Satish Kaushik: बेटे की मौत से बिखर गई थी जिंदगी, फिर सरोगेसी से बने थे बेटी के पिता

3/9/2023 11:03:06 AM

मुंबई। सतीश कौशिक के निधन के बाद जैसे सारा बॉलीवुड जगत शोक में डूब गया है। सबको हंसाने वाले सतीश कौशिक हमेशा के लिए मौन हो गए हैं। 66 की उम्र में सताश कौशिक की हार्ट अटैक से मौत हो गई। एक्टर के निधन से फिल्म इंडस्ट्री में मायूसी छा गई है।

निधन के एक दिन पहले तक एक्टर ने खूब होली खेली, लोगों ने सोचा भी नहीं होगा कि अगली सुबह इतनी बेरंग होगी। सतीश कौशिक के अचानक यूं चले जाने से उनका परिवार, फैंस और तमाम सेलेब्स को झटका लगा हैं।

कम ही लोग जानते हैं कि सतीश कौशिक ने अपने करियर की शुरुआत साल 1983 में फिल्म ‘मासूम’ से बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर की थी। इसी फिल्म से उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में भी कदम रखा था। इसके बाद फिल्म 'रूप की रानी चोरों का राजा' से उन्होंने एक डायरेक्टर के तौर पर डेब्यू किया। फिल्मों में डायरेक्शन और एक्टिंग के साथ उन्होंने स्क्रीन पर कॉमेडी करके भी लोगों का दिल जीता। फिल्म 'राम-लखन' और 'साजन चले ससुराल' के लिए उन्हें दो बार बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

सतीश कौशिक की शादी साल 1985 में शशि कौशिक से हुई थी। शादी के कई साल बाद उनके घर में बेटे का जन्म हुआ था। लेकिन एक हादसे ने उनकी जिन्दगी बदल दी थी। 1996 में उनके 2 साल के बेटे का निधन हो गया था। बेटे की मौत का उन्हें गहरा सदमा लगा था, जिससे निकलने में उन्हें काफी समय लगा। बेटे की मौत के 16 साल बाद साल 2012 में उनके घर में फिर से किलकारियां गूंजी। सरोगेसी की मदद से उनके घर बेटी ने जन्म लिया था। बेटी के जन्म से उनके घर में फिर से खुशियों ने दस्तक दी थी।

सतीश कौशिक का फिल्मी करियर काफी शानदार रहा है। उन्होंने एक्टर और डायरेक्टर के अलावा एक कॉमेडियन और स्क्रीनराइटर के तौर पर भी काम किया। फिल्म ‘दीवाना मस्ताना’ और ‘मिस्टर इंडिया’ उनके किरदारों को उनके फैंस कभी नहीं भूल पाएंगे। फिल्म जाने भी दो यारों, कागज, स्वर्ग, जमाई राजा, साजन चले ससुराल, मिस्टर और मिसेज खिलाड़ी समेत कई फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों का दिल जीता था. एक्टिंग के अलावा उन्होंने 'हम आपके दिल में रहते हैं', 'तेरे नाम', 'शादी से पहले' समेत कई फिल्मों का निर्देशन भी किया था।

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi