रियल लाइफ टीचर विकास दिव्यकीर्ति ने विधु विनोद चोपड़ा की ''12वीं फेल'' की शूटिंग को लेकर किया एक बेहद दिलचस्प खुलासा

10/10/2023 4:51:48 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विक्रांत मेसी स्टारर विधु विनोद चोपड़ा की '12वीं फेल' को लेकर चर्चा तेज हो गई है। अब इस फिल्म की मेकिंग से जुड़ी एक ऐसी जानकारी सामने आई है जो बेहद दिलचस्प है। दरअसल इस फिल्म को रियल लोकेशन्स पर रियल लाइफ टीचर और मेंटर विकास दिव्यकीर्ति के साथ शूट किया गया है। लेकिन क्या आप जानते है कि पहले इस फिल्म को फिल्ममेकर विधु विनोद चोपड़ा ने मुंबई में ही शूट करने का फैसला किया था। हालांकि फिर कैसे उन्होंने अपना मन बदला इसका एक दिलचस्प किस्सा खुद विकास दिव्यकीर्ति ने शेयर किया है, जो इस फिल्म में ऑन स्क्रीन नजर आने वाले हैं।
 

विकास दिव्यकीर्ति यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन की परीक्षा में सफल होने के लिए छात्रों को कोचिंग और सलाह देने के लिए जाने जाते हैं। और अब वो विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी अपकमिंग फिल्म '12वीं फेल' में खुद की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। विकास के मुताबिक '12वीं फेल' की शूटिंग पहले मुंबई और कर्जत के स्टूडियो में करने की प्लानिंग थी। इसके लिए प्रोडक्शन टीम ने गहन रिसर्च की और मुखर्जी नगर जैसे दिखने वाले सेट भी बनाए। इसके लिए इंडस्ट्री के जाने माने सेट डिजाइनर नितिन देसाई ने भी आपना योगदान दिया, जो अब हमारे बीच नहीं रहे। 
 
लेकिन, फिल्म को लेकर विधु विनोद चोपड़ा का नजरिया अलग था। वह स्टूडियो में सेट पर काम करने से पहले मुखर्जी नगर को सामने से देखना चाहते थे। ऐसे में उनकी इस यात्रा के दौरान जो हुआ वो काफी दिलचस्प था। मुखर्जी नगर की सड़कों पर कुछ घंटे घूमने के बाद, उन्हें एहसास हुआ कि फिल्म को शूट करने का जो मजा रियल लोकेशन्स पर आएगा, वो सेट्स पर नहीं मिल पाएगा। विकास बताते हैं, "शुरुआत में यह 100% तय था कि फिल्म की शूटिंग मुंबई और कर्जत के स्टूडियो में की जाएगी। स्टूडियो में सेट बनाने वाली टीम ने मुखर्जी नगर आकर अपना रिसर्च भी किया था। इस टीम में खुद दिवंगत दोस्त नितिन देसाई भी थे।''
 

उन्होंने आगे कहा, "विधु सर अपने सेट के निर्माण से पहले मुखर्जी नगर को अपनी आंखों से देखना चाहते थे। इसके लिए वे यहां आए तो सही, लेकिन फिर वापस नहीं लौट सकें। कुछ घंटों तक यहां की सड़कों पर घूमने के बाद उन्हें समझ आ गया कि आर्टिफिशियल मुखर्जी नगर 'आर्टिफिशियल' ही लगेगा। छात्रों की आंखों में दिखने वाली चमक, पेरेंट्स के चेहरे पर मौजूद आशा की किरण - ये सब अभिनय में खो जाएगा। और शाम होते-होते उन्होंने घोषणा कर दी कि शूटिंग यहीं होगी। रियल लोकेशन्स पर। असली छात्रों के बीच!! और फिर ये हुआ। इसीलिए फिल्म देखते समय आप सिर्फ मुखर्जी नगर नहीं देखेंगे बल्कि आप उसका हिस्सा बन जाते हैं!" 


बता दें, '12वीं फेल' असल जीवन की कहानियों से प्रेरित यूपीएससी प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेने वाले लाखों छात्रों के संघर्ष को उजागर करती है। हालांकि, यह सिर्फ एक परीक्षा के बारे में भी नहीं है, बल्कि उससे कहीं ज्यादा है। यह एक ऐसी कहानी है जो लोगों को असफलताओं का सामना करने और अपने सपनों के लिए लड़ते रहने के लिए प्रोत्साहित करती है।
 
विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित, '12वीं फेल' 27 अक्टूबर, 2023 को हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में रिलीज होने पर दुनिया भर के दर्शकों को दीवाना बनाने के लिए तैयार है। यह फिल्म, अपने अनूठे शूटिंग लोकेशन्स और प्रेरक कहानी के साथ, एक यादगार सिनेमाई अनुभव होने का वादा करती है जो सभी उम्र के दर्शकों को पसंद आएगी।

Content Editor

kahkasha