संदीप‌‌ सिंह और AVS स्टूडियोज़ ने‌ रवि जाधव के निर्देशन‌ में बनने वाली मराठी ''बाल शिवाजी'' का‌ किया ऐलान

6/6/2023 3:20:04 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। साल 1674 में छत्रपति शिवाजी महाराज का मराठा राजा के रूप में राज्याभिषेक किया गया था। अब 350 साल बाद ठीक इसी दिन पर निर्माता संदीप सिंह, AVS स्टूडियोज़ और रवि जाधव ने उनके जीवन पर आधारित फ़िल्म बाल शिवाजी का पहला लुक जारी किया है। उल्लेखनीय है कि पर्दे पर छत्रपति शिवाजी महाराज के बचप‌न की भूमिका आकाश ठोसर‌ पर्दे पर साकार करेंगे।

उल्लेखनीय है कि मराठी की अब तक की सबसे महत्वाकांक्षी फ़िल्म बाल शिवाजी को भव्य बजट के साथ बड़े ही भव्य पैमाने पर बनाने‌ की तैयारी की जा‌ रही है।

बाल शिवाजी में शिवाजी महाराज के बचपन और किशोर अवस्था यानी 12 से 16 साल के बीच के जीवन को दर्शाया जाएगा और मराठा शासक के सबसे  रोमांचकारी पहलुओं को प्रभावी ढंग से उजागर किया जाएगा."

फ़िल्मकार संदीप सिंह ने बाल शिवाजी पर फ़िल्म बनाने के ऐलान के मौके पर कहा, "हरेक शख़्स छत्रपति शिवाजी महाराज की गौरवशाली गाथा से परिचित हैं. मगर छत्रपति शिवाजी महाराज के शुरुआती वर्षों यानी; उनके बचपन के बारे में कम ही लोगों को जानकारी है. जब रवि जाधव ने मुझे यह कहानी सुनाई तो मैं अभिभूत हो गया था. यह कहानी बाल शिवाजी और उनकी मां के अनूठे रिश्ते पर आधारित है, जिसके माध्यम से दिखाया जाएगा कि दुनिया के सबसे निर्भीक व साहसी योद्धा बनने‌ का उनका सफ़र कैसा था."

निर्माता संदीप सिंह ने आगे कहा, "जब मैंने फ़िल्म सैराट देखी थी, तो मैं तभी समझ गया था आकाश ठोसर में लोगों को प्रभावित करने और बड़ी तादाद में लोगों को अपना दीवाना बनाने की क्षमता है. उस फ़िल्म के बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन ने भी इस बात को सच साबित कर दिखाया था. हम सबका मानना था कि आकाश ठोसर के सिवाय बाल शिवाजी के किरदार को कोई और निभा ही नहीं सकता है."

फ़िल्म को‌ लेकर निर्देशक रवि जाधव ने अपनी बात को रखते हुए कहा, "मेरी फ़िल्म में दिखाया जाएगा कि‌ किस तरह से छत्रपति शिवाजी महाराज‌ के माता-पिता-  जीजा माता और शहाजी राजे भोसले ने बाल शिवाजी को  बचपन से ही उसे अद्वितीय योद्धा बनाने में किस तरह से अपना‌ बहुमूल्य योगदान‌ दिया था. युवा अवस्था में ही उसके कौशल को विकसित करने से लेकर फिर उसे एक योद्धा बनने तक के सफ़र को फ़िल्म में दर्शाया जाएगा. मैंने 9‌ सालों तक फ़िल्म‌ की पटकथा पर‌ काम किया और अब मैं अपने विज़न को पर्दे पर उतारने के लिए बेताब हूं. यह पहला मौका है जब मैं एक गौरवशाली इतिहास के एक हिस्से को बतौर निर्देशक दिखाने जा रहा हूं. संदीप सिंह ने अदम्य साहस से परिपूर्ण इस कहानी को पर्दे पर पेश करने की मेरी कोशिशों को बख़ूबी समझा है. आकाश ठोसर फ़िल्म में लीड भूमिका निभाएं, इसे लेकर सभी लोग एकमत थे. उनके व्यक्तित्व में एक शाही महाराजा और एक युवा योद्धा की झलक देखने को मिलती है. इस किरदार को निभाने को लेकर उनके उत्साह और जज्बे से काफ़ी प्रभावित हूं."

AVS स्टूडियोज़ के‌ सह-संस्थापक‌ विशाल‌ गुरनानी कहते‌ हैं, "फ़िल्म‌ बाल शिवाजी मराठी सिनेमा को एक नये मकाम पर ले जाएगी. इस फ़िल्म के ज़रिए दुनिया के सबसे कम उम्र योद्धा की रोचक कहानी को बड़े ही रोमांचक अंदाज़ में पेश‌ किया जाएगा. अब तक‌ मराठी में ऐसी फ़िल्म का निर्माण नहीं किया गया है. यह हमारे लिये बेहद ख़ुशी‌ की बात है कि हमें रवि जाधव सर और आकाश ठोसर के‌ साथ काम करने का मौका मिल रहा है. इस जुगलबंदी को लेकर हम बड़े ही उत्साहित हैं."

AVS स्टूडियोज़ के सह-संस्थापक अभिषेक व्यास कहते हैं, "ऐसे दौर में जब लोग भव्य स्तर पर फ़िल्माई जाने वाली फ़िल्में देखना चाहते हैं और लार्जन दैन लाइफ़ कहानियों को बड़े पैमाने पर सिनेमाघरों में जाकर देख रहे हैं, तो ऐसे में हमारा फ़र्ज़ बनता है कि हम भी दर्शकों को अविस्मरणीय किस्म का सिनेमाई अनुभव प्रदान करें और ऐसी फ़िल्में बनाएं जो‌ बड़े पैमाने पर देश भर के लोगों को पसंद आए. हालांकि बाल शिवाजी की कहानी का संबंध महाराष्ट्र की धरती से है, मगर इसमें एक यूनिवर्सल अपील की संभावना भी छुपी हुई है. हम ये देखने के लिए बहुत उत्सुक हैं कि रवि जाधव सर अपने दृष्टिकोण को पर्दे पर किस रूप में उतारते हैं."

बाल शिवाजी के निर्माताओं में संदीप सिंह, सैम ख़ान, रवि जाधव, विशाल गुरनानी, जूही पारेख मेहता और अभिषेक व्यास का शुमार हैं. फ़िल्म‌ का निर्माण लीजेंड स्टूडियोज़, AVS स्टूडियोज़ और रवि जाधव फ़िल्म्स के बैनर तले किया जा रहा है जबकि इस फ़िल्म के लेखक‌ चिन्मय‌ मांडलेकर और रवि जाधव हैं और रवि जाधव ही इस‌ फ़िल्म के‌ निर्देशक भी हैं. बाल शिवाजी की शूटिंग इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगी और इसे महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में फ़िल्माया जाएगा.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat


Recommended News

Related News