जब सलमान के कारण संजय लीला भंसाली को मिली खास पहचान

2/24/2019 2:05:51 AM

मुंबईः बॉलीवुड में बहुत से फिल्मकार है लेकिन जो खास पहचान संजय लीला भंसाली ने बनाई है वो शायद ही किसी ने बनाई हो। बता दें आज उनका जन्मदिन है।भंसाली का नाम एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी निर्मित फिल्मों के जरिए दर्शकों के दिलों में खास पहचान बनाई है। मुंबई में 24 फरवरी 1963 को जन्में संजय लीला भंसाली ने अपने करियर की शुरूआत विधु विनोद चोपड़ा के सहायक के तौर पर की।

भंसाली ने विधु की फिल्म परिन्दा, 1942 ए लव स्टोरी और करीब में सहायक निर्देशक के तौर पर काम किया। बतौर स्वतंत्र निर्देशक भंसाली ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म खामोशी से की। इस फिल्म में नाना पाटेकर,सलमान खान और मनीषा कोइराला ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी। यूं तो फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नही दिखा सकी लेकिन संजय लीला भंसाली ने अपने बेहतरीन निर्देशन के जरिए दर्शकों के साथ हीं समीक्षकों का भी दिल जीत लिया।

साल 1999 में रिलीज हुई फिल्म हम दिल दे चुके सनम संजय लीला भंसाली के करियर की पहली सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म में भी संजय लीला भंसाली ने सलमान खान का चुनाव किया। इस फिल्म में सलमान खान के अलावा ऐश्वर्या राय और अजय देवगन ने मुख्य भूमिका निभाई थी। सलमान और ऐश्वर्या की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।

खबर ये भी है बॉलीवुड के दबंग यानि कि सलमान खान जल्द ही संजय लीला भंसाली की अगली फिल्म में नजर आ सकते हैं। भंसाली प्रोडक्शन की सीईओ प्रेरणा सिंह के मुताबिक, एक प्रेम कहानी के लिए अभिनेता-निर्माता साथ आ रहे हैं। प्रेरणा ने एक बयान में कहा, ‘‘हां, सलमान खान और संजय लीला भंसाली 19 साल के बाद एक प्रेम कहानी के लिए साथ आएंगे।’

Pawan Insha