पाकिस्तानी स्टार हरीम शाह का बयान-''अगर औरतें मर्दों के कपड़े नहीं धो सकती तो शादी न करें, घर पर कुंवारी बैठें''

11/27/2021 8:47:19 AM

मुंबई: सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म टिकटाॅक भले ही भारत में बैन हो गया है लेकिन दुनिया के अलग-अलग देशों में आज भी यह छाया हुआ है।  टिकटाॅक ने कई लोगों को स्टार बनाया। इन्हीं में से एक है पाकिस्तान की हसीम शाह। 2.1 मिलियन की फैन फॉलोइंग वाली हरीम शाह तेजी से फेम पा रही हैं।हरीम शाह को पहली बार पहचान तब मिली जब उन्होंने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में बनाई अपनी वीडियो को शेयर किया था।

इस वीडियो में हरीम शाह कोपूरे ऑफिस में चहलकदमी करते हुए पीएम की कुर्सी पर बैठते देखा गया था। हरीम के इस वीडियो ने खूब बवाल मचाया था। वहीं हरीम शाह को अपने टिकटॉक वीडियो के साथ-साथ विवादों में फंसने के लिए भी जाना जाता है।

पाकिस्तानी शो To Be Honest 3.0 में होस्ट Tabish Hashmi से बातचीत करते हुए हरीम का एक वीडियो सामने आया है। दरअसल, इस दौरान Tabish Hashmi  उनसे पूछते हैं कि हल ही में औरतों का एक मार्च निकला था जिसमें स्लोगन था मेरा जिस्म मेरी मर्जी.. आप इसके खिलाफ थी। आप हमें  हक और फेमिनिज्म के बारे में अपने विचार बताएं। इस सवाल के बाद हरीम इस्लाम में महिलाओं को मिले हक और फेमिनिज्म के बारे में बात कर रही हैं।

हरीम कहती हैं- 'मैं अपनी आवाज को महिलाओं की पढ़ाई के लिए इस्तेमाल करुंगी, यह कहूंगी कि उन्हें अपनी मर्जी से शादी करने दी जाए लेकिन यह क्या है जो लड़कियां कहती हैं कि मेरा पति खुद खाना गर्म कर सकता है। यह क्या बात है अगर आप अपने पति की सेवा नहीं कर सकतीं। अगर उसे खुद ही खाना गर्म करना है तो आपको शादी ही नहीं करनी चाहिए। औरत मर्दों के कपड़े नहीं धो सकती तो शादी न करें और कुवांरी ही घर पर बैठ जाएं।'

हरीम का जन्म पाकिस्तान के Kyber Pakhtunkhwa में हुआ था. अभी वह इस्लामबाद में रह रही हैं। उनके माता-पिता सरकारी कर्मचारी हैं। हरीम शाह की तीन बहनें और और तीन भाई हैं। हरीम ने Competitive Religion में M.Phil की डिग्री ली हुई है।

Content Writer

Smita Sharma