प्राइम वीडियो ने भारत के प्रीमियर फिल्म इंस्टीट्यूट में एक अनूठी मास्टरक्लास सीरीज की शुरू

8/11/2023 4:37:09 PM

मुंबई। प्राइम वीडियो ने आज भारत के प्रमुख फिल्म और टेलीविजन संस्थानों में आयोजित होने वाली मास्टरक्लास की एक सीरीज शुरू करने की घोषणा की। ये मास्टरक्लास इस साल की शुरुआत में अमेज़ॅन इंडिया और मिनिस्ट्री ऑफ इनफार्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग (एमआईबी) के बीच हुए लेटर ऑफ एंगेजमेंट (एलओई) का हिस्सा हैं। इस सहयोग का मकसद क्रिएटिव प्रतिभा को बढ़ावा देना, क्षमता निर्माण के उपाय शुरू करना और भारत में निर्मित क्रिएटिव कंटेंट को विश्व स्तर पर प्रदर्शित करना है। इस सीरीज की पहली मास्टरक्लास भारतीय फिल्म और टेलीविजन इंस्टीट्यूट, पुणे में आयोजित किया गया था। इसमें राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक नितेश तिवारी, एक्ट्रेस जान्हवी कपूर, मश्हूर फिल्म एडिटर अंतरा लाहिड़ी, एमआईबी के संयुक्त सचिव श्री विक्रम सहाय और भारत के प्राइम वीडियो के कंट्री डायरेक्टर सुशांत श्रीराम ने हिस्सा लिया।

"क्राफ्टिंग स्टोरीज़ दैट रिसोनेट" नाम की इस मास्टरक्लास में विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई, जिसमें सही कहानियां तलाशना, उन्हें रिलेटेबल बनाना, राइटिंग की अहमियत से लेकर एक्टिंग में रोल ऑफ इम्प्रोवाइजेशन और स्ट्रीमिंग द्वारा सामने लाए गए बदलाव शामिल थे।

यहां मौजूद नितेश तिवारी, जो बवाल, दंगल, छिछोरे, चिल्लर पार्टी जैसी फिल्मों के निर्देशन के साथ-साथ कई दूसरी फिल्मों के लेखन और निर्माण के लिए जाने जाते हैं, ने एक फिल्म में कास्टिंग की प्रक्रिया के बारे में बात की। उन्होंने कहा, “यह एक रूल है जिसे मैं और मेरे राइटर आमतौर पर फॉलो करते हैं, हम कहानी लिखते समय किसी भी अभिनेता को ध्यान में नहीं रखतेक्योंकि हम सभी के पास विभिन्न अभिनेताओं के बारे में कुछ निश्चित धारणाएं हैं। जैसे कोई एक खास तरह की भूमिका अच्छी तरह से करता है, कोई एक्शन या इमोशनल सीन्स में अच्छा है - आपके पास ये धारणाएं हैं, और एक बार जब आप एक अभिनेता को ध्यान में रखते हैं, तो आप उनकी ताकत के बारे में लिखना शुरू कर देंगे और जो कुछ आप उनकी कमज़ोरियां समझते हैं उससे बचना शुरू कर दें। तब तुम्हे कोई सरप्राइज नही मिलेगा और हमारे सिनेमा को इसका नुकसान हुआ है, क्योंकि हम अभिनेताओं को बार-बार वही चीजें करते हुए देखते हैं, और ऐसा इसलिए है क्योंकि भूमिकाएं केवल खास अभिनेताओं के लिए लिखी गई थीं।"

जान्हवी कपूर ने यहां एक्टिंग प्रोसेज और एक्टिंग में इम्प्रोवाइजेशन के रोल के बारे में बात करते हुए कहा, “एक्टर्स के रूप में हमारे पास एक इंसान को जन्म देने की एक बहुत ही अनूठी जिम्मेदारी है। और हर इंसान अपने सामान, यादों, आशाओं और इच्छाओं में इतना अलग होता है कि कोई भी दो लोग, भले ही वे एक ही घर में एक साथ पले-बढ़े हों, कभी भी चीजों पर एक ही नजरियां नहीं रख सकते हैं। तो,

बात यह है कि जितना हो सके अपने किरदार को जानें, और फिर भले ही आप डायलॉग्स में सुधार नहीं कर रहे हों, कभी-कभी एक सीन करने के बीच में, आप एक ऐसी भावना की खोज कर सकते हैं जो आपके किरदार के बारे में बहुत ईमानदार लगती है, और यहां तक कि इसे एक सुधार के रूप में भी गिना जा सकता है।"

प्राइम वीडियो देश भर के प्रमुख फिल्म इंस्टीट्यूट्स में एमआईबी के साथ अपने सहयोग के चलते अपकमिंग मास्टरक्लास का आयोजन करेगा।

Custom

Auto Desk