रानी मुखर्जी ने दिग्गज फिल्म निर्माता और अपने ससुर यश चोपड़ा के लिए कहीं दिल की बात

2/22/2023 2:04:55 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नेटफ्लिक्स की बहुचर्चित डाक्यूमेंट्री-सीरीज़ द रोमैंटिक्स को 14 फरवरी को सर्वसम्मति से प्रशंसा और प्यार के साथ रिलीज़ किया गया, जो यश चोपड़ा, यश राज फिल्म्स की विरासत और पिछले 50 वर्षों से भारत और भारतीयों पर इसके सांस्कृतिक प्रभाव को एक श्रद्धांजलि है।
 
यश चोपड़ा और यश राज फिल्म्स के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्यार मिलना स्पष्ट था क्योंकि रिलीज़ होने के 48 घंटों के अंदर ही रोमांटिक्स नेटफ्लिक्स पर नंबर 1 ट्रेंडिंग शीर्षक बन गया था, एक डाक्यूमेंट्री के लिए यह एक दुर्लभ उपलब्धि है! प्रशंसित डॉक्यूमेंट्री-सीरीज में रानी मुखर्जी शामिल हैं, जो कहती हैं कि वह न केवल एक फिल्म निर्माता और एक गुरु के रूप में यश चोपड़ा को पाकर भाग्यशाली महसूस कर रही थीं, जिन्होंने उन्हें एक कलाकार के रूप में बल्कि एक ससुर के रूप में भी सिखाया है!
 
रानी कहती हैं, 'बचपन से ही मेरी पसंदीदा फिल्मों की मेरी स्मृति सिर्फ और सिर्फ यश चोपड़ा ने ही निर्देशित की थी... उनका नाम रोमांस का पर्याय था। शिफॉन की सफ़ेद साड़ी पहने महिलाएं, बर्फ से ढके पहाड़, मनमोहक स्थान, खूबसूरती से तैयार किए गए शॉट्स, अभिनेत्रियों के लुभावने खूबसूरत क्लोज-अप, बेहद रोमांटिक दृश्य, और उत्कृष्ट संगीत और नृत्य !!! ये सभी यश चोपड़ा की फिल्मों के भाग थे जो बचपन से ही मेरे दिमाग में बैठे हुए थे! चांदनी और लम्हे हमेशा से मेरी पसंदीदा रही हैं !!"
 
प्रतिष्ठित अभिनेत्री ने आगे बताया, “जब मैं इस प्रोफेशन में आई और मैंने उन्हें एक इंसान के रूप में व्यक्तिगत रूप से जाना, तो मुझे पता चला कि वह सिर्फ एक फिल्म निर्माता से कहीं ज्यादा हैं, वह बिल्कुल अनोखे व्यक्ति थे! उनका एक अनेक गुणों वाला और प्रतिभाशाली फिल्म निर्माता होना स्वाभाविक था, लेकिन वास्तव में मुझे उस समय बहुत प्रेरणा मिली जब मैं इस महान व्यक्तित्व के पीछे के व्यक्ति से मिली! जमीन से जुड़े हुए, विनम्र, खुशमिजाज और इतने सम्मानित! उनका सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत अच्छा था!! वह हमेशा किसी भी मिलन-समारोह या उत्सव में पसंदीदा व्यक्ति होते थे। उनके पास यह चुंबकीय ऊर्जा थी जो हमेशा हम सभी को अपनी ओर खींचती रहती थी, वह जीवंत थे और हमेशा उनके आसपास रहने में मजा आता था। वह कभी भी 'द यश चोपड़ा' होने के अपने विशाल व्यक्तित्व को अपने अस्तित्व में नही लाए।"
 
रानी ने आगे कहा, "इतने सालों में मैंने उनके साथ एक व्यक्तिगत संबंध बना लिया था। जब मैंने द रोमैंटिक्स पहली बार देखी तो मेरे पास इस बात का पूरा परिप्रेक्ष्य था कि यश अंकल को क्या स्पेशल बनाता है। मैं सच में मानती हूं कि यह उनके जीवन पर पैम आंटी का प्रभाव था जिसने उन्हें रिश्तों को समझने और उस पहलू को पर्दे पर कैद करने में इतना उल्लेखनीय बना दिया। उनकी मौजूदगी ने उनके रोमांस की शैली में इतना प्यार और गर्मजोशी को ला दिया था जिसकी वजह से वह इतने सम्मानित थे। "

रानी ने यश चोपड़ा को अभिनेत्रियों को सम्मान के साथ पेश करने और उन्हें साहस और आत्म-विश्वास के बड़े चेहरों के रूप में प्रदर्शित करने के रूप में देखा है।
 
रानी कहती हैं, "उन्होंने सच में हर भारतीय को उन पात्रों की तरह बनने की ख्वाहिश पैदा की, जिन्हें उन्होंने स्क्रीन पर दिखाया। उनकी अभिनेत्रियां अंदर से खूबसूरत थीं! न केवल उन्हें देवी - दिव्य सुंदरियों के रूप में प्रस्तुत किया गया था बल्कि साथ ही वे लोगों के रूप में बहुत वास्तविक थी, यह बाहरी सुंदरता के बारे में कभी नहीं था! जब सतही रूप से विश्लेषण किया तो ये अद्भुत विशेषताओं द्वारा समर्थित लोग थे जो उन्हें एक ही समय में आकांक्षी और विश्वसनीय बनाते थे। मैं सच में मानती हूं कि इसका पाम आंटी के प्रभाव से उनके जीवन में बहुत कुछ लेना-देना था जिसने उन्हें महिलाओं के लिए इतने खूबसूरत भाग लिखने के लिए प्रेरित किया। जिस तरह से उन्होंने पर्दे पर अपनी नायिकाओं को प्रस्तुत किया, उससे मैं हमेशा चकित रही हूं, और अप्रकट रूप से हमेशा सर्वोत्कृष्ट "यश चोपड़ा नायिका" बनने की कामना करती हूं! यश अंकल की फिल्मों में, महिलाओं के पास हमेशा पुरुषों की तुलना में बराबर या थोड़ा बेहतर भाग होता था। यह एक फिल्म निर्माता के रूप में उनके बारे में बहुत कुछ बताता है कि उन्होंने मानदंडों के अनुरूप होने के बजाय हमेशा अपने दिल की सुनी! महिलाओं के लिए उनका अपार सम्मान हमेशा उनकी नायिकाओं को पेश करने के तरीके से दिखाई दिया!"
 
जहाँ यश चोपड़ा को रोमांस शैली में उनकी महारत के लिए सर्वसम्मति से माना जाता है, वहीं रानी उन्हें एक ऐसा फिल्म निर्माता मानती हैं जो सभी शैलियों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकता है। यश चोपड़ा की डर - एक हिंसक प्रेम कहानी या दीवार - एक सत्ता-विरोधी फैमिली ड्रामा, जिसे कई लोगों द्वारा एक एक्शन थ्रिलर के रूप में गलत समझा गया, ने उन्हें विभिन्न शैलियों के साथ लीक से हटकर फिल्में देते हुए देखा।

रानी ने बताया, "मुझे नहीं लगता कि कोई अन्य फिल्म निर्माता है जिसने अपने जीवनकाल में इतनी अलग-अलग शैलियों में काम किया होगा। यश अंकल सही मायने में जानते थे कि फिल्मों में रिश्तों को कैसे दिखाया जाता है, यह सिर्फ एक प्रेम कहानी नहीं थी, यह सच्चे मानवीय रिश्तों के बारे में थी और यही उन्होंने दिखाया। वे लोगों और रिश्तों को समझने के लिए जमीनी स्तर के बहुत करीब थे, जिसे उन्होंने अपनी फिल्मों में बखूबी दर्शाया!

वह आगे कहती हैं, "वह अपने कर्व से भी आगे थे जैसे लम्हे उन फिल्मों में से एक थी जो स्क्रीन पर आयी और दर्शकों ने उसे स्वीकार नहीं किया था! विशेष रूप से अविश्वसनीय अंत के लिए! लेकिन यश अंकल कभी भी ऐसी कहानी सुनाने से पीछे नहीं हटे जिस पर उन्हें विश्वास था, और यह आज तक की उनके करियर की सबसे प्रशंसित फिल्मों में से एक है। डॉक्यूमेंट्री और उनके इंटरव्यू के माध्यम से जो पता चलता है कि फिल्में उनके खून में बसी हुई थीं।
 
आमिर खान से लेकर सलमान खान तक, शाहरुख खान से लेकर रणबीर कपूर तक, अमिताभ बच्चन से लेकर रणवीर सिंह तक, रानी मुखर्जी से लेकर ऋतिक रोशन तक, कैटरीना कैफ से लेकर अनुष्का शर्मा तक, हिंदी सिनेमा के मेगा-स्टार और आइकन एक साथ आए हैं और द रोमैंटिक्स में यश चोपड़ा और यश राज फिल्म्स के भारतीय सिनेमा में योगदान के बारे में बात की है।
 
रोमांटिक्स का निर्देशन ऑस्कर और एमी-नामांकित फिल्म-निर्माता स्मृति मूंदड़ा ने किया है, जो इंडियन मैचमेकिंग और नेवर हैव आई एवर फ्रेंचाइजी की शानदार सफलता के बाद नेटफ्लिक्स पर वापस आई हैं।

चार पार्ट वाली इस डाक्यूमेंट्री-सीरीज़ में नेटफ्लिक्स ने फिल्म इंडस्ट्री की 35 मुख्य हस्तियों को भी शामिल किया गया है, जिन्होंने यश राज फिल्म्स की 50 साल की शानदार मौजूदगी में उनके साथ मिलकर काम किया है।


 
दिलचस्प बात यह है कि प्रतिष्ठित यशराज फिल्म्स के रिक्लूसिव प्रमुख, आदित्य चोपड़ा को भी 'द रोमैंटिक्स' के लिए अपना पहला ऑन-कैमरा इंटरव्यू रिकॉर्ड करने के लिए फुसलाकर मनाया गया था! इस डाक्यूमेंट्री-सीरीज़ में यश राज फिल्म्स और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बारे में उनका परिज्ञान फिल्म बंधुत्व, सिनेप्रेमियों और बड़े पैमाने पर हिंदी सिनेमा के दर्शकों के लिए एक बड़ा आकर्षण है।
 
यश राज फिल्म्स इस समय अपनी लेटेस्ट रिलीज़ पठान के लिए सबसे उच्च स्तर पर है। यह अब दुनिया भर में नंबर एक हिंदी फिल्म है और हिंदी सिनेमा के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर बन गई है, जिसका इस समय दुनिया भर में सकल कलेक्शन 996 करोड़ है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat


Recommended News

Related News