''साइटसेवर्स इंडिया'' ने मनाया ''राही- नेशनल ट्रकर्स आई हेल्थ प्रोग्राम'' का पांच वर्ष पूरे होने का उत्सव

9/15/2022 12:13:54 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इस कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध अभिनेता और निदेशक, श्री कबीर बेदी ने भी हिस्सा लिया जो साइटसेवर्स इंडिया के मानद ब्रैंड एंबेसडर हैं। इसके अलावा, कार्यक्रम में अमित कुमार घोष, अतिरिक्त सचिव, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने भी हिस्सा लिया
 

नई दिल्ली, 13 सितंबर, 2022: साइटसेवर्स इंडिया ने नेशनल ट्रकर्स आई हेल्थ प्रोग्राम- राही के पांच वर्ष सफलतापूर्वक पूरे होने का उत्सव मनाया। राही का उद्देश्य यह पक्का करना था कि रीफ्रैक्टिव एरर्स यानी अपवर्तन दोष से पीड़ित ट्रक ड्राइवरों को आसान तरीके से चश्मे दिलाए जा सकें, वे उन्हें लगातार पहनें और नियमित तौर पर आंखों की जांच कराते रहें। यह कार्यक्रम हब एंड स्पोक मॉडल के आधार पर काम करता है जिसके स्थिर विज़न सेंटर (राही दृष्टि केंद्र) और आउटरीच कैंप मौजूद हैं। इन सेवाओं में आंखों की जांच, अपवर्तन, रक्तचाप की जांच, शरीर के वज़न की जांच, मोतियाबिंद की जांच और आंखों की सेहत को लेकर काउंसिलिंग और रेफरल जैसी चीज़ें शामिल हैं।

 

इस समारोह की शुरुआत, साइटसेवर्स इंडिया और चोलामंडलम की ओर से तैयार की गई एक शॉर्ट फिल्म के साथ हुई। इसके बाद पांच वर्षों के सफर के बारे में एक रिपोर्ट "आईज़ ऑन द हाईवे" पेश की गई जिसमें नेशनल ट्रकर्स आई हेल्थ प्रोग्राम के बारे में अब तक के आंकड़े, उसकी प्रगति और अहम जानकारी पेश की गई। इसके साथ ही, पांच वर्षों के दौरान, ट्रक ड्राइवर्स को उपलब्ध कराए गए रेडी-टू-क्लिप चश्मों के प्रभाव और उसके असर के बारे में भी एक रिपोर्ट पेश की गई। Ready2ClipTM (आर2सी) चश्मों को राही प्रोग्राम में पेश किया गया, ताकि खास तौर पर बनाए गए चश्मों को न जुटा पाने की वजह से कार्यक्रम में होने वाले कचरों को कम करना है।

 

साइटसेवर्स के मानद ब्रैंड एंबेसडर श्री कबीर बेदी, श्री अमित घोष, अतिरिक्त सचिव, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, डॉ. कैरोलिन हार्पर, ग्लोबल सीईओ, साइटसेवर्स, श्री आर. एन. मोहंती, सीईओ, साइटसेवर्स इंडिया, और डॉ. एस.वाई. कुरैशी, मानद चेयरमैन, बोर्ड ऑफ ट्रस्टी, साइटसेवर्स इंडिया ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। डॉ. एस.वाई. कुरैशी, मानद चेयरमैन, साइटसेवर्स इंडिया बोर्ड ने कहा, "राही, साइटसेवर्स का एक प्रमुख कार्यक्रम है। मैं पूरे देश में ट्रक चलाने वाले लोगों की सेवा करने के साइटसेवर्स और चोलामंडलम की साझेदारी के 5 वर्षों के सफर के बारे में बनाई गई यह फिल्म पेश करते हुए बेहद खुशी महसूस कर रहा हूं। बीते वर्षों के दौरान साइटसेवर्स और चोलामंडलम ने भारत में ट्रक चालकों के समुदाय को आंखों की देखभाल की सेवाएं उपलब्ध कराकर साथ मिलकर बहुत अहम योगदान दिया है। राही प्रोग्राम ने ट्रक चलाने वाले लोगों के जीवन पर सकारात्मक असर डाला है और आंखों की सेहत व सड़क की सुरक्षा जैसी समस्याओं का समाधान करने की दिशा में अहम भूमिका निभाई है।"

 

श्री कबीर बेदी, मानद ब्रैंड एंबेसडर, साइटसेवर्स इंडिया ने कहा, "भारत की सड़कों पर करीब 90 लाख ट्रक ड्राइवर हैं जो हमारी ज़रूरत की चीज़ें हमारे घर तक पहुंचाते हैं। हम यह जानकर चकित थे कि उन 90 लाख चालकों में से करीब 50 फीसदी को देखने से जुड़ी समस्याएं थीं। 2017 में साइटसेवर्स ने राही प्रयास की शुरुआत की, ताकि ट्रक चलाने वाले लोगों की आंखों की देखभाल की जा सके।' श्री आर.एन. मोहंती, सीईओ, साइटसेवर्स इंडिया ने कहा, "हमारे बॉम्बे अर्बन आई हेल्थ प्रोग्राम में हमने कई ऐसे ट्रक चालकों को अपनी आते हुए और आंखों की जांच कराते हुए देखा है। हमने 5,000 से 6,000 चालकों के डेटा को अलग से देखा और थोड़ा विश्लेषण किया। हमने पाया कि 47 फीसदी चालकों को आंखों से जुड़ी समस्याएं हैं। यहीं से हमें भारत में ट्रक ड्राइवरों के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम राही की शुरुआत करने का विचार आया।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Related News

Recommended News