B''Day Spcl: एक्टर बनने की चाहत में डायरेक्टर बने थे राजकुमार हिरानी, संजय दत्त को बनाया था ''मुन्नाभाई''

11/20/2019 12:21:28 PM

बॉलीवुड तड़का डेस्क। बॉलीवुड में कई ऐसे डायरेक्टर हैं, जिन्होंने बेहतरीन फिल्में बनाकर दुनिया में अपनी पहचान बनाई है। इनमें यशराज चोपड़ा, करण जौहर, अनुराग बसु, रोहित शेट्टी, इम्तियाज अली जैसे डायरेक्टर्स के नाम हैं। उन्हीं में से एक नाम राजकुमार हिरानी का है। आज यानि 20 नवंबर को उनका बर्थडे है। इस खास मौके पर हम आपको बताएंगे राजू के जीवन के बारे में कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट: 


नागपुर, महाराष्ट्र में जन्मे राजकुमार ने कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है। उनके पिता सुरेश हिरानी चाहते थे कि वे एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बनें। राजकुमार बिजनेस में अपने पिता की मदद करते थे, लेकिन उनकी इच्छा फिल्मों में एक्टर बनने की थी। जिस वजह से वह कॉलेज के दिनों में हिंदी रंगमंच से जुड़ गए। बाद में उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे से एडिटिंग का कोर्स किया। राजकुमार ने अपने करियर की शुरुआत एड से की थी। फिल्मों में, उन्होंने खुद को प्रोड्यूसर-डायरेक्टर के रूप में स्थापित किया। फिल्मों में एडिटिंग का काम न मिलने पर हिरानी ने फिर से एड की तरफ रुख किया। वह एक या दो विज्ञापनों में दिखाई भी दिए।


उन्होंने सबसे पहले विधु विनोद चोपड़ा के साथ काम किया और '1942: ए लव स्टोरी' के प्रोमो और ट्रेलर में काम किया। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। हिरानी ने वर्ष 2003 में 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' का डायरेक्शन किया, जो खूब हिट हुई और हर जगह फिल्म की तारीफ हुई। इसके बाद उन्होंने 'लगे रहो मुन्नाभाई' बनाई। इस फिल्म को भी दर्शकों का भरपूर प्यार मिला।


साल 2000 से बॉलीवुड का हिस्सा रहे राजकुमार हिरानी ने अपने अभी तक के करियर में पांच फिल्मों को बनाया और तीन को प्रोड्यूस किया है। इसमें कमाल की बात यह रही कि उनकी बनाई सभी फ़िल्में ब्लॉकबस्टर हिट हुई हैं। इसके साथ ही उसमें काम करने वाले स्टार्स के करियर को भी नया मोड़ मिला है। 

संजय दत्त की जिंदगी पर बनी फिल्म 'संजू' को बनाने वाले कोई और नहीं बल्कि राजकुमार हिरानी थे। फिल्म में रणबीर कपूर ने बेहतरीन एक्टिंग की थी। इस फिल्म ने 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन किया था। 

आमिर की 'पीके' और '3 इडियट्स' ने अपने आप में अलग रिकॉर्ड्स बनाए और साबित किया कि आमिर और हिरानी की जोड़ी लाजवाब है। 

Edited By

Akash sikarwar