वाल्मीकि समुदाय के विरोध के बाद बंद हुआ ''राम-सिया के लव कुश'' शो का टेलीकास्ट

9/8/2019 12:01:09 AM

मुंबईः पंजाब के वाल्मीकि समुदाय ने पूरे राज्य (पंजाब) की दुकानों व सड़को को बंद करवाकर प्रदर्शन किया। पंजाब के वाल्मीकि समुदाय टीवी शो 'राम सिया के लव कुश' के टेलीकास्ट के खिलाफ शनिवार को प्रदर्शन किया। समुदाय ने शो का प्रसारण को बंद करने की मांग की और रविवार 7 सितंबर को बंद का आह्वान किया है। बढ़ते विरोध को देखते हुए पंजाब में शो का टेलीकास्ट रोक दिया गया।

वाल्मीकि एक्शन समिति ने दावा किया है कि इस शो में भगवान के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां की गई हैं। उनकी गलत छवि पेश की गई है और ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई है। इससे वाल्मीकि समुदाय की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं।

संगठन की मांग है कि देशभर में इस शो को बैन किया जाए और इसके निर्देशक और कलाकारों को जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को अपमानित करने के लिए सजा दी जाए।

इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए कैप्टन अमरिंदर ने सख्त चेतावनी दी है कि कोई भी शख्स राज्य की शांति को भंग करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा।

वाल्मीकि समुदाय का समर्थन करते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भारत सरकार को पत्र लिखा है कि वे डीटीएच चैनल्स को निर्देश देकर इस सीरियल को तुरंत बंद कराएं। कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि किसी भी सीरियल प्रोड्यूसर को ऐसे किसी भी विवादित शो या सीरियल को प्रोड्यूस करने से बचना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि उनकी सरकार राज्य के हर समुदाय की धार्मिक भावनाओं का आदर करती है और वे ये सुनिश्चित करेंगे कि वे अपने राज्य में इस शो के टेलीकास्ट पर प्रतिबंध लगाएं। इस निर्देश के बाद, जिलाधिकारियों ने एक महीने के लिए सीरियल को सस्‍पेंड कर दिया है।

Pawan Insha