लता दीदी की जयंती पर उन्हें नमन...स्वर कोकिला की 93वीं बर्थ एनिवर्सरी पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

9/28/2022 10:32:41 AM

मुंबई: स्वर कोकिला लता मंगेशकर संगीत की दुनिया का वो चमकता सितारा है जिनके बारे में जितना भी लिखा जाए कम होगा। भले ही लता दीदी आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन वह अपने खूबसूरत गानों के जरिए लोगों के दिलों में जिंदा हैं। आज लता मंगेशकर की 93वीं जयंती हैं। इस खास दिन पर हर कोई उन्हें याद कर रहा है।

PunjabKesari

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी लता दी को याद किया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा-'लता दीदी की जयंती पर उन्हें नमन। ऐसा बहुत कुछ है, जो मुझे याद है ... अनगिनत बातचीत जिनमें उन्होंने इतना स्नेह बरसाया। मुझे खुशी है कि आज अयोध्या में एक चौक का नाम उनके नाम पर रखा जा रहा है। महानतम भारतीय शख्सियत को सच्ची श्रद्धांजलि।'

PunjabKesari

महान गायिका लता मंगेशकर को उनकी 93वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक प्रमुख चौराहे पर 14 टन वजन वाली और 40 फुट वीणा की मूर्ति स्थापित की गई है। पीएम मोदी आज इस चौक का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पर्यटन मंत्री इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

PunjabKesari

इसके साथ ही राम कथा पार्क में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। इसमें लता मंगेशकर के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का मंचन किया जाएगा।इस मौके पर महान संत महंत और जनप्रतिनिधियों को भी जिला प्रशासन ने आमंत्रित किया है। अतिथिजन हनुमानगढ़ी और रामजन्मभूमि पर दर्शन पूजन कर सकते हैं।

PunjabKesari

28 सितंबर 1929 को जन्मी लता मंगेशकर ने संगीत की दुनिया में छोटी उम्र में ही कदम रख दिया था। वह छोटी उम्र में 'माझे बाल', 'चिमुकला संसार', 'गजभाऊ', 'बड़ी मां', 'जीवन यात्रा', 'मांद', 'छत्रपति शिवाजी' जैसी कई फिल्मों में नजर आई थीं। उन्हें पहली बार निर्देशक वसंत जोगलेकर ने अपनी फिल्म में गाने का मौका दिया था, जिसका नाम था 'आपकी सेवा में'। इसके बाद उन्होंने सिंगर के रूप में इस इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई।  

PunjabKesari

कहा जाता है स्वर कोकिला ने अलग-अलग भाषाओं में छह हजार से भी ज्यादा गाने गाए हैं। उन्हें साल 1989 में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। साल 2001 में लता मंगेशकर भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' दिया गया था।स्वर कोकिला लता मंगेशकर का 6 फरवरी को निधन हो गया था। सिंगर के निधन से उनके परिवार और फैंस को बहुत बड़ा झटका लगा था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Related News

Recommended News