म्यूजियम में बदलेगी दिलीप-राज कपूर की पैतृक हवेली,पाकिस्तान सरकार ने मालिकों को भेजा आखिरी नोटिस

5/8/2021 12:41:54 PM

मुंबई: दिग्गज स्टार राज कपूर और दिलीप कुमार की पाकिस्तान के किस्सा ख्वानी बाजार पेशावर में बनीं पुश्तैनी हवेली काफी दिनों से सुर्खियों में हैं। खबरों के मुताबिक पाकिस्तान सरकार ने इन पर औपचारिक तौर पर कब्जा लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इतना ही नहीं पाकिस्तान एक्शन में भी आ गई है। इन दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों को हिरासत में लेकर उन्हें म्यूजियम में बदला जाएगा।

PunjabKesari

इसके लिए मौजूदा मालिकों को इस काम के लिए 18 मई तक का समय दिया गया है। पेशावर के उपायुक्त खालिद महमूद ने बुधवार को ऐतिहासिक इमारतों के वर्तमान मालिकों को अंतिम नोटिस जारी किया और उन्हें 18 मई को बुलाया है। मालिक खैबर पख्तूनख्वा (केपी) सरकार द्वारा तय की गई हवेलियों की कीमतों पर अपना आरक्षण जमा कर सकते हैं। इस बारे में प्रोविंशियल गवर्नमेंट या कोर्ट हवेली की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर सकती।

PunjabKesari

इससे पहले सरकार ने राज कपूर और दिलीप कुमार के घर को 1.50 करोड़ और 80 लाख में खरीदकर इन्हें म्यूजियम में बदलने का प्रस्ताव दिया था पर संपत्ती के मौजूदा मालिक अली कादिर ने हवेली के लिए 20 करोड़ की मांग की थी जबकि दिलीप कुमार की हवेली के मालिक गुल रहमान मोहम्मद ने कहा था सरकार को इसे मार्केट रेट यानि करीब 3.50 करोड़ रुपए देने होंगे। 

PunjabKesari

बता दें कि राज कपूर का पैतृक घर कपूर हवेली के नाम से जाना जाता है जो कि किसा ख्वानी बाजार में स्थित है। इसका निर्माण 1918 और 1922 के बीच प्रसिद्ध एक्टर के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर द्वारा किया गया था। राज कपूर और उनके चाचा त्रिलोक कपूर इसी इमारत में पैदा हुए। वहीं  दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का 100 साल पुराना पुश्तैनी घर भी उसी इलाके में स्थित है। यह घर अब जर्जर हो चुका और 2014 में तत्कालीन नवाज शरीफ सरकार द्वारा इसे राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Recommended News

Related News