बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका, फिर से पाकस्तानी कलाकार भारत में काम करते आएंगे नजर

10/23/2023 3:09:52 PM

नई दिल्ली। पिछले काफी समय से पाकिस्तानी कलाकारों को आप भारत में मिस कर रहे होंगे।  फवाद खान हो या माहिरा खान भारत में भी उनके चाहने वाले काफी हैं। अब भारत में पाकिस्तानी कलाकार फिर से काम करते दिखेंगे। बता दें कि पिछले 7 साल से पाकिस्तानी कलाकारों पर बैन लगा हुआ था। अब बॉम्बे हाईकार्ट ने उन पर से बैन को आगे बढ़ाने की याचिका को खारिज कर दिया है।
 
इन पाकिस्तानी कलाकारों पर दिखा था बैन का असर
पाकिस्तानी कलाकारों पर जैसे माहिरा खान, फवाद खान, आतिफ असलम, अली जफर, जावेद शेख और राहत फतेह अली खान और कई अन्य कलाकारों पर बैन का असर देखने को मिला था। 

जज ने कहा- सांस्कृति और कला के क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए है यह है कदम 

बॉम्बे हाईकार्ट के जज सुनील बी शुक्रे और फिरदौस पी पूनीवाला के अनुसार यह कदम सांस्कृति और कला के क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। जस्टिस ने इस मामले की अध्यक्षता पर अपने विचार को प्रकट करते हुए कहा इस तरह के बेन से सांस्कृति, एकता और शांती को बढ़ावा नहीं मिलता है। इसलिए हम इस याचिका को खारिज करते है।

बेंच ने कहा- संगीत,खेल, संस्कृति के क्षेत्र देश के लिए शांती के प्रतिक
बेंच ने कहा " एक  व्यक्ति जो दिल से अच्छा है वह अपने देश में ऐसी किसी भी गतिविधि का स्वागत जरुर करेगा और देश के लिए अपने कर्तव्य को वढ़वा देगा। वह पड़ोसी देश से नफरत नहीं करेगा।  हमे समझना होगा कि संगीत,खेल, संस्कृति के क्षेत्र देश के लिए शांती के प्रतिक है। इसलिए हमें  ऐसे गतिविधियों को बढ़ावा देना चाहिए। 

क्यों लगया गया पाकिस्तान कलाकारों पर बैन  
2016 में उरी में हुए हमले के बाद भारत ने पाकिस्तानी कलाकारों  पर काम करने पर बैन लगा दिया था।  फिल्म 'रईस', 'मेरे ब्रदर की दुल्हन', 'कपूर एंड सन्स', 'किल दिल' और 'ए दिल है मुश्किल' में  पाकिस्तानी कलाकारों ने काम किया था। फिल्म ए दिल है मुश्किल 2016 में आखिरी बार फवाद खान ने काम किया था। उरी हमले के बाद इन सभी कलाकारों पर भारत में काम करने पर भी बैन लगा था जिससे इनके फैन्स को झटका लगा था लेकिन अब उनकी चिंताऐं कम होगी। क्योंकि पाकिस्तानी कलाकार अब जल्द ही बॉलीबुड में नजर आने वाले हैं।

Content Editor

Varsha Yadav