खूंखार ''डाकू दलेर सिंह'' से इन्सपायर होकर पड़ा था दलेर मेंहदी का नाम, जानें उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से

8/19/2019 1:43:33 AM

मुंबईः बॉलीवुड और पॉलीवुड के मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी (52) के जन्मदिन पर आज आपको बताते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें। बता दे्ं दलेर मेहंदी एक पंजाबी सिंगर हैं, जिन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों जैसे कि मकबूल, चुपके से, रंग दे बसंती, सिंग इज किंग, खट्टा मीठा, बादशाह, बाहुबली-2 में शानदार गाने दिए हैं। गायक दलेर द्वारा कई सुपरहिट एल्बम भी बनाए गए है, जिस कारण से उनका नाम भारत के शानदार गायकों में भी शुमार है।

18 अगस्त, 1967 को बिहार की राजधानी पटना में जन्मे दलेर मेहंदी बचपन से ही संगीत से जुड़े रहे हैं। तुनक तुनक तुन, हो जाएगी बल्‍ले बल्‍ले, बोलो तारारारा, डरदी रब रब करदी जैसे गानों के सिंगर दलेर मेहंदी 18 अगस्त को बर्थडे मना रहे हैं।

दलेर मेहंदी के जन्म के वक्त खूंखार 'डाकू दलेर सिंह' की काफी चर्चा थी। इस डाकू से इन्सपायर होकर घरवालों ने उनका नाम 'दलेर सिंह' रखा था। 

दलेर को उनके माता-पिता ने बचपन में ही 'राग' और 'सबद' की शिक्षा दे दी थी। दलेर 11 साल की उम्र में घर से भागकर गोरखपुर उस्ताद राहत अली खान के पास पहुंचे थे। दलेर मेहंदी ने  लंबे समय तक तख्त श्री हरमंदिर साहिब में शबद कीर्तन किया।

इसी के साथ आपको ये भी बता दें दलेर मेहंदी का नाम विवादों भी रहा है। दलेर मेहंदी और उनके भाई शमशेर सिंह पर आरोप था कि उन्‍होंने कुछ लोगों को अपनी टीम का हिस्‍सा बताकर गैरकानूनी तरीके से विदेश भेज दिया। 2003 में पटियाला पुलिस ने जानकारी के आधार पर दलेर के भाई शमशेर मेहंदी को गिरफ्तार किया था।

Pawan Insha