39 साल की इस म्यूजिशियन ने निकलवाया गर्भाशय, फिर ट्विटर पर शेयर किया दर्द

9/1/2019 1:26:39 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. मशहूर इंडियन सितार बादक रवि शंकर की बेटी और म्यूजिशियन अनुष्का शंकर ने एक ऐसी पोस्ट सोशल मीडिया में शेयर की है कि वह खबर बन गई। दरअसल, 39 साल की अनुष्का ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करते हुए जानकारी दी है कि उन्होंने यूट्रस यानी गर्भाशय को निकलवा दिया है। हालांकि, इसकी वजह बातते हुए अनुष्का का दर्द उनकी लेखनी में साफ झलक रहा है। 


सितार वादक अनुष्का शंकर ने सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए बताया है कि उन्होंने अपना यूट्रस सर्जरी के जरिए निकलवा दिया है। इस बात का खुलासा करते हुए वह लिखती हैं कि पिछले महीने ही उनकी डबल सर्जरी हुई थी। अनुष्का ने बताया कि "एक स्त्री रोग-ऑन्कोलॉजिस्ट ने मेरे बड़े हुए फाइब्रॉएड के कारण मुझे ऐसा कराने की सलाह दी ती, क्योंकि इसके कारण मेरे गर्भाशय ऐसा हो गया था, जैसे कि मैं छह महीने की गर्भवती हूं"। 

 


 ऐसे में सर्जन ने उनके पेट से कई और ट्यूमर निकाले, जिनकी संख्या 13 थी। अनुष्का आगे लिखती हैं कि जब डॉक्टरों ने उन्हें कहा कि आपका गर्भाशय निकालना पड़ेगा तो वह तनाव में रहने लगी थी। यह उनके लिए एक बड़ा झटका था, झइसने उन्हें अंदर तक झकझोर दिया था। 

 अनुष्का कहती हैं कि यह मेरी औरत होने की पहचान को खोने जैसा था। भविष्य में कोई संतान पैदा न कर पाने का भय था। यही नहीं मुझे इस सर्जरी से पहले लग रहा था कि कहीं मेरी बच्ची बिना मां के ना हो जाएं। अनुष्का ने लिखा कि उन्होंने सर्जरी को लेकर दोस्तों और परिवार से बात की त‌ब जाकर उन्हें पता चला कि कितनी ही ऐसी महिलाएं हैं, जिन्होंने हिस्टेरेक्टॉमी की सर्जरी कराई है।

इसके बाद अनुष्का शंकर लिखती हैं कि यह कितनी आश्चर्य की बात है कि अगर सर्जरी इतनी सामान्य थी तो सर्जरी के बारे में बात क्यों नहीं की जाती। उन्होंन जब यहीं बात एक परिचित महिला दोस्त से की तो उसने जवाब में कहा कि हम हर जगह औरतों से जुड़ी छोटी-मोटी चीजों का प्रचार नहीं करते हैं। अंत में अनुष्का शंकर ने लिखा है कि वह बिल्कुल ठीक और स्वस्थ हैं और इस समय घर पर हैं। 

 

Smita Sharma