राकेश रोशन के बर्थडे पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

9/6/2019 1:08:12 AM

मुंबईः बॉलीवुड एक्टर व फिल्मकार राकेश रोशन का आज यानि 6 सितंबर को बर्थ-डे है। आज आपको उनके बर्थडे पर बताते हैं राकेश रोशन की जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें। राकेश रोशन का जन्म 06 सितम्बर 1949 को मुम्बई में हुआ। उनके पिता रोशन फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर संगीतकार थे।

राकेश रोशन के करियर की बात करें तो उन्होंने 1970 में ‘घर-घर की कहानी'' से अपने फिल्म करियर की शुरूआत की। नायक के तौर पर उनकी पहली फिल्म 1971 में रिलीज हुई फिल्म ‘पराया धन' थी। जो सुपरहिट रही। इसके बाद राकेश रोशन ने कई फिल्मों में एक्टिंग की लेकिन खास सफल नहीं रहे।        

एक्टिंग में कामयाबी हासिल नहीं कर पाने के बाद राकेश रोशन ने 1980 में ‘आपके दीवाने' फिल्म के जरिए निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा। इसके बाद उन्होंने कामचोर (1982) फिल्म बनाई। इन दोनों फिल्मों में उन्होंने एक्टिंग भी की। के. विश्वनाथ के निर्देशन में बनी फिल्म कामचोर के सुपरहिट होने के बाद उन्हें यह लगा कि ‘के' अक्षर उनके लिए ‘लकी' है और उन्होंने अपनी आगामी सभी फिल्मों के नाम.. के अक्षर से रखने शुरू कर दिए।       

इस अक्षर से शुरू होने वाली उनकी फिल्में हैं खुदगर्ज, खून भरी मांग, काला बाजार, किशन कन्हैया, कोयला, करण अर्जुन, कहो ना प्यार है, कोई मिल गया, क्रिश, क्रेजी4, किंग अंकल., काइट्स आदि। इनमें खुदगर्ज, खून भरी मांग., करण अर्जुन, कहो ना प्यार है, कोई मिल गया, और क्रिश, किश 3, काबिल आदि हैं।

बता दें साल 2000 में राकेश रोशन ने अपने बेटे रितिक को लांच करने के लिए 'कहो ना प्यार है' बनाई। यह फ़िल्म एक सुपरहिट साबित हुई। इस फ़िल्म ने उस साल न सिर्फ़ सबसे ज्यादा कमाई की बल्कि इस फ़िल्म ने कई सारे अवार्ड भी अपने नाम किए। 'कहो ना प्यार है' के लिए उन्हें बेस्ट फ़िल्म और बेस्ट डायरेक्टर दोनों का फ़िल्मफेयर अवार्ड भी मिला।

Pawan Insha