''सहाराश्री'' के मेकर्स ने किया बड़ा ऐलान, जल्द शुरू होगी ‘सुब्रत रॉय’ पर बनी बायोपिक की शूटिंग

6/10/2023 1:57:02 PM

मुंबई। देश के दिग्गज़ इंडस्ट्रियलिस्ट सुब्रत रॉय 10 जून को अपने साहसपूर्ण जीवन के 75 वर्ष पूरे करने जा रहे हैं। जश्न के इस ख़ास अवसर पर निर्माता संदीप सिंह, डॉ. जयंतीलाल गड़ा (पेन स्टूडियोज़) और निर्देशक सुदीप्तो सेन ने सहारा परिवार इंडिया के सर्वेसर्वा सुब्रत रॉय के जीवन पर आधारित फ़िल्म 'सहाराश्री' बनाने का ऐलान कर दिया है।

ग़ौरतलब है कि इंडिया टुडे ने‌ साल 2012 में सुब्रत रॉय को साल की सबसे प्रभावशाली शख़्सियत ठहराया था। पूरे भारत में रोज़गार के सबसे ज़्यादा अवसर पैदा करने के लिए सुब्रत रॉय का‌ नाम दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित 'टाइम' मैगज़ीन‌ में भी शामिल हुआ था।

'सहाराश्री' की रोचक कहानी सुब्रत रॉय के रूप में एक मामूली से शख़्स के संघर्ष से शुरू होकर उनके देश के सबसे प्रभावशाली शख़्सियत बनने‌ की दास्तां को बड़े ही दिलचस्प अंदाज़ में बयां करती है। फ़िल्म में क़ानून व्यवस्था के साथ चली उनकी लम्बी लड़ाई को भी बख़ूबी पेश किया जाएगा। सुब्रत रॉय की जीवन गाथा किसी सिडनी शेल्डन के‌ नोवल की तरह ही बेहद रोचक रही है।

PunjabKesari

निर्माता संदीप सिंह कहते हैं, "दुनिया सुब्रत रॉय के बारे में चाहे जो सोचे या फिर जो कुछ भी कहे, मगर उन्हें लेकर लोगों की धारणाएं ग़लत हैं, क्योंकि आम लोग उन्हें व्यक्तिगत तौर पर नहीं जानते हैं और ऐसे में लोग उनकी असलियत से नावाकिफ़ हैं। मैं उनका बहुत आदर करता हूं, अन्य बिज़ेनसमैन के विपरीत सुब्रत रॉय हमेशा से किसी चट्टान की तरह डटे रहे।‌ वह एकमात्र ऐसे शख़्स हैं जिन्होंने ब्याज़ समेत 25,000 करोड़ रुपये जितनी बड़ी रकम‌ SEBI को लौटाए। मुझे इस बात की उम्मीद है कि एक ना एक दिन उन्हें न्याय ज़रूर मिलेगा।"

वे आगे कहते हैं, "फ़िल्म की पटकथा कुछ ऐसी है कि हमें इसके लिए गहन शोध करना पड़ा। गुलज़ार, एआर रहमान जैसे दिग्गजों और अब सुदीप्तो सेन को एक प्रोजेक्ट के लिए साथ लाना‌ भी कम मुश्क़िल काम नहीं था। जब भी मैं इस फ़िल्म के बारे में चर्चा करता था, तो लोग इस फ़िल्म को लेकर उत्साह तो जताया करते थे, लेकिन कोई भी इस फ़िल्म का हिस्सा बनने के लिए राज़ी नहीं था। मुझे नहीं पता ऐसा क्यों हो रहा था, मगर फ़िल्म से जुड़ने को लेकर उन सभी के मन में एक प्रकार का डर बैठा हुआ था। आख़िरकार अब मेरा सपना पूरा होने जा रहा है, 'सहाराश्री' की शूटिंग जल्द ही शुरू होने जा रही है।"

PunjabKesari

पेन‌ स्टूडियोज़ के जयंतीलाल गड़ा कहते हैं, "बिज़नेस मुगल सुब्रत रॉय की कहानी अनकही और अनसुनी है। इसे बड़े भव्य स्तर पर बड़े पर्दे पर पेश किया जाएगा जिसे देखकर निश्चित तौर पर दर्शक मंत्रमुग्ध हुए बिना नहीं रह पाएंगे। जब मैंने फ़िल्म की इस बेहद दिलचस्प पटकथा को सुना, तो मैं रोमांच से भर उठा और मुझे फ़िल्म के हरेक सीन का सहज़ रूप से अंदाज़ा हो गया था।" उन्होंने आगे कहा, "सुदीप्तो सेन और संदीप सिंह के साथ मैं पहली बार काम करने जा रहा हूं और मुझे गर्व है कि मैं ऐसे प्रतिभाशाली लोगों के‌ साथ काम कर रहा हूं।"

फ़िल्म के निर्देशक सुदीप्तो सेन कहते हैं, "किसी भी फ़िल्मकार के लिए बायोपिक बनाना बेहद कठिन काम होता है। किसी भी फ़िल्म के लिए एआर रहमान, गुलज़ार, संदीप सिंह और जयंतीलाल गड़ा का एक साथ आना भी अपने आप में बहुत बड़ी बात है।"

 लोगों में अब इस बात को लेकर ख़ासी क्यूरियोसिटी है कि सुब्रत रॉय के रोल को बड़े पर्दे पर कौन-सा एक्टर निभाएगा। इस रोल के लिए बॉलीवुड के कई बड़े सितारों से बात चल रही है और इसका ऐलान भी जल्द ही कर दिया जाएगा कि सुब्रत रॉय का लीड रोल कौन निभाएगा। फ़िल्म के निर्माता है संदीप सिंह और सैम ख़ान। दिलचस्प बात है कि संदीप सिंह लेजेंड स्टूडियोज़ और जयंतीलाल गड़ा (पेन स्टूडियोज़) की प्रस्तुति 'सहाराश्री' के क्रिएटिव प्रोड्यूसर भी होंगे।

'सहाराश्री' के निर्देशन का ज़िम्मा सुदीप्तो सेन संभालेंगे, इसके लेखक हैं रिषी विरमानी और संदीप सिंह, फ़िल्म के संगीतकार हैं ए. आर. रहमान और गीतकार हैं गुलज़ार। 'सहाराश्री' की शूटिंग अगले साल शुरू हो जाएगी और फ़िल्म को महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, कोलकाता और लंदन के‌ विभिन्न इलाकों में फ़िल्माया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इस फ़िल्म को हिंदी के अलावा बांग्ला, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम‌ भाषा में भी रिलीज़ किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi


Recommended News

Related News