शेफाली शाह के जन्मदिन पर उनके सबसे Iconic किरदारों पर डालें एक नजर

5/22/2023 6:00:31 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शेफाली शाह एक ऐसी कलाकार हैं, जो स्टारडम के लिए इंडस्ट्री के अनफेयर पैरामीटर्स से अप्रभावित हैं और अपनी हर भूमिका के साथ रियल, रॉ और ऑथेंटिक बनी हुई हैं। इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि क्यों उन्हें देश की बेस्ट एक्ट्रेसेज में से एक माना जाता है। शेफाली उन एक्टर्स में से भी एक हैं जो कभी-कभी युवा पीढ़ी के सुपरस्टार्स को भी पछाड़ देती हैं।

 

शेफाली की हर भूमिका यादगार रही, समीक्षकों और दर्शकों द्वारा सराही गई है। अभिनेत्री ने हाल के दिनों में और अतीत में भी कभी भी मजबूत और दमदार किरदार निभाने से परहेज नहीं किया है।आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम शेफाली के कुछ बेहतरीन प्रदर्शनों और सबसे आइकोनिक किरदारों पर एक नज़र डालते हैं -

 

सत्या की प्यारी - "सत्या" को एक कल्ट क्लासिक माना जाता है और मुंबई अंडरवर्ल्ड के यथार्थवादी चित्रण और इसके दिलचस्प नरेटिव के लिए आलोचनात्मक तारीफ हासिल हुई। फिल्म में प्यारी की भूमिका निभाते हुए, एक मजबूत और रेजिलिएंट महिला, जो क्रिमिनल वर्ल्ड में चुनौतियों का सामना करने के बावजूद अपने पति के साइड में खड़ी रहती है, शेफाली शाह के प्रदर्शन को इसकी प्रामाणिकता और भावनात्मक गहराई के लिए व्यापक रूप से सराहा गया। 'सत्या' ने शेफाली शाह को फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड भी दिलाया।

 

ह्यूमन की गौरी नाथ- ह्यूमन में काफी कुछ ऐसा है जो तारीफ के लायक है लेकिन यह शेफाली शाह द्वारा निभाया गया किरदार गौरी है जो न केवल उनकी अब तक की बेस्ट भूमिकाओं में से एक है, बल्कि एक भारतीय वेब सीरीज में अब तक के बेस्ट कैरेक्टर्स में से भी एक है। एक परेशान साइकोपैथ और बचपन के ट्रॉमा का शिकार, वह बड़ी होकर एक ट्विस्टेड महिला बन जाती है जो अपने बिजनेस के निर्माण के लिए कमिटेड है।

 

दिल्ली क्राइम की वर्तिका - शेफाली शाह को समीक्षकों द्वारा प्रशंसित इंडियन सीरीज "दिल्ली क्राइम" में उनके आउटस्टैंडिंग प्रदर्शन के लिए व्यापक रूप से पहचाना जाता है, जो एमी पुरस्कार जीतने वाली पहली इंडियन सीरीज बन गई। "दिल्ली क्राइम" में शेफाली शाह वर्तिका चतुर्वेदी के किरदार में नजऱ आई हैं, एक सीनियर पुलिस ऑफिसल जो मामले की कमान संभालती है और उनकी अक्लॉड विनिंग परफॉर्मेंस ने अपराधियों को न्याय दिलाने के लिए बाधाओं के खिलाफ लड़ने वाली एक महिला के भावनात्मक उथल-पुथल, लचीलेपन और नेतृत्व को प्रदर्शित किया। उन्हें अल्बर्टो सोर्डी फैमिली अवार्ड और एपॉक्सीमेनो अवॉर्ड से भी इटली में दिल्ली क्राइम 1 के लिए सम्मानित किया गया।

 

जलसा की रुखसार - एक भूमिका जिसने शेफाली शाह को मेलबर्न 2022 के भारतीय फिल्म समारोह में बेस्ट एक्टर(फीमेल) का पुरस्कार जिताया, जलसा की रुखसार एक जबरदस्त औरत थी जिसका जादू अब तक बरकरार है क्योंकि शेफाली शाह ने अपनी आंखों के जरिए किरदार के इमोशन्स को बयां किया था।

 

डार्लिंग्स की शमशुन - आलिया भट्ट के साथ समानांतर भूमिका निभाते हुए, शेफाली शाह शमशुन के रूप में सामने आईं, जो एक ईविल सेंस ऑफ ह्यूमर के साथ एक जबरदस्त प्रोटेक्टिव मां थी। डार्लिंग्स ने शेफाली शाह के एक नए साइड को एक्सप्लोर किया, क्योंकि वह व्यक्तिगत रूप से अपने किरदार के लक्षणों से रिलेट कर सकती थीं, जिसने हमें बॉलीवुड में रेयरी टेस्टेड शैली में एक और शानदार प्रदर्शन दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Sonali Sinha


Recommended News

Related News