रीना रॉय के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

1/7/2019 1:04:34 AM

मुंबईः गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस रीना रॉय 7 जनवरी को 61 साल की हो जाएंगी। रीना रॉय 70 के दशक की जानी मानी फिल्म एक्ट्रेस हैं। रीना रॉय का असली नाम सायरा अली है। उनकी मां का नाम शारदा रॉय और पिता का नाम शाकिब अली है। रीना रॉय 4 भाई-बहन हैं। रीना के पिता शाकिब ने जब उनकी मां को तलाक दिया तो मां ने अपने चारों बच्चों का नाम और सरनेम बदल दिया। रीना रॉय को उनकी मां ने रूपा रॉय नाम दिया, फिल्मों में आने के बाद उनका नाम रीना रॉय कर दिया गया। रीना रॉय की जिंदगी ट्रैजडी से भरी रही। उनके 61वें जन्मदिन पर आइए उनकी जिंदगी के बारे में आपको कुछ दिलचस्प किस्से सुनाते हैं।

रीना रॉय का फ़िल्मी करियर 


बॉलीवुड में रीना रॉय को उन गिनी चुनी चंद अभिनेत्रियों के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने बोल्ड अभिनय से सिने प्रेमियों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी है। सात जनवरी 1957 को जन्मी रीना रॉय को सर्वप्रथम बी. आर. इशारा की फिल्म ‘नई दुनिया नए लोग’ में काम करने का प्रस्ताव मिला। इस फिल्म में रीना रॉय के अपोजिट डैनी थे लेकिन कुछ कारणों से यह फिल्म रिलीज नहीं हुई और बाद में यह फिल्म 1973 में रिलीज हुई लेकिन सफल नहीं रही। बी. आर. इशारा ने एक बार फिर से रीना रॉय और डैनी को अपनी फिल्म ‘‘जरूरत’’ में काम करने का अवसर दिया।



वर्ष 1972 में रिलीज यह फिल्म यूं तो टिकट खिड़की पर कोई खास करिश्मा नहीं दिखा सकी लेकिन रीना रॉय फिल्म इंडस्ट्री में ‘‘जरूरत गर्ल’’ के नाम से मशहूर हो गई। वर्ष 1973 में रीना रॉय को जीतेन्द्र के साथ ‘‘जैसे को तैसा’’ में काम करने का अवसर मिला जो उनके करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुई। वर्ष 1976 उनके करियर के लिए अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी नागिन और कालीचरण जैसी सुपरहिट फिल्में रिलीज हुई। राजकुमार कोहली के निर्देशन में बनी फिल्म नागिन में उन्होंने इच्छाधारी नागिन की दमदार भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए भी नामांकित की गयी।



नागिन की ब्लॉकबस्टर कामयाबी के बाद वह फिल्म जगत की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार हो गयी। नागिन की सफलता के बाद रीना रॉय राजकुमार कोहली की प्रिय अभिनेत्री बन गई। राजकुमार कोहली ने रीना रॉय को मुकाबला, जानी दुश्मन, बदले की आग और राजतिलक जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम करने का अवसर दिया। वर्ष 1977 में रिलीज फिल्म अपनापन रीना रॉय के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में शमिल है। इस फिल्म के लिए उनको सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। उनकी जोड़ी शत्रुध्न सिन्हा और सुनील दत्त के साथ काफी पसंद की गई। रीना राय ने सत्तर और अस्सी के दशक में अपनी बोल्ड अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया था।

 

Pawan Insha