पंकज त्रिपाठी ने एग्री-टैक स्टार्टअप कृषि नेटवर्क में किया निवेश, कंपनी ने किया एक्टर को अपना ब्रैंड एंबैसडर बनाने का ऐलान

2/11/2022 1:40:48 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. एग्रीटेक प्लेपटफार्म कृषि नेटवर्क ने सुपरस्टार पंकज त्रिपाठी को कंपनी में निवेशक और ब्रैंड एंबैसडर बनाने की घोषणा की है। पंकज त्रिपाठी के साथ इस गठबंधन के चलते स्टा र्टअप आम जनता तक पहुंच में विस्ताोर करने के साथ-साथ, जमीनी स्त्र पर भी किसानों से जुड़ेगा। पंकज पहले किसान रह चुके हैं और उनकी यह पृष्ठ भूमि इस स्टाठर्टअप के किसानों को बेहतर मुनाफे का लाभ दिलाने में मदद करने के ध्येहय के अनुरूप है।

 

कंपनी किसानों को खेती संबंधी कई महत्वकपूर्ण सवालों के तत्काेल जवाब देकर उन्हेंअ महत्वनपूर्ण फैसले लेने में मदद करती है। इस गठबंधन के बारे में पंकज त्रिपाठी का कहना है, ''किसानी की पृष्ठ्भूमि के चलते, मैं हमेशा से उन प्रयासों में मदद देने को उत्सुतक रहता हैं जो किसानों को अपने कारोबार को बढ़ावा देने वाली जानकारी सुलभ कराते हैं। जब मैं खेती-बाड़ी किया करता था तो सही जानकारी प्राय: उपलब्ध नहीं होती थी, लेकिन कृषि नेटवर्क जिस तरह से आज किसानों को सपोर्ट दे रहा है, वह वाकई सराहनीय पहल है।'' कृषि नेटवर्क की स्थासपना आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्रों आशीष मिश्रा तथा सिद्धांत भूमिया ने की है और यह इंटरनेट की गांवों-देहातों में बढ़ती पैठ का लाभ उठाकर ऐसा प्लेषटफार्म उपलब्धत करा रहा है जिसकी मदद से किसानों की पहुंच ऐसी महत्वेपूर्ण जानकारी तक होती है जो उन्हेंफ अपनी भूमि से अधिक लाभ कमाने में मददगार साबित होती है। कंपनी किसानों को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन सपोर्ट देती है और इसने कई एग्री ब्रैंड्स, एग्री-इनपुट मर्चेंट्स तथा कृषि सप्लांई चेन से जुड़े अन्य कई हितधारकों को भी जोड़ा है। कृषि नेटवर्क ऍप फिलहाल हिंदी, मराठी, पंजाबी और अंग्रेजी में उपलब्ध है तथा जल्दं ही इसे अन्यि कई भाषाओं में भी लॉन्च, करने की योजना है।

 

इस घोषणा के बारे में कृषि नेटवर्क के संस्थांपक आशीष मिश्रा ने बताया, ''हमने भारतीय कृषि क्षेत्र में बदलाव लाने के मकसद से कृषि नेटवर्क की शुरुआत की थी और इसके लिए हम किसानों को पूरे भरोसे के साथ बदलाव को अपनाने के लिए तैयार करते हैं। हम उन्हेंए अपने स्था नीय क्षेत्र से बाहर तक के विशेषज्ञों तथा अन्यअ एग्री-व्यहवसायों से जुड़ने का लाभ दिलाते हैं। हमें इस पहल के लिए जताए गए भरोसे को देखकर खुशी है और हम आगे भी भारतीय किसानों के विकास की राह में पेश आने वाली अड़चनों को दूर करने के लिए अथक प्रयास जारी रखेंगे।'' इससे पहले कृषि नेटवर्क ने अन्या निवेशकों – संजीव रंग्रास (आईटीसी), सुनील खैरनार (इंडिग्राम लैब्स), वकेंट तड़ंकी (अन्वा्या वैंचर्स), रुशांक वोरा (आईसीआईसीआई वैंचर्स), अनीश रेड्डी (कैपिलरी), अभिषेक गोयल (ट्रैक्सरन), अगम खरे (एब्सोुल्यूीट फूड्स), सूरज साहरन (दिल्लीडवरी), रोहित राजदान (क्ली(यरटैक्स ) तथा कनव हसीजा (इनोवाकर) आदि से भी निवेश प्राप्तक किया है।

 

अब निवेश की नवीनतम खेप मिलने से कंपनी देशभर में अपने एआई आधारित टैक्नो लॉजी प्लेरटफार्म को बढ़ावा दे सकती है। कंपनी के एक निवेशक संजीव रंग्रास (ग्रुप हैड – आर एंड डी, सस्टे।नेबिलिटी, आईटीसी) का कहना है, ''किसान सही मायने में उद्यमी होते हैं और वे एक जटिल कारोबार का प्रबंधन करते हैं। कृषि नेटवर्क ऐसा इंजन है जिसे किसानों के समुदायों का समर्थन हासिल है। मुझे आशीष और सिद्धांत के नेतृत्वं वाले कषि नेटवर्क को देखते ही यह लग गया था कि इससे किसानों की दुनिया में बदलाव आएगा।'' कंपनी फिलहाल 30 लाख किसानों से जुड़ी है और अपने नेटवर्क में और विस्ताृर को उत्सु क है। कंपनी किसी भी कृषि सेवा से जुड़े सवालों के लिए ’15 मिनट में जवाब’ देने की पेशकश करती है, और यह इस प्ले टफार्म पर रजिस्टलर्ड 8000 से अधिक विशेषज्ञों के चलते संभव हुआ है। कृषि नेटवर्क किसानों को विभिन्नष हितधारकों से संपर्क का अवसर दिलाता है। साथ ही, यह समूचे एग्री-इकोसिस्ट म के लिए भी फायदेमंद है और किसानों के लिए दोतरफा संचार का जरिया बनता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

suman prajapati


Recommended News

Related News