खुद के लिए खड़ी होगी कियारा, सोनी सब के शो ‘वागले की दुनिया’ में देखिए एक और प्रगतिशील कहानी

3/4/2022 4:57:22 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. आज की दुनिया में एक समाज के तौर पर हम हर बीतते दिन के साथ ज्‍यादा प्रगतिशील और जागरूक हो रहे हैं। हालांकि, ऐसा लगता है कि कुछ स्थितियों में हम सभी समान रूप से प्रगतिशील नहीं हैं। अब भी ऐसे लोग हैं, जो अपने लिये कुछ ज्‍यादा ही ऊँचा सोचते हैं और उन्‍हें जगाने की जरूरत है। इस मामले में सोनी सब का शो ‘वागले की दुनिया’ भी आगे आया है, क्‍योंकि कियारा (अंजू जाधव) शो में वापसी कर रही है, केवल इसलिये ताकि हर्षद के चचेरे भाई एनआरआई निक (अमित वर्मा) के साथ बराबरी कर सके।

 

आत्‍मविश्‍वास से भरा, पढ़ा-लिखा और विदेश में बसा निक सोचता है कि वह बिलकुल परफेक्‍ट है। उसे यह भी लगता है कि वह बहुत प्रगतिशील है, क्‍योंकि वह अपनी होने वाली पत्‍नी को शादी के बाद भी काम करने की ‘अनुमति’ देगा, इस तथ्‍य से अनजान कि यह सोच काफी पिछड़ी है और नकारात्‍मक पौरूष का संकेत देती है। ज्‍योति राजेश (सुमीत राघवन) से कहती है कि वह शादी के लायक हो चुकी कियारा के सामने निक से शादी करने का प्रस्‍ताव रखे। कियारा को अच्‍छी तरह समझने वाले, राजेश इस रिश्‍ते को लेकर संजीदगी नहीं दिखाते हैं और उसे घर बुलाने में भी संकोच करते हैं। आखिरकार माया की उत्‍सुकता के कारण कियारा वागले परिवार के घर आती है, जहाँ हर्षद का परिवार और वंदना (परिवा प्रणति) कोशिश करते हैं कि कियारा और निक की जोड़ी जम जाए। कियारा खुद नारीवादी है और निक की नकली प्रगतिशीलता को समझ जाती है और फिर कई महत्‍वपूर्ण पहलूओं पर दोनों में बहस होती है। कियारा शादी के रिश्‍ते में बराबरी चाहती है और यह कहकर निक का भ्रम तोड़ देती है कि अमेरिका में बसना हर लड़की का सपना नहीं होता है और निक को एक महिला के सपनों और आकांक्षाओं पर ध्‍यान देने के बारे में सोचना चाहिये। आखिरकार कियारा शादी का प्रस्‍ताव ठुकरा देती है। कियारा के बर्ताव से हर कोई चौंक जाता है, लेकिन वह अपनी बात पर अडिग रहती है और अपने लिये खड़ी होती है।

 

कियारा की भूमिका निभा रहीं अंजू जाधव ने कहा“वागले की दुनिया’ अपने हर किरदार से एक संदेश देने की कोशिश करता है। कियारा एक आजाद खयालपढ़ी-लिखी और कामकाजी युवती हैजिसकी सोच बहुत प्रगतिशील है। वह निक और उन सभी पुरूषों को भी बिलकुल सही जवाब देती हैजिन्‍हें लगता है कि वे महिलाओं पर हावी हो सकते हैं और उन्‍हें क्‍या करना चाहिये, यह बता सकते हैं। मुझे बहुत खुशी है कि कियारा के जरिये मैंने एक स्‍टैंड लिया और सारी औरतों को बताया कि अपने समाज की अपेक्षाओं के कारण पीछे हटने के बजाए खुद को प्राथमिकता और सम्‍मान देना महत्‍वपूर्ण है। कियारा एक आधुनिक भारतीय महिला का प्रतीक हैजिसे खुद को आंकने के लिये किसी पुरूष की जरूरत नहीं है और इससे कम में वह बिलकुल नहीं मानेगी। सोनी सब हमेशा ऐसे शोज लेकर आया हैजो मिथ्‍या बातों को कटघरे में खड़ा करते हैं और पुरूषों से कहते हैं कि वे पिछड़ेपन वाली अपनी प्रवृत्तियों पर ध्‍यान दें और मैं ऐसे प्रगतिशील शो का हिस्‍सा बनकर बहुत खुश हूँ।‘’

Content Writer

suman prajapati