गुटखा विज्ञापन मामले में बढ़ीं शाहरुख, अक्षय और अजय देवगन की मुश्किलें, केंद्र सरकार ने भेजा नोटिस

12/10/2023 4:07:00 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. तंबाकू कंपनियों के लिए ऐड करने को लेकर बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार, शाहरुख खान और अजय देवगन की मुश्किलें बढ़ती दिखाई दे रही हैं। हाल ही में इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंडपीठ को केंद्र सरकार ने जानकारी दी है कि गुटखा कंपनियों का प्रचार करने के मामले में अक्षय, शाहरुख और अजय  को नोटिस जारी किया है।

 

केंद्र के वकील ने हाई कोर्ट को सूचित किया कि इसी मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट भी सुनवाई कर रहा है और ऐसे में तत्काल याचिका खारिज कर दी जानी चाहिए। कोर्ट ने अगली सुनवाई 9 मई 2024 को तय की है। 

 

जस्टिस राजेश सिंह चौहान की पीठ ने पहले केंद्र सरकार को याचिकाकर्ता के प्रतिनिधित्व पर निर्णय लेने का निर्देश दिया था, जिन्होंने मूल रूप से तर्क दिया था कि उन स्टार्स और गणमान्य व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए जिन्हें उच्च प्रोफाइल पुरस्कार दिए गए थे, लेकिन वे गुटखा कंपनियों के लिए विज्ञापन कर रहे थे।

 

याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि 22 अक्टूबर को सरकार को अभ्यावेदन दिया गया था, लेकिन मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसके बाद अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिव को नोटिस जारी किया था। शुक्रवार को डिप्टी सॉलिसिटर जनरल एसबी पांडे ने हाई कोर्ट को बताया कि केंद्र ने शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अजय देवगन को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। 


यह भी जानकारी दी गई कि एक्टर अमिताभ बच्चन ने करार समाप्त किए जाने के बावजूद उन्हें विज्ञापन में दिखाए जाने पर संबंधित पान मसाला ब्रांड को लीगल नोटिस भेजा है। हाई कोर्ट में अवमानना याचिका पर सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार के अधिवक्ता ने जानकारी दी।

Content Writer

suman prajapati