Photos: पूछताछ के बाद देर रात दिल्ली से मुंबई लौटीं ऐश्वर्या, 5 घंटे तक ''मिसेज बच्चन'' ने दिए ईडी के तीखे सवालों के जवाब

12/21/2021 8:48:38 AM

मुंबई: 'बच्चन खानदान' की बहू यानि एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन इस समय कानूनी पचड़े में फंसी हुईं हैं। सोमवार कोपनामा पेपर्स लीक मामले में ईडी ने ऐश्वर्या को समन भेजा था। वहीं समन मिलने के बाद ऐश दिल्ली के लिए रवाना हो गईं। एजेंसी ने ऐश्वर्या राय बच्चन से करीब 5 घंटे तक पूछताछ की।

PunjabKesari

इस दौरान निदेशालय जानना चाहता था कि साल 2012 में उन्होंने अपने पति अभिषेक बच्चन को लाखों पाउंड की जो रकम भेजी थी उसका सोर्स क्या था? साथ ही ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड स्थित एक कंपनी में निदेशक रहने को लेकर सवाल भी पूछे गए। पूछताछ के बाद ऐश देर रात मुंबई लौटीं।

PunjabKesari

उन्होंने मुंबई एयरपोर्ट पर देखा गया। इस दौरान ऐश ऑल ब्लैक लुक में दिखीं। उन्होंने ब्लैक टाॅप के साथ मैचिंग जैगिंग और ओवर कोट कैरी किया था। इस दौरान उन्होंने ब्लैक बैग कैरी किया था। एयरपोर्ट पर सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए ऐश ने चेहरे पर मास्क लगा रखा था। ऐश की ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। 

PunjabKesari

ऐश्वर्या राय बच्चन को ईडी ने इसके पहले दो बार पूछताछ के लिए समन जारी किया था लेकिन दोनों ही बार ऐश्वर्या राय बच्चन प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश नहीं हुई। सूत्रों ने बताया कि ऐश्वर्या आज भी ईडी कार्यालय नहीं आना चाहती थीं लिहाजा उन्होंने शुरुआती घंटों में व्यस्त होने का हवाला दिया लेकिन ईडी अधिकारियों ने जोर दिया कि उन्हें पूछताछ के लिए ही कार्यालय में आना ही पड़ेगा। इसके बाद दोपहर लगभग 12:30 बजे ऐश्वर्या राय बच्चन ईडी कार्यालय में पेश हुई।

PunjabKesari

पूछे गए ये सवाल 

ईडी सूत्रों के मुताबिक अधिकारी जानना चाहते थे कि मार्च 2012 में उन्होंने अपने पति अभिषेक बच्च को सवा लाख पाउंड की जो रकम दी थी उस पैसे का स्रोत क्या था?क्या उन्होंने इस पैसे को देने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की परमिशन ली थी या नहीं?

PunjabKesari

ईडी ऐश्वर्या राय बच्चन के दिए गए बयानों का आकलन कर रहा है और जरूरत पड़ने पर उन्हें फिर से पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है। कुछ महीने पहले इसी मामले में ED द्वारा अभिषेक बच्चन से भी पूछताछ की गई थी। वहीं खबर है कि इस मामले में बिग बी को भी समन जारी किया जा सकता है।  

PunjabKesari

 

क्या है मामला 

साल 2016 में ब्रिटेन में पनामा की लॉ फर्म के 1.15 करोड़ टैक्स डॉक्युमेंट लीक हुए थे। इसमें दुनियाभर के बड़े नेताओं, कारोबारियों और बड़ी हस्तियों के नाम सामने आए थे। भारत की बात करें तो करीब 500 लोगों के नाम सामने आए थे। इसमें बच्चन परिवार का नाम भी शामिल है।

PunjabKesari

 

क्यों आया बच्चन फैमिली का नाम

इन दस्तावेजों के मुताबिक 2016 में बच्चन परिवार की 4 शैल कंपनियों के बारे में पता चला। इनमें से 3 कंपनी बहामास में स्तिथ है जबकि एक वर्जिन आइलैंड में। सभी कंपनियों की कैपिटल 5 हजार डॉलर से लेकर 50 हजार डॉलर तक दिखाया गया। कागजों में कंपनी शिपिंग में डील करती थी, जबकि एक शिप की कीमत करोड़ों  रुपए में है। वर्जिन आइलैंड स्तिथ एमिक पार्टनर्स प्राइवेट में ऐश्वर्या के अलावा उनके पिता के. राय, मां वृंदा राय और भाई आदित्य राय भी कंपनी में उनके पार्टनर थे। यह कंपनी 2005 में बनाई गई थी, तीन साल बाद यानी 2008 में कंपनी बंद हो गई थी।

PunjabKesari

ये भी पता चला कि एमिक पार्टनर्स प्राइवेट लि. साल 2004 में ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में रजिस्टर हुई थी।इस कंपनी को मोस्साक फोंसेका ने रजिस्टर करवाया था। इस कंपनी में ऐश्वर्या के पिता, मां और भाई शेयरहोल्डर थे। 2017 में ऐश्वर्या के पिता का देहांत हो गया था। साल 2005 जून में ऐश्वर्या को इस कंपनी के शेयर होल्डर बनाया गया था। ऐश्वर्या की शादी के एक साल बाद ही कंपनी को बंद करने का काम शुरू हो गया था।2008 में इस कंपनी के शेयर सिर्फ दुबई की BRK Adonis kannan के पास बचे थे। कुल मिलाकर ऐश्वर्या राय समेत पूरे बच्चन परिवार की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Related News

Recommended News