम राजेश्वरी था। उनके पिता वकील थे। श्रीदेवी ने चार साल की उम्र में तमिल फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। जानकारी के लिए बता दें कि श्रीदेवी का पूरा नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था। श्रीदेवी ने अपने लंबे करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया। इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगू, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं। इनमें चांदनी, नागिन, जुदाई, हीर-रांझा, खुदा गवाह, चालबाज, मिस्टर इंडिया जैसी फिल्मों को लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं। 

 


इस फिल्म में निभाई थी बाल कलाकार की भूमिका

 

1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिणी भारतीय फिल्मों में बतौर बाल कलाकर काम किया। एक्ट्रेस के रूप में 1976 में उन्होंने तमिल फिल्म ‘मुंदरू मुदिची’ में काम किया। श्रीदेवी को मलयालम फिल्म ‘मूवी पूमबत्ता’ (1971) के लिए केरला स्टेट फिल्म अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। तमिल-तेलुगू और मलयालम फिल्मों में अभिनय के लिए भी उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया।

 


कैसे हुई हिंदी फिल्मों की शुरुआत

 

श्रीदेवी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत साल 1979 में फिल्म ‘सोलवां सावन’ से की थी। बॉलीवुड में उन्हें पहचान फिल्म ‘हिम्मतवाला’ से मिली। इस फिल्म के बाद वह हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेस में शुमार हो गई। कई दमदार किरदार निभाने वाली श्रीदेवी ने ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की फिल्म ‘सीता और गीता’ का रीमेक ‘चालबाज’ में डबल रोल किया था। पंकज पराशर द्वारा निर्देशित फिल्म में अंजू और मंजू के किरदार से उन्होंने सभी का मन मोह लिया। वर्ष 1983 में फिल्म ‘सदमा’ में श्रीदेवी दक्षिण सिनेमा के एक्टर कमल हासन संग नजर आई। 

 


कैसे हुई श्रीदेवी की मौत


24 फरवरी की रात बॉलीवुड के लिए बहुत दर्दभरी रात रही। फ‍िल्‍म इंडस्‍ट्री की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस श्रीदेवी ने 54 साल की उम्र में अचानक दुनिया को अलविदा कह दिया। दरअसल, मौत से दो दिन पहले श्रीदेवी अपने भांजे मोहित मारवाह की शादी अटेंड करने दुबई गई थीं। शादी की तस्वीरों में श्रीदेवी को खुश देखकर कोई नहीं कह सकता था कि चंद घंटों बाद वो अतीत बन जाएंगी। इस दुखद खबर को सुनकर सबके पैरों तले जमीन खिसक गई। 

 


उनकी मौत के तीन द‍िन बाद तक सभी यही समझते रहे क‍ि श्रीदेवी की मौत कार्ड‍ियक अरेस्‍ट की वजह से हुई है। लेकिन पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट ने उनकी मौत का राज और गहरा द‍िया। इस रिपोर्ट में बताया गया क‍ि श्रीदेवी का निधन दुर्घटनावश डूबने से हुआ। वह होटल के बॉथरूम के बाथटब में मृत पाई गईं। इस बात को पचा पाना श्रीदेवी के फैंस के लिए आसान नहीं रहा और साथ ही ऐसे कई कयास भी लगने लगे जो कपूर परिवार के दर्द को और बढ़ा रहे थे। 


विदेश में थीं अकेली 


वैसे बोनी और श्रीदेवी जहां भी जाते थे अक्सर साथ में ही जाते थे। मगर मौत से पहले वह दुबई में दो दिन अकेली रही थी। हालांकि इससे पहले वह दो बार बोनी के बिना विदेश गई थीं लेकिन तब बोनी ने अपने दोस्‍त की वाइफ को उनका ध्‍यान रखने के लिए उनके साथ भेजा था। 24 फरवरी को बोनी ने दोपहर 3:30 बजे की फ्लाइट ली और श्रीदेवी को सरप्राइज देने के लिए पहले ही बता द‍िया क‍ि मीटिंग में होने की वजह से वह अगले कुछ घंटे उनसे बात नहीं कर पाएंगे। 

 


बोनी के अनुसार - शाम 6:30 बजे के करीब वह दुबई के होटल पहुंचे जहां श्रीदेवी ठहरी थीं और डुप्‍ल‍िकेट चाबी से उनके कमरे में आ गए। उनको देखकर श्रीदेवी बेहद खुश थीं और ये भी बोलीं क‍ि कहीं न कहीं वह जानती थीं क‍ि बोनी उनसे मिलने जरूर आएंगे। श्रीदेवी और बोनी में इसके बाद आधा घंटा बात हुई। तब श्रीदेवी ने अपना शॉपिंग का प्‍लान चेंज क‍िया और दोनों ने फैसला क‍िया क‍ि वे 25 फरवरी की रात को दुबई से वापिस इंड‍िया लौटेंगे। इसके बाद दोनों ने रोमांटिक ड‍िनर का प्‍लान बनाया और श्रीदेवी फ्रेश होने के लिए मास्‍टर रूम के बाथरूम में चली गईं। जबक‍ि बोनी लिव‍िंग रूम में टीवी पर मैच देखने लगे। 15-20 मिनट बाद जब श्रीदेवी नहीं आईं तो उन्‍होंने टीवी की आवाज कम करके उन्‍हें आवाज दी। बोनी प्‍यार से श्रीदेवी को जान कहते थे और उन्‍होंने उनको इसी नाम से पुकारा। लेकिन कोई जवाब न मिलने पर वह दरवाजा खोलकर अंदर चले गए। दरवाजा को अंदर से कुंडी नहीं लगी थी। 

 

 


बोनी ने अपनी इस बातचीत में बताया क‍ि अंदर देखते ही उनके पैरों तले जमीन ख‍िसक गई क्‍योंक‍ि श्रीदेवी बाथटब में पूरी तरह डूबी हुई थीं। वह हिल-डुल नहीं रही थीं। बोनी का कहना था कि ये अभी भी पता नहीं लगा क‍ि वह डूबने से बेहोश हो गईं या फ‍िर उनके डूबने की वजह उनकी बेहोशी बनी। लेकिन बाथटब के बाहर पानी नहीं गिरा था। इससे ये अंदाजा लगाया जा रहा है क‍ि उन्‍होंने खुद को बचाने के लिए संघर्ष नहीं क‍िया और जो हुआ अचानक हुआ।


हमेशा खलेगी कमी


भले ही आज वो अपने फैंस और परिवार वालों के बीच मौजूद न हो, लेकिन उनकी यादें आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं। उनकी फिल्में आज भी उनके फैंस को श्रीदेवी की याद दिलाती हैं। यूं तो श्रीदेवी ने कई बॉलीवुड हीरोज के साथ काम किया, लेकिन कुछ हीरोज के साथ उनकी जोड़ी ऐसी जमी कि मिसाल बन गई। इन हीरोज में अनिल कपूर, ऋषि कपूर, जितेंद्र, अमिताभ बच्चन और सनी देओल जैसे एक्टर्स के नाम शामिल हैं। श्रीदेवी की मौत से पूरी फिल्म इंडस्ट्री को सदमा लगा।

 

 

आखिरी फिल्म में दिखीं श्रीदेवी


बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान की फिल्म 'जीरो' हाल ही में रिलीज हुई है। ये फिल्म श्रीदेवी की आखिरी फिल्म थी। फिल्म में उन्होंने कैमियो किया था। श्रीदेवी की एक्टिंग, उनकी खूबसूरती को देख दर्शक भी दंग रह गए। बता दें कि फिल्मों में ये श्रीदेवी की आखिरी झलक है। वैसे श्रीदेवी के साथ-साथ फिल्म में जूही चावला, रानी मुखर्जी, काजोल, करिश्मा कपूर, आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण ने भी कैमियो किया है। ये सारे स्टार्स फिल्म में एक बॉलीवुड पार्टी के लिए साथ आते हैं। 

 


करिश्मा कपूर ने कुछ दिन पहले ही अपने इंस्टा अकाउंट पर 'जीरो' के सेट से श्रीदेवी संग एक तस्वीर शेयर की थी। इस तस्वीर संग करिश्मा ने कैप्शन दिया था-'शाहरुख खान और जीरो टीम का शुक्रिया जो उन्होंने मुझे श्रीदेवी जैसी लीजेंड के साथ स्क्रीन शेयर करने का मौका दिया, भले ही यह कुछ मिनट के लिए था। श्रीदेवी वी मिस यू'। 

Konika