Birthday Special: 38 के हुए बॉलीवुड के ‘रॉकस्टार’ रणबीर कपूर, 'सांवरिया' से रखा था फिल्मी दुनिया मे

9/28/2020 11:12:06 AM

मुंबई. एक्टर रणबीर कपूर बॉलीवुड में अच्छी पहचान बना चुके हैं। ‘रॉकस्टार’ रणबीर आज अपना 38वां बर्थडे सेलीब्रेट कर रहे हैं। रणबीर का जन्म 28 सितंबर 1982 को मुंबई में हुआ। रणबीर बॉलीवुड के सबसे पुराने पृथ्वीराज कपूर के खानदान की चौथी पीढ़ी के वारिस हैं। रणबीर  परदादा पृथ्वीराज कपूर, दादा राज कपूर के पोते और एक्टर ऋषि कपूर और एक्ट्रेस नीतू कपूर के बेटे हैं।  रणबीर ने अपनी पढ़ाई बांबे स्‍‍काटिश स्‍कूल, माहिम से पूरी की है लेकिन उनका कभी भी पढ़ाई की तरफ झुकाव न‍हीं रहा। एच आर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनामिक्‍स से पढ़ाई करने के बाद वे फिल्‍म मेंकिंग के गुर सीखने के लिए न्‍यूयार्क के स्‍कूल ऑफ विजुअल आर्टस चले गए।

PunjabKesari
 रणबीर के करियर की बात करें तो साल 2007 में फिल्म ‘सांवरिया’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में सोनम कपूर ने रणबीर के अपोजिट रोल प्ले किया था।  फिल्मी बैकग्राउंड से होने के कारण रणबीर बचपन से ही हीरो बनने का सपना देखते थे। रणबीर को फिल्मी इंडस्ट्री में 13 साल बीत चुके है। सांवरिया के अलावा रणबीर ने राजनीति, वेक अप सीड, ये जवानी है दीवानी, रॉकस्टार, बर्फी, ऐ दिल है मुश्किल, संजू आदि फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग से फैंस का दिल जीता है।

PunjabKesari
ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि रणबीर बहुत कम बोलने वाले एक्टर है। एक इंटरव्यू में रणबीर ने अपने बारे में बताया था, ‘मैं बहुत इंट्रोवर्ट हूं। मेरी मां हैरान हो जाती हैं कि एक्टर बनने के लिए मैं बड़ा कैसे हो गया। मुझे लगता है कि मेरे अंदर आत्मविश्वास को लेकर कुछ इश्यू है। एक्टिंग करते समय जरूर मैं अपने किरदार को जीने के दौरान ढेर सारी बातें कर सकता हूं।’

PunjabKesari
निजी जिंदगी की बात करें तो कई एक्ट्रेसेस के साथ रिलेशन में रहे हैं। पहले उनका नाम बिपाशा बासु और सोनम कपूर के साथ जुड़ा, तो उसके बाद दीपिका और रणबीर के अफेयर की काफी चर्चा हुईं। दोनों में बात यहां तक बढ़ गई थी कि एक्ट्रेस ने रणबीर के नाम का टैटू बी बनवा लिया था। लंबी रिलेशनशिप के बाद उनका नाम कैटरीना कैफ के साथ जुड़ा और काफी खबरें भी आईं। हालांकि, कैटरीना से भी ज्यादा दिन बात नहीं बनी और अभी रणबीर आलिया भट्ट के साथ रिलेशनशिप में हैं और दोनों की काफी तस्वीरें वायरल होती रहती हैं।

PunjabKesari
काम की बात करें तो रणबीर को आखिरी बार संजय दत्त की बायोपिक  फिल्म संजू में देखा गया था। अब रणबीर जल्द आलिया भट्ट के साथ फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में नजर आने वाले हैं। इस फिल्म का डायरेक्शन अयान मुखर्जी कर रहे हैं। फिलहाल इस फिल्म की रिलीज टाल दी गई है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन भी हैं। इस फिल्म को करण जौहर प्रोड्यूस कर रहे हैं।इसके अलावा रणबीर श्रद्धा कपूर के साथ पहली बार एक साथ लव रंजन की अगली फिल्म में दिखेंगे। जिसके 2021 में रिलीज होने की संभावना है।रणबीर कपूर की ‘शमशेरा’ रिलीज मोड में है। इसमें वाणी कपूर, संजय दत्त और रोनित रॉय जैसे कलाकार शामिल हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Smita Sharma


Recommended News

Related News