20 जनवरी को होगा रियलिटी डॉक्यूमेंट्री-सीरीज Cinema Marte Dum Tak का ग्लोबल प्रीमियर

1/17/2023 4:42:54 PM

नई दिल्ली। भारत में दर्शकों के मनोरंजन के लिए सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन, प्राइम वीडियो,  ने आज अपनी अनस्क्रिप्टड अमेज़न ऑरिजिनल सीरीज़ 'सिनेमा मरते दम तक' के ट्रेलर के लॉन्च के साथ इसके ग्लोबल प्रीमियर की घोषणा की। इस सीरीज़ का ज़बरदस्त ट्रेलर दर्शकों को 90s के दौर में वापस ले जाता है, जिसमें उन्हें हिंदी पल्प सिनेमा की दुनिया की बेहद मनमोहक, खुशहाल और पर्दे के पीछे के अनदेखे दृश्यों की झलक मिलती है, जिसे बेहद पसंद करने वाले फैन्स देश भर में बड़ी तादाद में मौजूद हैं। वाइस स्टूडियोज प्रोडक्शन द्वारा प्रोड्यूस की गई और वासन बाला द्वारा निर्मित छह-एपिसोड की इस रियलिटी डॉक्यूमेंट्री-सीरीज़ में पहली बार 90 के दशक की पल्प सिनेमा इंडस्ट्री की चकाचौंध और इंडिपेंडेंट इकोसिस्टम की झलक दिखाई गई है। 20 जनवरी से भारत के साथ-साथ दुनिया के 240 देशों एवं क्षेत्रों में सभी प्राइम मेंबर्स इस डॉक्यूमेंट्री-सीरीज़ की स्ट्रीमिंग का आनंद ले पाएंगे।

 

 

'सिनेमा मरते दम तक' उस दौर के चार बेहद जुनूनी फिल्म निर्देशकों – जे. नीलम, विनोद तलवार, दिलीप गुलाटी और किशन शाह के साथ दर्शकों को पर्दे के पीछे की दुनिया में ले जाता है, जो पहली बार एकजुट होकर 30 साल पहले की फिल्मों के बराबर के बजट और थीम का उपयोग करके एक फिल्म बनाने के लिए वापस आए हैं। इस डॉक्यूमेंट्री-सीरीज़ में रज़ा मुराद, मुकेश ऋषि, हरीश पटेल और राखी सावंत जैसे कलाकार भी नजर आने वाले हैं, जो भारतीय सिनेमा के उन पहलुओं पर अपने विचार साझा करेंगे जिनके बारे में लोगों को काफी कम जानकारी है। इसके अंतिम एपिसोड में अभिनेता अर्जुन कपूर भी एक होस्ट के रूप में दिखाई देंगे।

 

इस अवसर पर अपर्णा पुरोहित, हेड ऑफ इंडिया ऑरिजिनल्स, प्राइम वीडियो ने कहा, “बीते वर्षों में पल्प जॉनर की फिल्में अपने अनोखेपन, ज़िंदादिली और कुछ अलग अंदाज की वजह से दर्शकों के बीच बेहद पसंदीदा बन गई हैं, और ये फिल्में लोगों के दिलों में बस गई हैं। बातचीत चाहे सोशल मीडिया पर हो या फिल्मी फैन्स के बीच हो, इस सिनेमा को काफी फॉलो किया जाता है।"उन्होंने आगे कहा, “इस फिल्म निर्माण उद्योग में योगदान देने वाले रचनाकारों, कलाकारों और तकनीशियनों के पास बेहद सीमित साधन थे, वे सभी अपने सपनों को साकार करने के हौसले, बुलंद सोच और फिल्में बनाने की सच्ची लगन से प्रेरित थे। 'सिनेमा मरते दम तक' पल्प सिनेमा इंडस्ट्री से ताल्लुक रखने वाले सभी लोगों के दिलों में बसे उसी जुनून और लगन को दर्शकों के सामने पेश करता है। वासन बाला और वाइस स्टूडियोज ने एक दिलचस्प और आम लोगों की भावनाओं से जुड़ी बेहद मजेदार डॉक्यूमेंट्री-सीरीज़ तैयार की है, और हमें पूरा यकीन है कि दुनिया भर में हमारे दर्शक इसे काफी पसंद करेंगे।”

 

इस सीरीज़ के क्रिएटर, वासन बाला ने कहा, “सिनेमा मरते दम तक  मेरे लिए बेहद खास है। मैं पल्प मूवी इंडस्ट्री के कलाकारों और रचनाकारों को जानता हूँ, और उनके द्वारा बनाई गई फिल्मों और उनकी दुनिया ने मुझे हमेशा ही प्रभावित किया है। इसी वजह से मैं बहुत खुश हूँ कि, इस डॉक्यूमेंट्री-सीरीज़ ने मेरे लिए इस दुनिया के बारे में गहराई से जानने के साथ-साथ उनकी भावनाओं और मनोदशा को समझने का एक बड़ा मौका प्रदान किया। मुझे यह कहना पड़ेगा कि जे. नीलम, विनोद तलवार, दिलीप गुलाटी और किशन शाह की कहानियों को सामने लाने और सच्चाई व आत्मसम्मान से भरे उनके सफर के बारे में बताने के लिए पूरी टीम ने कड़ी मेहनत की है। एपिसोड के निर्देशन के लिए दिशा (रंदानी), जुल्फी और कुलिश (कांत ठाकुर) जैसे युवा और बेहद प्रतिभाशाली लोगों के साथ मिलकर काम करके बहुत अच्छा लगा।" उन्होंने आगे कहा, "मुझे यकीन है कि दर्शकों को लोगों के बीच भेद कम चर्चित इस फिल्म निर्माण उद्योग की यह झलक पसंद आएगी और मुझे खुशी है कि प्राइम वीडियो के जरिए हम भारतीय सिनेमा के इस दौर को दुनिया भर में बड़ी संख्या में दर्शकों तक ले जा सकते हैं।"

 

वाइस स्टूडियोज की समीरा कंवर ने कहा, "वाइस स्टूडियोज ने हमेशा से ही अनकही कहानियों को दर्शकों तक पहुंचाने को सबसे ज्यादा अहमियत दी है - और यह भी ऐसी ही एक कहानी है जिसे दर्शकों तक पहुंचाए जाने का इंतजार था। हमने 90s के दशक के उस सुनहरे दौर के पल्पी, बजट सिनेमा के बारे में दर्शकों को बताने की सोच के साथ इस रियलिटी डॉक्यूमेंट्री-सीरीज़ को तैयार किया है, ताकि उस समय के लोगों, कहानियों और सिनेमा के बारे में बड़े पैमाने पर दर्शकों को पूरी ईमानदारी, सच्चाई और अच्छी नीयत के साथ बताया जाए। उन्होंने आगे कहा, "हमें बेहद खुशी है कि प्राइम वीडियो पर सिनेमा मरते दम तक का दुनिया भर में प्रीमियर हो रहा है और दर्शक अब हमारी टीम की ओर से सच्ची लगन से की गई मेहनत को देख सकते हैं। इस डॉक्यूमेंट्री-सीरीज़ को तैयार करने का यह सफर रोलरकोस्टर की तरह रहा है, जिसने हम सभी की आंखें खोल दी हैं।” 

 

'सिनेमा मरते दम तक' के साथ भारत के 90s के दौर के पल्प सिनेमा के जादू और फैन्स के उत्साह का फिर से अनुभव करने के लिए तैयार हो जाइए, जो 20 जनवरी को प्राइम वीडियो पर भारत के साथ-साथ दुनिया भर के 240 देशों एवं क्षेत्रों में एक्सक्लूसिव प्रीमियर के लिए तैयार है। वाइस स्टूडियोज प्रोडक्शन द्वारा प्रोड्यूस की गई और वासन बाला द्वारा निर्मित इस डॉक्यूमेंट्री-सीरीज़ में दिशा रंदानी, जुल्फी और कुलिश कांत ठाकुर सह-निर्देशक की भूमिका निभाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Sonali Sinha


Recommended News

Related News