राजकुमार हिरानी की डंकी ने नॉन-एक्शन शैली संग बॉक्स ऑफिस पर दिखाया अपना दम

1/18/2024 1:27:26 PM

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। मनोरंजन की दुनिया में अलग-अलग जॉनर की फिल्में दर्शकों के दिलों को लुभा रही हैं। लेकिन सबसे बढ़कर, एक्शन और बड़ी फिल्मों ने दर्शकों का प्यार जगाया। जिस तेजी से हम दर्शकों ने एक्शन से भरपूर फिल्मों का स्वागत किया है, उसमें बहुत कम प्रेम कहानियां हैं जिन्होंने हमारे दिल और दिमाग में छाप छोड़ी है। हालांकि, शानदार सीन्स वक्ले एक्शन वाले सिनेमा आकर्षक लगते हैं, लेकिन दिल छू लेने वाली और प्यार वाली कहानी के साथ दर्शकों को थिएटर में बांधे रखने की ताकत प्रेम कहानियों के जादू से कम नहीं है। लेकिन कुछ प्रेम कहानियां ऐसी हैं जिन्होंने एक्शन जॉनर से ऊपर अपनी जगह बनाई और लोगों को प्रभावित किया। पर्दे पर भावनाओं को चित्रित करने की बेहतरीन कला जानने वाले राजकुमार हिरानी प्यार की एक दिलचस्प कहानी लेकर आए हैं, जिसने दुनिया को शाहरुख खान अभिनीत फिल्म से प्यार करने के लिए मजबूर कर दिया है, जी हाँ, हम डंकी की बात कर रहे हैं।

जब बॉक्स ऑफिस पर बड़े सिनेमा का राज है, उस बीच राजकुमार हिरानी ने अपने सिनेमा के चमकते हुए दम से एक नई हवा का जहां दिखाया, एक दिल को छू जाने वाली कहानी के साथ, जिसमें लोग सीमा पार करने के लिए "डंकी रूट" का इस्तेमाल करते हैं। अपनी दिल छू लेने वाली कहानी के साथ, डंकी ने सभी उम्र के दर्शकों से अपार प्यार हासिल किया है। इस शैली की फिल्म के लिए बड़े पैमाने पर प्यार हासिल करना और अपने जबरदस्त कलेक्शन के साथ बॉक्स ऑफिस पर दबदबा बनाना बिना किसी शक एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और असल में यही राजकुमार हिरानी की फिल्म की खूबसूरती है। यह फिल्म नॉनएक्शन शैली के लिए बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी सफलता के रूप में भी सामने आई है।

लेकिन और भी ऐसी फिल्में हैं, जैसे "तू झूठी मैं मक्कार", जो इस पीढ़ी की एक प्रेम कहानी है जो दर्शकों के साथ जुड़ी, खासर नौजवानों के साथ। ये एक कहानी है जो हर किसी के प्रेम कहानी में उसका एक हिस्सा निकलती है। दूसरी फिल्म है, एक बड़ी स्क्रीन की प्रेम कहानी जो करण जौहर ने दर्शकों के सामने एक्शन फिल्मों के बीच रखी, "रॉकी और रानी की प्रेम कहानी," जो सच में रोमांटिक कॉमेडी फैमिली ड्रामा की ताकत को साबित करती है। फिल्म सच में एक ऐसी कहानी लेकर आई है जिसकी एक जोड़ी है जिनकी पर्सनैलिटी बिल्कुल अलग हैं, लेकिन वे फैसला करते हैं कि शादी से पहले तीन महीने तक एक दूसरे के परिवार के साथ रहेंगे। ये वही जगह है जहां फिल्म जीत जाती है, एक मॉडर्न दुनिया की कहानी, अलग भावनाओं के पूरे मिश्रण के साथ। 

इसके आगे, कार्तिक आर्यन के साथ स्टारर "सत्यप्रेम की कथा", साल की एक रोमांटिक ड्रामा फिल्म, ने बहुत सारे पारिवारिक दर्शकों को थिएटर में खींचा। ये रोमांटिक एंटरटेनर में कियारा आडवाणी भी मुख्य भूमिका में हैं, और दर्शकों के हर सेक्शन ने इस कहानी को पसंद किया, जो सोच-विचार करने वाले हैं। सारा अली खान और विक्की कौशल स्टारर "जरा हटके जरा बचके" एक बहुत ही प्यारा देसी रोमांटिक एंटरटेनर है। इस छोटी सी कस्बे के परिवेश में सेट होने वाले रोमांटिक ड्रामा ने दर्शकों को अपने साथ जोड़े रखा है।

इस तरह एक दर्शक के तौर पर हमें यह देखने को मिला कि किस तरह अलग-अलग तरह की प्रेम कहानियां आईं और दर्शकों के मन पर अमिट छाप छोड़ गईं। यह असल  में इस बात का सबूत है कि प्रेम कहानियाँ अभी भी दर्शकों के दिलों पर राज करती हैं, भले ही कोई भी शैली वर्तमान में राज कर रही हो।

Content Editor

Jyotsna Rawat