बॉलीवुड के लिए मनहूस रहा 2020:इरफान की आंखों से लेकर सुशांत की क्यूट मुस्कान तक, इस साल दुनिया को अलविदा कह गए ये स्टार्स

12/23/2020 1:02:32 PM

मुंबई: साल 2020 बड़ा ही निर्दयी निकला। इस साल ने इंडस्ट्री से एक ऐसा लड़का जिसकी मुस्कान सबसे जुदा थी और एक नौजवान जिसकी आंखें सब कुछ बयां कर देती थी को छीन लिया। ये एक ऐसा साल है जिसे लोग बिल्कुल भी याद नहीं करना चाहते। इसने हमसे कितना कुछ छीन लिया। अब बची हैं तो सिर्फ यादें, किस्से, बातें और विरासत। गुजरते 2020 के साथ हम याद कर रहे हैं ऐसी ही हस्तियों को जो इस साल हमसे रुखसत हो गईं।

इरफान खान

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपनी एक्टिंग टैलेंट का जौहर मनवा चुके एक्टर इरफान खान का देहांत 29 अप्रैल को निधन हुआ।

 

ऋषि कपूर 

इरफान खान की मौत से लोग अभी उभर नहीं पाए थे कि अगले ही दिन यानि 30 अप्रैल को दिग्गज एक्टर ऋषि कपूर कैंसर से जीवन की जंग हार गए। 24 घंटे से भी कम वक्त में दो एक्टर्स  का चले जाना किसी बड़े सदमे से कम नहीं था। 

वाजिद खान 

अपने संगीत और गानों से लाखों दिलों के जीतने वाले मशहूर संगीताकर वाजिद खान का 1 जून को इंतकाल हो गया।

सुशांत सिंह राजपूत

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत ने हर किसी को हिलकर रख दिया है। उन्होंने 14 जून को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। उनके निधन से हर कोई हैरान है।

सरोज खान

बाॅलीवुड के हर स्टार को अपने इशारों पर नचाने वाली मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान 3 जुलाई को दुनिया को अलविदा कह गईं। 

सूरमा भोपाली उर्फ जगदीप साहेब

सूरमा भोपाली उर्फ जगदीप साहेब ने 8 जुलाई को 81 की उम्र में अंतिम सांस ली। 

समीर शर्मा

'लेफ्ट राइट लेफ्ट', 'कहानी घर घर की', 'ज्योति' और 'ये रिश्ते हैं प्यार के' जैसे कई टीवी शोज का हिस्सा रहे पॉप्युलर टीवी एक्टर समीर शर्मा 5 अगस्त 2020 को मुंबई के मलाड स्थित अपने फ्लैट में मृत पाए गए।

आसिफ बसरा

आसिफ बसरा बीते 12 नवंबर को धर्मशाला के एक निजी कॉम्प्लेक्स में सुसाइड किया। आसिफ बसरा ने करियर के दौरान कई हिट फिल्मों में काम किया है. 

शफीक अंसारी

10 मई को टेलीविजन के मशहूर एक्टर शफीक अंसारी का निधन हो गया। शफीक कैंसर से पीड़ित थे। शफीक ने 'क्राइम पेट्रोल' में विभिन्न किरदार किए। 52 साल के शफीक अंसारी ने मुंबई में अंतिम सांस ली।

सचिन कुमार 

सीरियल 'कहानी घर घर की' में नजर आ चुके एक्टर सचिन कुमार का 15 मई को हार्ट अटैक से निधन हो गया। वह मुंबई के अंधेरी में रहते थे। 42 साल के सचिन अभिनेता अक्षय कुमार के कजिन थे।

अमोस

एक्टर आमिर खान के असिस्टेंट अमोस ने 12 मई को अंतिम सांस ली। वह 60 साल के थे। अमोस करीब 25 साल से आमिर के लिए काम कर रहे थे। अमोस का निधन हार्ट अटैक से हुआ था। 

अभिजीत 

शाहरुख खान की रेड चिलीज एंटरटेनमेंट कंपनी के एक अहम सदस्य अभिजीत का निधन हो गया। अभिजीत रेड चिलीज एंटरटेनमेंट की शुरुआत से जुड़े थे। 15 मई को ट्वीट कर रेड चिलीज ने ट्वीट कर जानकारी थी।

मनमीत ग्रेवाल

नवी मुंबई के खारघर इलाके में रहने वाले टीवी एक्टर मनमीत ग्रेवाल ने 16 मई को खुदकुशी कर ली थी। 32 वर्षीय एक्टर अपनी पत्नी के साथ किराए के फ्लैट में रहते थे। लॉकडाउन की वजह से टीवी सीरियल का काम बंद था ऐसे में वो आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे।


मोहित बघेल

मशहूर एक्टर और कॉमेडियन मोहित बघेल का निधन 23 मई को हो गया था। मोहित लंबे समय से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ रहे थे। उनकी उम्र सिर्फ 27 साल ही थी।

 

योगेश गौर

29 मई को बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक गीत देने वाले गीतकार योगेश गौर ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। योगेश की गिनती उन गीतकारों में होती थी जिन्होंने अपने समय में सबसे बेहतरीन फिल्मकार रहे ऋषिकेश मुखर्जी, बासु चटर्जी आदि के साथ खूब काम किया था। उनके निधन से बॉलीवुड को बड़ा झटका लगा था। 

साई गुंडेवर 

'पीके' और 'रॉक ऑन' जैसी हिंदी फिल्मों में नजर आ चुके एक्टर साई गुंडेवर ने भी 10 मई को अमेरिका में अंतिम सांस ली। साई पिछले एक साल से ब्रेन कैंसर से लड़ रहे थे। 

निशिकांत कामत

'मुंबई मेरी जान' फिल्म के निर्देशक निशिकांत कामत ने 17 अगस्त को दुनिया से अलविदा कह दिया था। 50 वर्षीय एक्टर-डायरेक्टर को लीवर से संबंधित परेशानी थी।

 

एस.पी बालासुब्रमण्यम

एस.पी बालासुब्रमण्यम का निधन इसी साल 25 सितंबर कोरोना वायरस के कारण हुआ था। उन्होंने अपने करियर के दौरान सलमान खान की फिल्म के कई गाने भी गाए हैं।


 

निम्मी

बॉलीवुड की निम्मी, जिनका असली नाम नवाब बानो है, उनका इसी साल 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था।

आशीष रॉय 

'ससुराल सिमर का' जैसे टीवी शोज के अलावा कई फिल्मों का हिस्सा रहे एक्टर आशीष रॉय का किडनी फेल होने के कारण इसी साल नवंबर में उनका निधन हो गया। वह काफी सालों से किडनी की समस्या से परेशान थे और उनका इलाज चल रहा था।


दिव्या भटनागर

एक्ट्रेस दिव्या भटनागर का 7 दिसंबर की सुबह निधन हो गया। कोरोना होने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। हालत में सुधार न होने पर दिव्या भटनागर को वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया था। 

Smita Sharma