गर्लफ्रेंड के घर के आगे से बरात लेकर गए थे राजेश, KISS से गुलाबी हो जाती थी ''काका'' की कार

7/19/2019 1:12:33 PM

मुंबई: बाॅलीवुड के काका यानि राजेश खन्ना अपने अलग स्टाइल की वजह से काफी हिट थे। राजेश उस शख्स का नाम है जिसने एक पूरी पीढ़ी को फिल्मों के जरिए ही सही पर रोमांस करना सिखाया था।  राजेश का सुपरस्टारडम भले ही ज्यादा लंबा नहीं चला लेकिन जिस कदर उस छोटे से दौर में लोगों की उनके प्रति दीवानगी थी, वैसी शायद हिंदी फिल्मों के किसी भी एक्टर को नसीब नहीं हुई।

70 के दशक में बड़े पर्दे पर उनका ऐसा राज था, जो शायद ही किसी एक्टर का रहा हो। कहा जाता है कि लोग उनके इतने दीवाने थे कि उस दौरान लोग अपने बच्चों का नाम भी राजेश रखते थे और लड़कियां उनकी तस्वीर  से शादी कर लेती थीं। आज राजेश खन्ना की 7वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर जानें राजेश खन्ना की जिंदगी से जुड़े किस्सों के बारे मेें...

ये एक्ट्रेस थी 'काका' का पहला प्यार
 

 

राजेश खन्ना पर वैसे तो बहुत लड़कियां मरती थीं लेकिन एक्ट्रेस अंजू महेंद्रू से वह बेहद करीब रहे। अंजू और राजेश बचपन के दोस्त थे। दोनों ने कॉलेज में भी साथ ही पढ़ाई की थी। फिर ये दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों ने लिव इन में रहना शुरू कर दिया। 1960 की बात है, जब राजेश फिल्मों में काम पाने के लिए स्ट्रगल कर रहे थे। अंजू भी मॉडल थीं और एक्टिंग के लिए ट्राई कर रही थीं।

 

लेकिन जब काका बहुत बड़े स्टार बन गए तो उनका स्वभाव भी बदल गया। कहीं न कहीं वो चाहते थे कि अंजू भी उस स्टारडम को महसूस करें।60-70 के दशक में अंजू और राजेश की लव स्टोरी काफी चर्चे में रही थी। काका को तारीफ करने वाले लोगों की जरूरत थी और वो उन्हीं लोगों से घिरे रहना पसंद करते थे। जल्द ही दोनों के रिश्तों में दरार आनी शुरू हो गई।

ब्रेकअप के बाद राजेश ने अपने से 16 साल छोटी एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया से शादी कर ली। कहा जाता है जब राजेश खन्ना की बरात बांद्रा से जुहू जा रही थी। तब उन्होंने अपना रास्ता बदला और वह जानबूझ कर अंजू महेंद्रू के घर के सामने से लेकर गए। 


 

KISS से गुलाबी हो जाती थी 'काका' की कार
 

कहा जाता है कि कई लड़कियां उनकी फैन थीं और खून से लेटर लिखकर  अपने प्यार का इजहार करती थीं। जब उनकी फिल्म थियेटर में लगती थी, तो लोग लाइनों में लगकर टिकट खरीदते थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक राजेश की व्हाइट कार जहां रुकती थी, लड़कियां उस कार को ही चूम लेती थीं। लिपस्टिक के निशान से व्हाइट कार गुलाबी हो जाती थी। उस दौर की मैग्जीन में छपी खबरों के मुताबिक राजेश खन्ना के कार की धूल से लड़कियां मांग भरा करती थीं।

कैंसर से हुई मौत

 

बॉलीवुड इंडस्ट्री का यह मेगास्टार अपने जीवन के आखिरी चरण में बहुत अकेले हो गए। उन्हें कैंसर ने जकड़ लिया था। 18 जुलाई 2012 को ये सुपरस्टार अलविदा कह गया, लेकिन वो आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं। आज भी लोग उनकी फिल्मों को देखते हैं और गाने तो हमेशा के लिए सदाबहार हैं।

Smita Sharma