शो ''दुर्गा'' में दामिनी का किरदार निभाकर खुश हैं रक्षंदा खान, बोलीं- ''ये मेरे करियर में सोने पर सुहागा के समान''

12/7/2020 2:54:33 PM

मुंबई: हिंदी टेलीविजन पर अपने हिट नेगेटिव किरदारों से दर्शकों के समक्ष खुदको साबित करने वाली  अभिनेत्री रक्षंदा खान लॉकडाउन के बाद स्टार भारत के 'दुर्गा' शो से कमबैक करती हुई नज़र आएँगी। इंडस्ट्री में अपने अद्भुत काम से प्रशंसा और पुरस्कार पाने वाली सुंदर खूबसूरत दिवा अपने इस नए किरदार को लेकर बेहद उत्साहित हैं, जिससे हुई बातचीत में उन्होंने अपने किरदार से जुड़ी कुछ ख़ास बातें....

PunjabKesari

 

अपने शो के बारे में हमें कुछ बताएं 

 

शो 'दुर्गा' एक साधारण गांव की लड़की दुर्गा, एक उत्साही माता रानी के भक्त की अनूठी कहानी को दर्शाती है जो एक असहाय युवक देव से शादी करती है ताकि उसे हर बुरी नजर से बचाया जा सके क्योंकि वह मानती है कि देवी ने उसे इस कार्य के लिए चुना है। इस शो की रोचक कहानी दुर्गा की यात्रा को प्रस्तुत करता है जो समय के साथ अपनी दिव्य शक्तियों से देव की रक्षा करती है और उसे हर एक समस्याओं से बाहर निकालती है । 

 

इस किरदार में ऐसा क्या ख़ास था जिसके लिए आपने इस भूमिका के लिए हाँ कहा 

 

एक कहावत हैं कि आप अपने किरदार को नहीं बल्कि आपका किरदार आपको चुनता है। कुछ ऐसा ही मेरे साथ भी हुआ है। इस शो में मुझे दामिनी का किरदार निभाते हुए देखा जाएगा जो एक घमंडी महिला है जो बहुत ही अहंकारी है। मुझे टेलीविजन इंडस्ट्री में अपनी पिछली भूमिकाओं के लिए जाना जाता है, जो नेगेटिव थे और दर्शकों ने मेरे द्वारा निभाए गए सभी किरदारों को अपना प्यार और सराहना दी हैं। पोस्ट लॉकडाउन स्क्रीन पर वापस लौटना और 

दामिनी के किरदार को निभाना वास्तव में  मेरे करियर में इस वक्त सोने पर सुहागा के समान है और मैं इस भूमिका के साथ एक अभिनेत्री के रूप में अपनी बहुमुखी प्रतिभा को साबित कर सकती हूँ। बिना किसी दूसरी सोच के मैं इस किरदार के लिए अपनी हामी भर दी क्योंकि इस शो का हिस्सा होना एक विशेषाधिकार है जो एक स्ट्रांग मैसेज के साथ बड़ी ही खूबसूरती से लिखा गया है। मैं सेट पर अपने सहकर्मियों और प्रोडक्शन हाउस के साथ काम करने को लेकर बहुत उत्साहित हूँ।

PunjabKesari

 

 

शो में अपने किरदार के बारे में बताएं 

दामिनी अनेजा परिवार की संरक्षक और परिवार की मुखिया है। वह पैसे और पदवी की लालची है। वह बहुत ही घमंडी और अहंकारी है। वह दुर्गा के जीवन का कांटा और अपने परिवार से दुर्गा को दूर रखने के लिए लगातार षडयंत्र रचती रहती है। उसे विश्वास है और वह हमेशा कहती है - “मुझे भाग्य और रॉय चौधरी  परिवार के जीवन पर नियंत्रण रखने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए और यह तब तक संभव नहीं है जबतक दुर्गा को इस परिवार से बाहर फेंक न दिया जाए”- और यही इस परिवार में रहने का उसका उद्देश्य है।

PunjabKesari


एक नेगेटिव भूमिका निभाते वक्त आपने किन चुनौतियों का सामना किया

 

एक एक्टर होने के नाते आप हर शैली में काम करना चाहते हैं। यह वास्तव में बहुत रोमांचक है जब आप कुछ ऐसा करते हैं जो आपके दर्शकों को आश्चर्यचकित कर सकता है। मैंने एक एक्टर के इस पहलू को महसूस करते हुए इस तरह के एक महत्वपूर्ण किरदार को निभाने का फैसला किया। मैं आशा करती हूँ कि मैं किरदार का एक मनोरंजक चित्रण करूँ और दर्शक उसे स्वीकार करें। इस भूमिका के साथ मैं पूरी दुनिया के समक्ष अपनी प्रतिभा को साबित करना चाहती हूँ। जहां तक चुनौतियों का सवाल है, मैं हमेशा कहता हूं कि 'ब्रिंग इट ऑन'। 

 

आपको इस शो से क्या उम्मीदें हैं 

 

फिक्शन एक ऐसी शैली है जो दर्शकों को आनंदित करती है। मुझे इस प्रेम कहानी पर दर्शकों की प्रतिक्रियाओं की प्रतीक्षा है, जो दुर्गा की यात्रा को खूबसूरती से दर्शाएगी। मैं इस शो को लेकर बहुत ही पॉजिटिव हूं क्योंकि यह एक ऐसा शो है, जहां हम इस सोच को उजागर कर रहे हैं कि - हम लोगों से सिर्फ एक इत्तेफ़ाक के तौर पर नहीं मिलते हैं बल्कि इसका कारण एक-दूसरे के रास्तों से गुजरना है, जिसका मकसद केवल दैवीय शक्तियां ही जानती हैं। दुर्गा की पूरी टीम इस शो को लेकर बहुत मेहनत कर रही है और हमें उम्मीद है कि यह मेहनत रंग लाएगी।

 

पोस्ट लॉकडाउन शूट पर दोबारा लौटकर कैसा महसूस हो रहा है 

 

मैं शूट पर दोबारा लौटने के लिए उत्साहित हूँ। हर कलाकार की तरह मुझे भी ऐसा लग रहा था कि यह मेरी घर वापसी है। चीजें बदल गई हैं, लेकिन माहौल वही है। कैमरे के सामने आने पर एक अलग तरह की खुशी होती है। सुरक्षा को लेकर बात करें तो, सेट पर बहुत सारी सावधानियां बरती गई हैं। शूटिंग परिसर में और उसके आसपास उचित स्वच्छता और सुरक्षा उपाय किए गए। जैसे ही हमारे शॉट्स ख़तम हो जाते हैं हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हैं। मास्क पहनना एक प्राथमिकता है जिसे हर कोई बिना किसी रिमाइंडर के याद रखता है।

 

PunjabKesari

 

आपके सह-कलाकारों के साथ काम करने का आपका अनुभव कैसा है

 

शो का कास्टऔर क्रू बहुत सहायक और मजेदार है। इन शुरुआती दिनों में यह देखकर महसूस हो रहा है कि इसकी पूरी टीम लम्बे समय के लिए मनोरंजन से भरपूर है। 

 

फिलहाल आप और किन-किन प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं 

 

फिलहाल  मेराएकमात्र ध्यान 'दुर्गा' शो पर केंद्रित है और भविष्य की कोई योजना नहीं है। मैं अपने शो के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूँ । 

 

इस शो के लिए आपको कितना भुगतान किया जा रहा है ? पोस्ट लॉकडाउन क्या इसमें कोई बदलाव किए गए हैं 

 

मेरे लिए केवल एक ही चीज मायने रखती है जो है दर्शकों से जुड़े रहना और एक एक्टर के लिए संतुष्टि का सबसे अच्छा रूप है जब उसे दर्शकों से प्यार और सराहनाएं मिलती रहें। 

 

PunjabKesari

आप अपने प्रशंसकों को क्या संदेश देना चाहेंगी 

 

मैं इस डेली सोप का हिस्सा बनकर खुश हूं। यह मेरा कमबैक नहीं बल्कि घर वापसी है। जहाँ मैं अपने दर्शकों से हर दिन मिल सकुंगी। मैं हर एक को उनके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं। हमारे शो दुर्गा की सफलता निश्चित रूप से सभी पर निर्भर करेगी। यह शो जल्द ही आपके प्रिय चैनल स्टार भारत पर आएगा। 

 

शो की अवधारणा स्टार नेटवर्क के साउथ इंडियन शो से की जा रही है तो आपकी इसपर क्या टिप्पणी है 

 

हाँ ! स्टार नेटवर्क पर इस तरह के समान कॉन्सेप्ट वाले शोज हैं और वे बहुत अच्छा कर रहे हैं। इसलिए हम चाहते थे कि हमारे हिंदी भाषी मार्केट के दर्शक भी इसका अनुभव करें, इसलिए स्टार भारत के जरिए हमने इसे हिंदी भाषी दर्शकों के लिए इसे लाने का फैसला किया।

 

PunjabKesari

 

अपने लॉकडाउन एक्सपीरियंस के बारे में कुछ बताएं 

 

जब शुरुआत में लॉकडाउन शुरू हुआ, हम इस बात से अनजान थे कि यह इस इतने लंबे समय तक चलेगा। मैंने अपने बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताया और यह वास्तव में मेरे लिए अद्भुत समय था। मेरे ख्याल से इस लॉकडाउन ने परिवारों को एकसाथ मिलाया है और मैंने इस दौरान अपने परिवार के साथ एक-एक पल को संजोया है। 

 

क्या आप भाई-भतीजावाद में विश्वास करती हैं


मैं यहां अपने शो के बारे में बात करने के लिए हूं और इसपर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहूंगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Smita Sharma


Related News

Recommended News