सरबजीत सिंह की बहन के पार्थिव शरीर को कंधा देने पहुंचे रणदीप हुड्डा, नम आखों से एक्टर ने दी दलबीर कौर को मुखाग्नि

6/27/2022 9:52:58 AM

मुंबई: पाक की कोट कलाखपत जेल में शहीद हुए बलिदानी सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर अब हमारे बीच नहीं रहीं। दिल का दौरा पड़ने से दलबीर कौर का निधन हो गया। दलबीर ने शनिवार की रात को अमृतसर के निजी अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली।

PunjabKesari

उनका अंतिम संस्कार रविवार को भिखीविंड में किया गया। दलबीर कौर के निधन की खबर सुनते ही बाॅलीवुड एक्टर रणदीप हुड्डा उनके अंतिम संस्कार के लिए तुरंत मुंबई से निकल गए।

PunjabKesari

साल 2016 में डायरेक्टर उमंग कुमार ने सरबजीत की जिंदगी पर बनी फिल्म में रणदीप हुड्डा ने सरबजीत का किरदार निभाया था।फिल्म में अभिनय से प्रभावित दलबीर ने अपने भाई सरबजीत को रणदीप हुड्डा में देखा था। रणदीप और दलबीर दोनों ने एक साथ एक अच्छा बंधन शेयर किया।

PunjabKesari

इस भाई-बहन रिश्ता इतना पवित्र था कि दलबीर ने रणदीप को मरने पर 'कंधा' देने के लिए कहा था। रविवार को अंतिम संस्कार में उपस्थित हुए एक्टर ने जैसा वादा किया था, वैसा ही किया। रणदीप हुड्डा ने न केवल दलबीर कौर को 'कंधा' दिया बल्कि मुखाग्नि भी दी। 

PunjabKesari

शराब के नशे में की थी भारत की सीमा पार

सरबजीत पंजाब के भिखीविंड के निवासी थे। वह किसान थे। एक रात शराब के नशे में सरबजीत सिंह ने भारत की सीमा पार कर ली थी और पाकिस्तान पहुंच गए थे। यहां उन्हें पुलिस ने पकड़कर कोर्ट में पेश किया था। पुलिस ने पाक में हुए बम धमाकों का आरोपी सरबजीत को करार देते कहा था कि यह शख्श भारत का जासूस है और मंजीत सिंह बनकर भारत से पाक आया है। 

PunjabKesari

भाई के लिए लड़ी थी लंबी लड़ाई

पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने सरबजीत को फांसी की सजा सुनाई थी। इसका पता चलते ही उनकी बहन दलबीर कौर ने भारत में रहते हुए सरबजीत को बेकसूर साबित करने की कानूनी लड़ाई लड़ी थी।उन्होंने भारत सरकार से लेकर पाकिस्तान सरकार से भी इसकी गुहार लगाई और इसे लेकर लंबी कानूनी लड़ाई। सरबजीत ने 22 साल पाकिस्तानी जेल में बिताए थे। दलबीर कौर को अपनी इस लड़ाई में जीत मिलने ही वाली थी लेकिन  2013 में जिस दिन सरबजीत सिंह की रिहाई होनी थी उसी रात उन पर कुछ कैदियों ने जानलेवा हमला कर दिया और उनकी मौत हो गई। 

PunjabKesari


साल 2016 में डायरेक्टर उमंग कुमार ने सरबजीत की जिंदगी पर फिल्म बनाई थी। इस फिल्म में लीड रोल रणदीप हुड्डा ने निभाया था। वहीं उनकी बहन दलबीर कौर के रोल एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन ने निभाया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Related News

Recommended News