रियल लाइफ में भी पति-पत्नी हैं रामानंद सागर की ''रामायण'' के दशरथ-कौशल्या, पति की चिता देख भड़क गईं थीं एक्ट्रेस

4/22/2020 1:08:08 PM

मुंबई: रामानंद सागर रामायण इन दिनों काफी चर्चा में हैं। रामानंद ने अपने ऐतिहासिक टीवी शो रामायण के लिए हर कलाकार बहुत सोच समझ कर चुना था। इन स्टार्स की एक्टिंग देखकर ऐसा लगता था कि जैसे ये किरदार सिर्फ इन्हीं के लिए बने हैं। शो का ऑनस्क्रीन स्क्रीनप्ले जितना कमाल का था उतने ही कमाल के थे वो तमाम किस्से जो इस शो की शूटिंग के दौरान हुए। इसकी शूटिंग के दौरान कई संयोग भी बने। ऐशा ही एक संयोग आज हम आपको इस पैकेज में बताने जा रहे हैं। 

PunjabKesari

रामायण में भग्वान श्री राम चंद्र जी की मां का कौश्लया का किरदार दिग्गज मराठी एक्ट्रेस जयश्री गाडकर ने निभाया था। वहीं राजा दशरथ का रोल बाल धुरी ने किया था। लेकिन कम लोग ही जानते हैं कि अशल जिंदगी में भी ये दोनों पति पत्नी थे। बाल धुरी भी मराठी सिनेमा के दिग्गज एक्टर थे। 

PunjabKesari

चिता देख भड़क गईं कौशल्या

कौशल्या और दशरथ को लेकर एक क़िस्सा और है। हुआ यह कि 'रामायण' के एक एपिसोड में जब दशरथ की मृत्यु हो जाती है, तो उनकी अंतिमक्रिया के लिए चिता पर लिटाया जाता है।

PunjabKesari

यह सीन देखते ही कौशल्या भड़क गईं। उन्होंने दशरथ बने अपने पति बाल धुरी को चिता पर लेटने से सख्त मना कर दिया था। मामला बिगड़ता देख बाल धुरी ने मौर्चा संभाला। जयश्री को समझा-बुझा कर इस सीन के लिए तैयार किया। जब यह सीन हो गया, तब जाकर सबकी सांस में सांस आई। 

PunjabKesari

मराठी इंडस्ट्री में चलथा था सिक्का 

करोड़ों लोगों ने जयश्री को कौशल्या के किरदार में पसंद किया लेकिन क्या आप जानते हैं कि  राजा दशरथ की पत्नी और श्रीराम की मां कौशल्या का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस जयश्री गाडकर का मराठी इंडस्ट्री में सिक्का चलता था। वह  मराठी इंडस्ट्री की सबसे सफल और बेहतरीन एक्ट्रेसेस में से एक थीं। उन्होंने मराठी सिनेमा में कई यादगार रोल किए हालांकि हिंदी भाषी दर्शकों ने हमेशा उन्हें रामायण की कौशल्या के तौर पर पहचाना।

PunjabKesari

बता दें कि जयश्री ने 1950 के मध्य में बतौर डांसर फिल्मों में डेब्यू किया था वे मराठी सिनेमा की लीजेंड रहीं। उन्होंने फिल्म सांगते एका, अवगाची संसार, मानिनी आदि से दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाई। जयश्री एक ऑलराउंटर आर्टिस्ट थीं और उन्होंने तमिल, तेलुगू, गुजराती फिल्मों में भी काम किया है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Smita Sharma


Related News

Recommended News