मुंबई में ऑटो चलाते-चलाते कॉमेडी किंग बने ''गजोधर भैय्या'', सबसे जुदा था राजू श्रीवास्तव का अंदाज

9/21/2022 11:32:07 AM

मुंबई: राजू श्रीवास्तव…एक ऐसा कलाकार जिसने हर किसी को हंसना सिखाया।  अपने जोक्स से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले कॉमेडी के दुनिया के बादशाह राजू श्रीवास्तव अब इस दुनिया में नहीं रहे। 41 दिनों की लंबी लड़ाई के बाद राजू श्रीवास्तव ने 21 सितंबर (बुधवार) को अंतिम सांस ली। वह 58 साल के थे। 

PunjabKesari

काॅमेडी की दुनिया का बादशाह बनने के लिए राजू श्रीवास्तव ने काफी संघर्ष किया। राजू श्रीवास्तव के जन्म का नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव है। 25 दिसंबर 1963 को राजू श्रीवास्तव का जन्म कानपुर में हुआ था। वह एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव था जो कि एक कवि थे। उनके पिता को लोग ‘बलाई काका’ के नाम से पुकारते थे।

PunjabKesari

मुंबई में चलाया ऑटो

कॉमेडियन बनने मुंबई आए राजू श्रीवास्तव को यहां काफी तंगहाली का भी सामना किया। घर से भेजे पैसे मुंबई जैसे शहर में कम पड़ जाते थे। ऐसे में खर्चा उठाने के लिए राजू ने ऑटो भी चलाया। उन्हें पहला ब्रेक भी ऑटो में बैठी एक सवारी की वजह से मिला था। जब उन्हें शो मिलने शुरू हुए तो उन्होंने 50 रुपए में कॉमेडी की थी।

PunjabKesari


द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज ने बदली किस्मत

राजू श्रीवास्तव ने अपने करियर की शुरूआत टीवी शो टी टाइम मनोरंजन से की थी। छोटे पर्दे पर ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ आया तो गजोधर भैया ने हंसी के पंचों से सभी को लोट-पोट कर दिए और देखते ही देखते कॉमेडी की दुनिया में छा गए। राजू श्रीवास्तव की खासियत है उनके कॉमेडी का अनूठा अंदाज जैसी स्टैंडअप कॉमेडी राजू करते हैं वैसा शायद ही कोई और करता हो। उनका स्टाइल सबसे जुदा है और यही उन्हें सबसे खास बना देता है। सहज अंदाज में अपनी बात लोगों तक पहुंचाना राजू श्रीवास्तव को बखूबी आता है।

PunjabKesari


फिल्मों में काम 

कॉमेडी में छाने से पहले उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया है। इसकी शुरुआत साल 1988 में आई फिल्म तेजाब से हुई। मैंने प्यार किया, बाजीगर,बॉम्बे टू गोवा, भावनाओं को समझो, मैं प्रेम की दीवानी हूं में छोटे-छोटे रोल किए।

PunjabKesari

 

रियलिटी शोज का रह चुके हैं हिस्सा

राजू बिग बॉस 3, नच बलिए 6 जैसे रियलिटी शोज का भी हिस्सा रहे। राजू कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी नजर आएं।

PunjabKesari

राजनीतिक सफर
 

राजू एक्टर, कॉमेडियन होने के साथ नेता भी हैं उन्होंने साल 2014 में अपना राजनीतिक सफर शुरू किया. 2014 के लोकसभा चुनाव में वह कानपुर सीट से समाजवादी पार्टी की टिकट पर खड़े हुए लेकिन फिर साल 2014 में उन्होंने एसपी का टिकट लौटा दिया और बीजेपी से जुड़ गए। पर्सनल लाइफ की बात करें तो राजू श्रीवास्तव ने 1 जुलाई 1993 को शिखा से शादी की। दोनों के दो बच्चे हैं अंतरा और आयुष्मान। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Recommended News

Related News