सत्यजीत रे का सिनेमा फेस्ट नेशनल म्युजियम ऑफ इंडियन सिनेमा में Aparajito की स्क्रीनिंग

4/29/2022 7:18:06 PM

नई दिल्ली। आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर नेशनल म्युजियम ऑफ इंडियन सिनेमा की ओर से सत्यजीत रे की गैलरी और सत्यजीत रे पर बनी और उनके द्वारा बनाई गई फिल्मों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

 

सत्यजीत रे के जन्म शताब्दी वर्ष को ध्यान में रखते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने महान फिल्म निर्माता को अपनी ओर से श्रद्धांजलि देने के लिए विभिन्न गतिविधियों की शुरुआत की है। इसी कड़ी में नेशनल म्युजियम ऑफ इंडियन सिनेमा, मुंबई की ओर से पूरे भारत के विभिन्न स्थानों पर सत्यजीत रे की फिल्मों का जश्न मनाने के लिए तीन दिवसीय फिल्म समारोह का आयोजन होगा। सत्यजीत रे द्वारा बनाई और उन पर बनी फिल्मों की स्क्रीनिंग 2, 3 और 4 मई 2022 को नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और पुणे में होगी। सभी स्थानों पर स्क्रीनिंग मुफ्त है। दर्शकों को अवश्य महान फिल्म निर्माता रे के जीवन का जश्न मनाने वाली इन फिल्मों की प्रस्तुति पसंद आएगी और उनकी प्रसिद्ध फिल्मों को बड़े पर्दे पर अनुभव करने का भी मौका मिलेगा।

 

इस फिल्म फेस्टिव का आयोजन नेशनल म्युजियम ऑफ इंडियन सिनेमा, मुंबई नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन, फिल्म्स डिविजन, नेशनल फिल्म आर्काइव्स ऑफ इंडिया और दूरदर्शन के सहयोग से और पश्चिम बंगाल सरकार व ऑरोरा फिल्म कॉर्पोरेशन एंड फ्रेंड्स कम्युनिकेशन के समर्थन से किया जा रहा है। सत्यजीत रे फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत 2 मई 2022 को सुबह 10:00 बजे ख्यात फिल्म निर्माता श्री श्याम बेनेगल के रेड कार्पेट और सत्यजीत रे की सेमी-परमानेंट गैलरी के उद्घाटन के साथ होगा। इसके बाद फेस्टिव में अपराजितो फिल्म की स्क्रीनिंग होगी। यह इस फिल्म का 'इंडिया प्रीमियर' है। यह फिल्म श्री फिरदौसुल हसन द्वारा निर्मित और श्री अनिक दत्ता द्वारा निर्देशित है, जो सत्यजीत रे की पाथेर पांचाली से प्रेरित है। इसके अलावा, पाथेर पांचाली (सत्यजीत रे के निर्देशन में बनी पहली फिल्म) की स्क्रीनिंग के बाद 4 मई 2022 को अपराह्न 4:00 बजे एक पैनल डिस्कशन होगा। पैनल चर्चा एनएफडीसी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर सभी दर्शकों के लिए लाइव होगी, विशेष रूप से सिनेप्रेमी और रे के काम के प्रशंसक इसका लुत्फ उठा सकेंगे। पैनलिस्ट के तौर र श्री श्याम बेनेगल, श्री बरुण चंदा (रे की फिल्म सीमाबाद के अभिनेता) और श्री शांतनु मोइत्रा शामिल होंगे और इसका संचालन श्री शंखायन घोष द्वारा किया जाएगा।

 

एनएफडीसी इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री रविंदर भाकर ने कहा कि "आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जन्म शताब्दी का जश्न मनाना और नेशनल म्युजियम ऑफ इंडियन सिनेमा में एक विशेष गैलरी को दिग्गज फिल्म निर्माता को श्रद्धांजलि के रूप में शुरू करना हमारे लिए बहुत सम्मान की बात है। लोगों ने रे की फिल्मों को किसी न किसी रूप में देखा है, फिर भी इस बार हम 2 मई से 4 मई 2022 तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलोर, पुणे के चुनिंदा सिनेमाघरों में बड़ी स्क्रीन पर अपने चुने हुए पैकेज के लिए रे प्रेमियों को आमंत्रित करते हैं। इनमें से कुछ को एनएफएआई ने हाल ही रीस्टोर किया है और यह देखना अपने आप में अलग खुशी लाएगा।  

 

अपराजितो के प्रीमियर के अलावा अन्य फिल्मों में एनएफडीसी की आगंतुक, घरे बैरे, सत्यजीत रे द्वारा निर्देशित गणशत्रु और उत्पलेंदु चक्रवर्ती द्वारा निर्देशित म्युजिक ऑफ सत्यजीत रे, नेमाई घोष - अनिर्बान मित्रा और तीर्थो दासगुप्ता द्वारा निर्देशित अ रे ऑफ लाइट, फिल्म डिवीजन के वृत्तचित्र और शॉर्ट्स इनर आई शामिल हैं। सत्यजीत रे द्वारा निर्देशित रवींद्रनाथ टैगोर, श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित सत्यजीत रे, बी.डी. गर्ग द्वारा निर्देशित- क्रिएटिव आर्टिस्ट्स ऑफ इंडिया- सत्यजीत रे, एनएफएआई की सत्यजीत रे द्वारा निर्देशित फीचर फिल्में सोनार केला, सीमाबाधा, हीरक राजार, दूरदर्शन की सत्यजीत रे द्वारा निर्देशित ही सद्गति, पश्चिम बंगाल सरकार की पाथेर पांचाली और स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं द्वारा निर्मित फिल्म अपराजितो के अलावा सत्यजीत रे द्वारा निर्देशित जलसागर शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Recommended News

Related News