RK Studio Demolished: जमींदोज हुआ 71 साल पुराना आरके स्टूडियो, सेलेब्स ने यूं व्यक्त किया दुख

8/9/2019 11:09:30 AM

मुंबई: मुंबई के चेंबूर स्थित 71 साल पुराना आरके स्टूडियो जिसे बीते महीनों  कपूर फैमिली ने एक रियल एस्टेट फर्म बेच दिया था, एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। दरअसल, वीरवार को इस स्टूडियो को जमींदोज कर दिया गया। अब रियल स्टेट के दिग्गज गोदरेज प्रॉपर्टीज ने इस एरिया को अपने नाम कर लिया है। बता दें कि स्टूडियो की स्थापना 1948 में एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर राज कपूर ने किया था। वहीं खबरें हैं कि इसे जल्द ही मल्टी-पर्पज प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इस आइकॉनिक स्टूडियो के खत्म हो जाने की खबर पर कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने अपना रिएक्शन दिया है।

ऋचा चड्ढा 

फुकरे फेस एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने ट्वीट करते हुए लिखा-' "मेरा इस स्टूडियो से कोई व्यक्तिगत जुड़ाव नहीं है लेकिन इस बात से मेरा दिल टूट गया है। आइ‍कॉनिक स्टूडियो! आशा करती हूं कि सरकार इसके संरक्षण के लिए कोई कदम उठाए, आने वाली पीढ़ियों के लिए इसे बचाएं...इस स्टूडियो में बनाई गई फिल्मों का हिंदी सिनेमा में बहुत योगदान है।'

 

निखिल आडवाणी

डायरेक्टर निखिल आडवाणी ने ट्वीट करते हुए लिखा-' 1948 में स्थापित, यह स्टूडियो मूवी लेजेंड का हेडक्वार्टर रहा। राज कपूर फिल्म प्रोडक्शन कंपनी, आरके फिल्म्स और बहुत सारी ब्लॉकबस्टर फिल्में यहीं शूट की गई थी, खासकर 1970 और 80 के दशक में।'

बता दें कि बीते साल एक टेलीविजन रियलिटी शो की शूटिंग के दौरान स्टूडियो में भीषण आग लग गई थी, जिससे स्टूडियो पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। बढ़ते नुकसान के कारण, कपूर परिवार ने आरके फिल्म्स एंड स्टूडियो को बेचने का फैसला किया, जिसे लगभग 70 साल पहले महान एक्टर  राज कपूर ने बनाया था।

 

 

इससे पहले, रिपोर्ट्स थीं कि आरके स्टूडियो को फिर से बनाया जाएगा। हालांकि, पूरी कपूर फैमिली की ओर से ऋषि कपूर ने अगस्त 2018 में मीडिया से पुष्टि की थी कि अब यह स्टूडियो बेच दिया जाएगा। 

 

इन फिल्मों का हुआ निर्माण

बता दें कि स्टूडियों में कई हिट फिल्में शूट की गई थी। आग, बरसात, आवारा, बूट पॉलिश, जागते रहो, श्री 420, जिस देश में गंगा बहती है, मेरा नाम जोकर, बॉबी, सत्यम शिवम सुंदरम, प्रेम रोग, राम तेरी गंगा मैली, कल आज और कल सहित ढेर सारी फिल्मों को आरके स्टूडियो में बनाया गया था। 


 

Smita Sharma