Birth Anniversary: जब मुंबई की कपड़ा मिल में काम करते थे सतीश कौशिक, इस एक मौके ने बदली किस्मत

4/13/2023 12:16:06 PM

नई दिल्ली। दिवंगत अभिनेता सतीश कौशिक को याद कर आज हर आंख नम है। अभी कुछ ही दिनों की बात है कि होली पर एक्टर धूमधाम से होली खेल रहे थे। ऐसे में उनके निधन की खबर से हर कोई स्तब्ध रह गया। सतीश कौशिक की आज बर्थ एनिवर्सिरी है। आज वह हमारे साथ होते तो हंसी-खुशी सभी के साथ अपना बर्थडे सेलिब्रेट करते। ऐसे में एक्टर के फैंस उन्हें बेहद याद कर रहे हैं। सतीश कौशिक एक ऐसे नाम है जिसमें अपने हर किरदार से पर्दे पर जान फूंक दी। उन्होंने कैलेंडर, पप्पू पेजर, तो कभी मुत्तुस्वामी बन कर हर चेहरे पर मुस्कान बिखेरी है। 

सतीश कौशिक ने लिखी मेहनत से अपनी किस्मत
बता दें कि सतीश कौशिक के लिए फिल्मी दुनिया में कदम रखना आसान नहीं रहा। सपनों के शहर मुंबई में जिंदगी बसर करने के लिए उन्होंने कपड़ा मिल में भी काम किया। एक्टर ने अपनी मेहनत की कलम से अपनी कामयाबी की कहानी को लिखा है। करीब 35 साल तक उन्होंने बॉलीवुड में काम किया। 

गुजर करने के लिए कपड़ा मिल में किया काम
एक इंटरव्यू में सतीश ने अपने मुबंई में आने के बाद के स्ट्रगल को बताया था। एक्टर ने बताया कि कि जब वह मुंबई आए थे तो उन्हें एक्टिंग में कोई रोल ही नहीं मिल रहा था। उस समय हीरो पर्दे पर कॉमेडी, एक्शन और रोमांस सब कुछ अकेले ही कर लेते थे। मैं सपनों के शहर में पूरी तरह से अकेला था। कोई मौका नहीं, कोई जान-पहचान नहीं। घर से बस एक झोला और अटैची लेकर निकल गए थे, इसीलिए रोजाना की गुजर बसर करने के लिए एक्टर ने एक कपड़ा मिल में भी नौकरी की थी।  

इस फिल्म से की बॉलीवुड में एंट्री
सतीश कौशिक ने इस दौरान नाटकों में अभिनय करना शुरू कर दिया था। इसके बाद एक्टर ने एक असिस्टेंट बनने का फैसला किया। इसके बाद वह शेखर कपूर के साथ जुड़ गए। थिएटर में अपनी पहचान बनाने के बाद सतीश ने 1983 में आई फिल्म 'मासूम' से बॉलीवुड में अपने कदम रखे। इस फिल्म के बाद एक्टर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। सतीश कौशिक ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया, 'जिसमें मिस्टर इंडिया', 'साजन चले ससुराल', 'मोहब्बत', 'जलवा', 'राम लखन', 'जमाई राजा', 'अंदाज', 'मिस्टर और मिसेज खिलाड़ी', 'परदेसी बाबू', 'हसीना मान जाएगी', 'राजा जी'  जैसी फिल्में शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav


Recommended News

Related News