अमिताभ बच्चन को इन्होंने बनाया सुपरस्टार, लेकिन आज तक नहीं मिला क्रेडिट

11/24/2017 10:42:46 AM

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के पापा सलीम खान आज 82 साल के हो गए हैं। उनके पिता पुलिस अफसर थे। बचपन में ही उनकी मां की मृत्यु हो गई थी। 5 साल तक डेट करने के बाद उन्होंने 1964 में मराठी लड़की सुशीला चरक से शादी की थी। शादी के बाद सुशीला ने अपना नाम बदलकर सलमा रख लिया था।

खबरों की मानें तो सलीम खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अमिताभ बच्चन को उन्होंने सुपरस्टार बनाया है। हालांकि वो अमिताभ से इस बात से दुखी भी थे कि उन्होंने सलीम खान को कभी अपनी सक्सेस के लिए क्रेडिट नहीं दिया। सलीम खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि मैं डायरेक्टर्स को अमिताभ बच्चन को फिल्म में लेने के लिए कहता था और उनकी एंग्री यंग मैंन की छवि मेरी वजह से ही बनी। 

सलीम और जावेद की जोड़ी ने कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में लिखीं जिनकी वजह से अमिताभ पर्दे पर गुस्सैल नायक के तौर पर दिखाई दिए। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था 'जंजीर' में हीरोइन का ज्यादा रोल नहीं था। मुझे पता था कि कोई बड़ी हीरोइन यह फिल्म करने को तैयार नहीं होगी। तब मेरे दिमाग में जया भादुड़ी का नाम आया। वो उस समय बड़ी स्टार थीं, लेकिन मुझे पता था कि अमिताभ बच्चन के नाम पर वो काम करने को तैयार हो जाएंगी। मैं जया जी के फ्लैट में गया और उन्हें यह फिल्म करने के लिए राजी किया। एक अवॉर्ड फंक्शन में अमिताभ ने कहा कि धर्मेंद्र ने 'शोले' के लिए उनकी सिफारिश की थी। मुझे उनकी ये बात सुनकर दुख भी हुआ और गुस्सा भी आया था। 

बता दें कि फिल्म 'सरहदी लूटेरा' के दौरान सलीम खान की मुलाकात उसी फिल्म में 'क्लैप ब्वॉय' जावेद अख्तर से हुई और वहीं से सलीम-जावेद की जोड़ी बन गई. उस जमाने के सुपरस्टार राजेश खन्ना ने पहली बार सलीम जावेद को अपनी फिल्म 'हाथी मेरे साथी' का स्क्रीनप्ले लिखने के लिए मौका दिया और इसी फिल्म का तमिल रीमेक भी 'नल्ला नेरम' के रूप में बनाया। सलीम-जावेद की जोड़ी ने लगभग 25 फिल्मों में एक साथ लिखने का काम किया जिनमें कुछ सुपर डुपर हिट फिल्में भी थी. दोनों जोड़ियों की फिल्मों में 'यादों की बारात', 'जंजीर', 'मजबूर', 'हाथ की सफाई', 'दीवार', 'शोले', 'डॉन', 'त्रिशूल', 'शान', 'शक्ति' जैसी फिल्में थी। सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी 70 और 80 की दशक में सबसे ज्यादा मेहनताना पाने वाली राइटर जोड़ी थी।