वाल्मीकि समुदाय के विरोध के बाद बंद हुआ ''राम-सिया के लव कुश'' शो का टेलीकास्ट

9/8/2019 12:01:09 AM

मुंबईः पंजाब के वाल्मीकि समुदाय ने पूरे राज्य (पंजाब) की दुकानों व सड़को को बंद करवाकर प्रदर्शन किया। पंजाब के वाल्मीकि समुदाय टीवी शो 'राम सिया के लव कुश' के टेलीकास्ट के खिलाफ शनिवार को प्रदर्शन किया। समुदाय ने शो का प्रसारण को बंद करने की मांग की और रविवार 7 सितंबर को बंद का आह्वान किया है। बढ़ते विरोध को देखते हुए पंजाब में शो का टेलीकास्ट रोक दिया गया।

PunjabKesari

वाल्मीकि एक्शन समिति ने दावा किया है कि इस शो में भगवान के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणियां की गई हैं। उनकी गलत छवि पेश की गई है और ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की गई है। इससे वाल्मीकि समुदाय की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं।

PunjabKesari

संगठन की मांग है कि देशभर में इस शो को बैन किया जाए और इसके निर्देशक और कलाकारों को जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को अपमानित करने के लिए सजा दी जाए।

PunjabKesari

इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए कैप्टन अमरिंदर ने सख्त चेतावनी दी है कि कोई भी शख्स राज्य की शांति को भंग करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा।

PunjabKesari

वाल्मीकि समुदाय का समर्थन करते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भारत सरकार को पत्र लिखा है कि वे डीटीएच चैनल्स को निर्देश देकर इस सीरियल को तुरंत बंद कराएं। कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि किसी भी सीरियल प्रोड्यूसर को ऐसे किसी भी विवादित शो या सीरियल को प्रोड्यूस करने से बचना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि उनकी सरकार राज्य के हर समुदाय की धार्मिक भावनाओं का आदर करती है और वे ये सुनिश्चित करेंगे कि वे अपने राज्य में इस शो के टेलीकास्ट पर प्रतिबंध लगाएं। इस निर्देश के बाद, जिलाधिकारियों ने एक महीने के लिए सीरियल को सस्‍पेंड कर दिया है।


Pawan Insha