सोनम कपूर के राष्ट्रगान को लेकर टि्वटर पर हुईं ट्रोल, दिया करारा जवाब

4/22/2017 6:24:38 PM

मुंबईः बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर को एक बार फिर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर ट्रोल्स का सामना करना पड़ा, और इसके पीछे वजह बना अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स में छपा उनका एक कॉलम। उनका यह कॉलम देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। लेकिन उस वजह से नहीं जिस वजह से उन्होंने इसे लिखा था। कॉलम में सोनम ने लिखा- आप मुझे बिंबो, नाचने वाली कुछ भी कह सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं मैं एक बहुत आत्म आश्वस्त महिला हूं। 

उन्होंने लिखा- ट्रोल लैंगिकवादी और आलोचनात्मक हो सकते हैं लेकिन मैं जानती हूं कि मैं स्मार्ट हूं और अपना विचार रखने के लिए सक्षम हूं। सोनम ने इस तरह की तमाम बातें अपने कॉलम में कहीं लेकिन ट्रोल्स ने सिर्फ उनकी एक ही लाइन को बिना पूरा समझे उसे सोशल मीडिया पर उछाल दिया और फिर तो इस पर ट्वीट्स की लाइन लग गई।

दरअसल, भारत के राष्ट्रगान 'जन-गण-मन' में 'हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई' लाइन ही नहीं है। ये लाइन राष्ट्र गान में नहीं आती हैं। हालांकि ये लाइन स्कूली दिनों में आपने सुनी या कही ज़रूर होगी। हालांकि सोनम कपूर का लेख अगर पूरा पढ़ें, तो वहां मामला साफ होता है। सोनम लेख में लिखती हैं, ''एक बार फिर राष्ट्रगान सुनिए। बचपन में सुनी वो लाइन याद कीजिए- हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई।''

लेकिन ट्विटर पर इसे गलत ढंग से पेश किया गया। सोशल मीडिया पर सोनम के लिए तमाम तरह के चुटकुले और तंज लिखे गए जिसके बाद सोनम ने ट्रोल्स को जवाब देते हुए लिखा- शुक्रिया ट्विटर मेरे आर्टिकल के लिए इतना जबरदस्त रिस्पॉन्स देने के लिए और उन ट्रोल्स को भी जिन्होंने गलती से ही सही लेकिन मेरी बात को रखा तो सही प्रतिक्रिया तो दी।

अब ये लग रहा है कि सोनम के ट्वीट को गलत ढंग से समझ कर पेश किया गया। सोनम ने अपने आर्टिकल में लिखा- मैं हिंदुत्व का समर्थन करती हूं लेकिन मेरे बेस्ट फ्रेंड मुसलमान हैं और मैं कभी भी इस बात का जोर नहीं करती हूं कि वह हिंदुत्व को बेहतर समझें। मैं एक कट्टर शाकाहारी हूं। मैं अंडे तक नहीं खाती हूं।