Pics: सलमान खान के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प और अनसुनी बातें

12/27/2018 8:27:31 AM

मुंबईः बॉलीवुड में सलमान खान का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में शुमार किया जाता है जिन्होंने ढाई दशक से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल में एक खास मुकाम बना रखा है। सलमान खान को फिल्म इंडस्ट्री में आए तीन दशक का समय हो चुका है लेकिन इसके बाद भी वह हर फिल्म से अभिनय के नए शिखर को छूते जा रहे है और काम के प्रति उनका समर्पण बरकरार है। 

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के बारें में कुछ दिलचस्प बातें

सलमान खान का जन्म

मुंबई में 27 दिसंबर 1965 को जन्में सलमान खान मूल नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है और उनके पिता सलीम खान फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने पटकथा लेखक और डॉयलाग राइटर हैं। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण सलमान की रूचि भी फिल्मों की ओर हो गई और वह अभिनेता बनने का ख्वाब देखने लगे।

सलमान खान के करियर की शुरूआत

सलमान ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1988 में रिलीज फिल्म बीबी हो तो ऐसी से की। इस फिल्म में उन्होंने छोटी सी भूमिका निभाई थी। वर्ष 1989 में सलमान को राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म मैंने प्यार काम में काम करने का अवसर मिला।

युवा प्रेम कथा पर आधारित इस फिल्म में सलमान और भाग्यश्री की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। सूरज बडज़ात्या के निर्देशन में बनी फिल्म मैंने प्यार किया सुपरहिट साबित हुई।

इस फिल्म के लिए सलमान को फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ मेल डेब्यू अभिनेता का भी पुरस्कार मिला।

मैंने प्यार किया की सफलता के बाद सलमान खान दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कुछ हद तक सफल हो गए।

वर्ष 1991 में रिलीज फिल्म सनम बेवफा सलमान खान के करियर की अहम फिल्मों में शुमार की जाती है। इसी वर्ष सलमान की फिल्म साजन रिलीज हुई। इस फिल्म में उनकी जोड़ी माधुरी दीक्षित के साथ काफी पसंद की गई। इस फिल्म में सलमान ने रोमांटिक के साथ ही भावपूर्ण अभिनय कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

वर्ष 1994 में राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्म 'अंदाज अपना अपना' में सलमान खान के अभिनय का नया रंग देखने को मिला। इस फिल्म के पहले उनके बारे में यह बात की जाती थी कि वह केवल रूमानी भूमिका ही निभा सकते हैं लेकिन सलमान ने आमिर खान के साथ मिलकर अपने हास्य अभिनय से दर्शकों को लोटपोट कर दिया।

वर्ष 1997 में रिलीज फिल्म जुड़वा में सलमान ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वर्ष 1998 में उन्होंने अपने भाई सोहेल खान के निर्देशन में बनी फिल्म ..प्यार किया तो डरना क्या..में काम किया। इस फिल्म में सलमान खान के अपोजिट काजोल थी। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। वर्ष 1999 में प्रदर्शित फिल्म हम दिल दे चुके सनम सलमान खान के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान की जोड़ी ऐश्वर्या राय के साथ काफी पसंद की गई।

अजय देवगन जैसे संजीदा अभिनेता की उपस्थिति में भी सलमान के अभिनय को दर्शकों ने जमकर सराहा। वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म तेरे नाम सलमान के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में सलमान खान ने रोमांटिक के साथ ही भावपूर्ण अभिनय कर दर्शकों को भाव विभोर कर दिया। इसी वर्ष उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ बागबान में काम करने का अवसर मिला। छोटी सी भूमिका में भी सलमान दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट करने में सफल रहे।

वर्ष 2005 में रिलीज फिल्म मैंने प्यार क्यूं किया में सलमान की जोड़ी कैटरीना कैफ के साथ काफी पसंद की गई। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2005 में ही रिलीज फिल्म नो इंट्री और वर्ष 2007 में ऱिलीज फिल्म पार्टनर के जरिए अपनी जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग का नजारा दर्शकों के सामने पेश किया।

वर्ष 2008 में प्रदर्शित फिल्म वांटेड सउनके करियर के लिए अभूतपूर्व परिवर्तन लेकर आई। प्रभुदेवा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान खान ने माचो हीरो की भूमिका निभाई। उनके इस अंदाज को दर्शकों ने सर आंखो पर लिया। वांटेड टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई।

Pawan Insha