B''Day Spl: 12 साल की उम्र में शुरू की गायिकी, बिग बी जैसे सुपरस्टार को इस शख्स ने बनाया सिंगर

5/24/2023 12:04:01 PM

नई दिल्ली। बेहद कम लोग जानते हैं कि अमिताभ बच्चन की गायिकी के पीछे किस शख्स का हाथ रहा है। अगर यह व्यक्ति नहीं होता तो बिग बी कभी गाना नहीं गाते, क्योंकि एक्टर ने कभी खुद भी नहीं सोचा था कि वे गाना गाएंगे। लेकिन इस महान संगीतकार ने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का एक नया रूप दर्शकों के सामने पेश किया। जी हां.. हम जिस व्यक्ति की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि अभिनेता रितिक रोशन के चाचा राजेश रोशन है। आज राजेश अपना 68वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस मौके पर हम आपको उनसे जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताने जा रहे हैं। 

इस शख्स ने बिग बी को बनाया सिंगर
राजेश रोशन का जन्म 24 मई 1955 को मशहूर संगीतकार रोशनलाल नागरथ के घर मुबंई में हुआ। अपने पिता की तरह उनका भी रूझान संगीत में था। जब वह 12 साल के थे तभी उनके पिता का निधन हो गया, जिससे वह बुरी तरह टूट गए। हालांकि राजेश की मां की भी संगीत में खासा दिलचस्पी हुआ करती थी, वह संगीतकार फैयाज अहमद से संगीत की शिक्षा लेने जाती थी। उनके साथ राजेश भी जाते थे, इसके बाद धीरे-धीरे राजेश की रुचि म्यूजिक में बढ़ने लगी। 

'जूली' फिल्म से मिली असली पहचान
संगीत की दुनिया में राजेश रोशन की शुरूआत बेहद शानदार रही। उन्होंने लक्ष्मीकांत, प्यारेलाल के सहायक के तौर पर काम शुरू किया। इस सफल जोड़ी से साथ राजेश ने करीब 5 सालों तक काम किया। जिसके बाद उन्होंने 1974 में महमूद की फिल्म 'कुंवारा बाप' से बतौर संगीतकार बॉलीवुड में कदम रखा। लेकिन उन्हें असली पहचान 1975 में रिलीज हुई फिल्म 'जूली' से मिली।  

इस गाने से अमिताभ ने शुरू किया फिल्मों में गाना
राजेश रोशन ने ही अमिताभ बच्चन को गाना गाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने 'नटवरलाल' फिल्म में पहली बार अमिताभ से 'मेरे पास आओ मेरे दोस्तों' गाना गंवाया। इस गाने को श्रोताओं और दर्शकों ने काफी पंसद किया। बाद में बिग बी ने कई गानों को अपनी आवाज दी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav


Related News