राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता प्रवीण मोरछले लेकर आ रहे हैं Sir Madam Sarpanch

4/3/2023 5:51:17 PM

नई दिल्ली। असल कहानी और सामाजिक व्यंग्य से भरपूर एक मजबूत फ़िल्म ' सर मैडम सरपंच' 14 अप्रैल से विश्व भर में रिलीज के लिए तैयार हैं। जी हाँ,इसके प्रचार के लिए राष्ट्रीय पुरष्कार विजेता प्रवीण मोरछले और प्रमुख अभिनेत्री एरियाना सजनानी ,माया विश्वकर्मा, 'पैडवुमन ऑफ इंडिया' से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक प्रवीण मोरछले का आगामी सामाजिक व्यंग्य, 'सर मैडम सरपंच', कुछ भारतीय लड़कियों की अविश्वसनीय कहानियों पर आधारित है, जो उच्च अध्ययन के लिए विदेश चली गईं और अपने गांवों की सरपंच बनने के लिए घर लौटीं।  इसने हाल ही में 28 फरवरी से 7 मार्च के बीच फ्रांस में आयोजित प्रतिष्ठित वेसौल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ एशियन सिनेमाज (वीआईएफएफएसी) के 29वें संस्करण में इनाल्को जूरी अवार्ड जीता।  फिल्म अब 14 अप्रैल को दुनिया भर में/भारत भर में रिलीज होने के लिए तैयार है।
 
 

प्रवीण मोरछले कहते हैं ,“मैंने इन अविश्वसनीय महिलाओं के बारे में पढ़ा था जिन्होंने अपने देश के प्यार के लिए, घर लौटने और अपने गाँवों के लिए कुछ करने के लिए विदेश में आराम और नौकरी के अवसरों की छोड़ दिया।  मेरी फिल्म उन सुपरवुमन की जमीनी स्थिति को दर्शाती  है, जिससे ये साबित होता हैं कि ये अपने आप मे सुपरवुमन हैं," प्रवीण जो फिल्म के प्रचार के हिस्से के रूप में, मुख्य अभिनेत्री एरियाना सजनानी के साथ, माया विश्वकर्मा से मिलेंगे

 

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक प्रवीण मोरछले का आगामी सामाजिक व्यंग्य, 'सर मैडम सरपंच', कुछ भारतीय लड़कियों की अविश्वसनीय कहानियों पर आधारित है, जो उच्च अध्ययन के लिए विदेश चली गईं और अपने गांवों की सरपंच बनने के लिए घर लौटीं।  इसने हाल ही में 29वें संस्करण में इनाल्को ज्यूरी अवार्ड जीता है। सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, माया मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में साई खेड़ा तहसील के मेहरागांव गांव की निर्विरोध सरपंच चुनी गईं।  उन्होंने स्वराज्य मुमकिन है नामक एक किताब लिखी है, जो उनके अपने मेहरागांव जैसे आत्मनिर्भर गांव में शिक्षा और जागरूकता के महत्व पर आधारित है।  'पैडवुमन ऑफ इंडिया' के नाम से भी जानी जाने वाली यह सामंती महिला, सुकर्मा फाउंडेशन की संस्थापक-अध्यक्ष हैं।
 
फिल्म में एरियाना का किरदार एना, एक भारतीय लड़की है जो अमेरिका में पली-बढ़ी है, मध्य भारत में अपने पैतृक गांव में एक पुस्तकालय शुरू करने के लिए लौटती है।  उसके इरादे,राजनीति और ब्यूरोक्रेसी में हो रहे   हलचलों में तूफान लाना है।  अविचलित, एना ग्राम सभा चुनावों के लिए खड़ी है, कई साहसी गाँव की महिलाओं के साथ मिलकर अच्छी तरह से स्थापित सामाजिक-राजनीतिक व्यवस्था का मुकाबला करने के  लिए वो तैयार हैं। “सौम्य हास्य और सूक्ष्मता के साथ, हमने यह दिखाने की कोशिश की है कि पुस्तकों को प्रचलित यथास्थिति के लिए एक खतरे के रूप में कैसे देखा जा सकता है।  जमीनी स्तर की राजनीति, भ्रष्टाचार और पितृसत्ता पर सर मैडम सरपंच सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अपने सामाजिक दायरे में काम करने वाली महिलाओं के लचीलेपन का जश्न मनाती हैं," नॉर्थ्रिज से थिएटर में स्नातक करने वाली एक द्विभाषी यूरेशियन एरियाना कहती हैं।  , कैलिफोर्निया, और मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में द एक्टर्स स्टूडियो ड्रामा स्कूल से उन्होंने मास्टरी प्राप्त की हैं।

 

लेखक-निर्देशक प्रवीण मोरछले को आलोचकों द्वारा भारत की नई लहर के महत्वपूर्ण फिल्म निर्माताओं में से एक के रूप में सराहा जाता है।  उनकी 2017 की फीचर फिल्म, वॉकिंग विद द विंड ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म (लद्दाखी), सर्वश्रेष्ठ ध्वनि डिजाइन (सनल जॉर्ज) और सर्वश्रेष्ठ री-रिकॉर्डिंग (जस्टिन जोस) के लिए 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के साथ-साथ आईसीएफटी यूनेस्को गांधी पदक के लिए तीन राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए।  49वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में उनकी 2018 की उर्दू फिल्म, विडो ऑफ साइलेंस, एक कश्मीरी महिला के बारे में, जिसका पति सात साल से लापता है, फिर भी सरकार उसे मृत घोषित करने को तैयार नहीं है, 23 वें बुसान अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में शुरू हुई, जहां इसे किम जिसोक पुरस्कार के लिए सर्वश्रेष्ठ एशियाई निर्देशक नामांकित किया गया था।  इसे रॉटरडैम, गोथेनबर्ग, लॉस एंजिल्स और बेल्जियम सहित 35 से अधिक प्रतिष्ठित फिल्म समारोहों में प्रदर्शित किया गया है।  इसने पांच अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं और इसे 2019 में भारत से आने वाली सबसे महत्वपूर्ण फिल्म माना जाता है।

 

वेसौल में अपनी वर्तमान जीत पर, मोरछले कहते हैं, "यह दिलचस्प है कि एक भारतीय व्यंग्य फिल्म ने यूरोप में एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय समारोह में एक विशेष जूरी पुरस्कार जीता।  दर्शकों को अपनी दुनिया से बहुत दूर की घटनाओं पर हँसते हुए देखना आश्चर्यजनक था फिर भी एक सहानुभूतिपूर्ण राग को बजाने का प्रबंधन कर रहा था।  हास्य फिल्मों को दुनिया के मंच पर कम ही आमंत्रित किया जाता है और फिर, इसे इतनी अच्छी तरह से सराहा जाना इसे और भी खास बना देता है। उत्साहित एरियाना सजनानी कहती हैं, "उत्सव में बेहद प्रतिभाशाली निर्देशकों के नेतृत्व में बहुत सारी अद्भुत फिल्में थीं। हमारी फिल्म के लिए इन रत्नों के साथ खड़ा होना अपने आप में एक सम्मान की बात थी। हम सभी विजेता हैं क्योंकि प्रत्येक फिल्म एक दिल को छू लेने वाली कहानी थी।"  दुनिया के विभिन्न हिस्सों से जीवन के विभिन्न पहलू। अब, हम दुनिया के अपने हिस्से में भी अपनी छाप छोड़ने की उम्मीद कर रहे हैं।"

 

सनकल प्रोडक्शंस इंटरनेशनल द्वारा निर्मित, एक गंभीर समकालीन सामाजिक विषय पर जुबान में गाली देने वाली टिप्पणी में एरियाना सजनानी और भगवान तिवारी के साथ अम्मा के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री सीमा बिस्वास भी हैं।

 

कास्ट और क्रू क्रेडिट:
कास्ट क्रेडिट में दादी के रूप में सीमा बिस्वास, विलेज पॉलिटिशियन के रूप में भवन तिवारी, अना (यूएसए की लड़की) के रूप में एरियाना सजनानी, नाई के रूप में अजय चौरे, छुटकी (छोटी लड़की) के रूप में तनिष्का हटवालने, गुरुदेव के रूप में हेमंत देओलेकर, सुधा के रूप में ज्योति दुबे और सुधा के रूप में ज्योति दुबे शामिल हैं।  कुसुम के रूप में शुभांगिनी श्रीवास क्रू क्रेडिट में शामिल हैं निर्देशक,प्रवीण मोरछले, लेखक:प्रवीण मोरछले, छायाकार: मोहम्मद रजा जहांपनाह, कला और पोशाक: निकिता शाह, संपादक: एंथनी जोसेफ, संगीत निर्देशक: साहिल कुलकर्णी, गीत: रोहित चंदवास्कर, गायक: कैलाश खेर, ध्वनि रिकॉर्डिंग:  विपुल पोल, साउंड डिजाइन एंड मिक्सिंग: हसन शबनकेरेह, कलर ग्रेडिंग: हमीदरेज़ा फतौरेचिय

Content Editor

Sonali Sinha