काशी विश्वनाथ मन्दिर में स्पर्श दर्शन कर विवादों में घिरी सारा, स्थाई पुजारी बोले वो एक मुस्लमान

3/17/2020 5:19:52 PM

 बॉलीवुड तड़का टीम. एक्ट्रेस सारा अली खान रविवार को वाराणसी में स्थित मशहूर काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करती नजर आईं। मन्दिर के पंडितों और संतों ने इस पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं क्योंकि मंदिर में 'गैर-हिंदुओं' का प्रवेश प्रतिबंधित है। इस विवाद की खबर सोशल मीडिया पर फैल रही हैं।


एक्ट्रेस सारा अली खान अपनी आने वाली फिल्म 'अंतरंगी रे' की शूटिंग के लिए शहर में थीं, इसी दौरान सारा काशी विश्वनाथ मंदिर गई और गंगा आरती में भी शामिल हुईं। मंदिर के दर्शन के दौरान उनके साथ उनकी मां अमृता सिंह भी मौजूद थीं। वहीं काशी विकास समिति ने उनके गैर-हिंदू होने के आधार पर आपत्ति जताई है। 


सारा के बनारस मंदिरों में स्पर्श दर्शन करने पर समिति के महासचिव चंद्र शेखर कपूर ने कहा, "मंदिर में सारा का आना परंपराओं और स्थापित मानदंडों के खिलाफ है। इससे मंदिर की सुरक्षा पर भी सवाल उठता है, जहां लगे साइन बोर्ड पर यह स्पष्ट तौर पर लिखा हुआ है कि मंदिर में 'गैर-हिंदुओं' का प्रवेश प्रतिबंधित है। उन्होंने कहा कि कुछ पुजारियों ने 'अच्छी दक्षिणा' और 'मुफ्त में प्रचार' के चलते मानदंडों का उल्लंघन किया है।


 बता दें कि सारा अली खान ने बनारस से जुड़ा एक वीडियो भी शेयर किया था, जिसमें वह मंदिरों के दर्शन करती दिखाई रही थीं। साथ ही वह अपने फैंस को बनारस की गलियों की भी सैर कराती नजर आ रही थीं।
सारा के दर्शन करने पर राकेश नामक स्थानीय पुजारी ने कहा, हिंदू धर्म में उनकी रुचि की हम सराहना करते हैं, लेकिन बात यह है कि वह मुसलमान हैं और धार्मिक संस्कारों में उन्हें भाग नहीं लेना चाहिए था। उनके लिए यह सब कुछ बेहद 'रोमांचक और मजेदार' होगा, लेकिन हमारे लिए यह धार्मिकता का मामला है। काशी विकास समिति ने अब उनके मंदिर दौरे की जांच करने और इसके लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। इस मामले को लेकर स्थानीय पंडितों और संतों में काफी रोष देखा गया है। 


मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह का कहना है कि सारा अली खान के मंदिर में दर्शन पूजन की कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने न तो कोई प्रोटोकाल में दर्ज कराया है और न ही हेल्पडेस्क पर भी कोई सूचना है।


इससे पहले मार्च 2005 में पॉप गायिका पार्वती खान ने भी काशी विश्वनाथ मंदिर में चुपके से दर्शन-पूजन किया था। इसको लेकर भी काफी विवाद हुआ था। 

Edited By

suman prajapati