विलेन से प्यार कर बैठी थीं डिंपल की बहन सिंपल कपाड़िया, जिंदा होती तो कर रही होती फैशन इंडस्ट्री में राज

11/10/2019 2:22:41 PM

बॉलीवुड तड़का डेस्क। बॉलीवुड में कम फ़िल्में करने के बाद भी अपनी पहचान कायम करने वाली सिंपल कपाड़िया की आज डेथ एनिवर्सरी है। मुंबई में आज ही के दिन इस एक्ट्रैस का कैंसर से निधन हो गया था। सिंपल का जन्म 15 अगस्त 1958 को मुंबई में हुआ था। पॉपुलर इंडियन एक्ट्रैस होने के अलावा वह कॉस्ट्यूम डिजाइनर भी थीं। वह दिग्गज एक्ट्रैस डिंपल कपाड़िया की छोटी बहन थीं।

स्कॉटलैंड में जन्मी और पली बढ़ी सिंपल अपनी बड़ी बहन डिंपल की तरह बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए कम उम्र में भारत आईं। डिंपल उस समय पहले से ही एक इंडस्ट्री में अपने पैर जमा चुकी थीं। हालांकि वह पॉपुलैरिटी के मामले में अपनी बहन से कभी मेल नहीं खा सकीं।

उन्होंने अपने जीजा राजेश खन्ना के साथ फिल्म 'अनुरोध' से बॉलीवुड डेब्यू किया था। फिल्म की कई लोगों ने तारीफ़ की और बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा काम किया था। उनकी पहली फिल्म के बाद उन्हें बहुत सारे ऑफर मिले। उनकी फिल्मों ने धमाकेदार शुरुआत की और 20 फिल्मों में काम करने के बाद उनकी आखिरी भूमिका फिल्म 'परख' में एक आइटम सॉन्ग में थी।

सिंपल कपाड़िया ने कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की। जिसमें उनकी काफी प्रशंसा की गई। उन्होंने तब की टॉप एक्ट्रैस अमृता सिंह और श्रीदेवी और मौजूदा एक्ट्रैस प्रियंका चोपड़ा के लिए कॉस्ट्यूम तैयार की थीं। उन्होंने फिल्म 'रुदाली' के लिए वर्ष 1993 में कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए नेशनल अवार्ड भी जीता।

सिंपल कपाड़िया कैंसर से पीड़ित थीं। 10 नवंबर 2009 को अंधेरी में 51 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो हुई।

Edited By

Akash sikarwar