पैडमैन से लेकर संजू जैसी फिल्मों ने इंडस्ट्री में चलाया अपना सिक्का

7/2/2018 5:57:58 PM

मुंबई: बॉलीवुड इंडस्ट्री में सालभर में कई फिल्में बनती है। हर फिल्म की कहानी अलग होती है और लोगों को इससे कुछ अलग सीखने को भी मिलता है। जैसे कई फिल्मों की कहानी स्क्रिप्टेड होती है वहीं कुछ फिल्मों की कहानी रियल इंसीडेंट या बायोपिक पर बेस्ड होती है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में बायोपिक और रियल इंसीडेंट पर फिल्में बनाना एक ट्रेंड सा बन गया है। एेसी ही फिल्में काफी कमाई करती है और हिट साबित होती है। 

 

1. पैडमैन: एक्टर अक्षय कुमार की ये फिल्म 9 फरवरी 2018 को रिलीज हुई थी। अक्षय के अलावा इस फिल्म में सोनम कपूर और राधिका आप्टे लीड रोल में थे। फिल्म की कहानी तमिलनाडु के पद्म अवॉर्डी अरुणाचलम मुरुगनाथन की लाइफ पर बेस्ड है, जिन्हें मेंस्ट्रुअल मैन के नाम से भी जाना जाता है और जिन्होंने सस्ते सेनेटरी पैड बनाकर पत्नी, बहन और दूसरी महिलाओं को पीरियड्स के समय होने वाली दिक्कतों से छुटकारा दिलाया।

 

 

2. रेड: बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन की फिल्म 'रेड' एक सच्ची घटना पर आधारित थी। फिल्म में अजय इनकम टैक्स ऑफिसर के किरदार में थे। फिल्म में दिखाई गई छापामारी 1981 में यूपी (कानपुर) में घटी घटना पर आधारित थी। फिल्म में दो अलग-अलग साल में दो अलग-अलग जगहों पर घटी घटना को मिलाकर दिखाया गया है। फिल्म में एक लंबी रेड दिखाई गई है, जिसके दौरान हिंसा होती है। 16 जुलाई, 1981 को यूपी (कानपुर) के बिजनेसमैन और विधायक इंदर सिंह के घर पर रेड डाली गई थी। रेड घटना के रियल हीरो लखनऊ के इनकम टैक्स कमिश्नर शारदा प्रसाद पांडे हैं। उन्होंने इस पूरे मिशन को अंजाम दिया। बाॅलीवुड फिल्म 'रेड' इन्हीं की रियल लाइफ पर आधारित है। 

 


3. संजू: बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर की फिल्म संजय दत्त की बायोपिक है। कहानी सुनील दत्त और नरगिस दत्त के घर में 21 साल के संजू से शुरू होती है जो रॅाकी की शूटिंग कर रहा होता है। बचपन में बोर्डिंग स्कूल भेजा जाना, ड्रग्स की लत लगना, माता-पिता से कई बातें छिपाना, नरगिस की तबीयत खराब हो जाना, दोस्त कमलेश  के साथ मुलाकात, फिल्म रॉकी से डेब्यू करना और उसके बाद कई फिल्मों में काम ना मिलना, रिहैब सेंटर में जाना, मुंबई बम धमाकों के साथ नाम जोड़ा जाना, कई बार जेल जाना और अंततः एक स्वतंत्र नागरिक के रूप में जेल से बाहर आना। इनके अलावा संजू के जीवन में क्या-क्या घटनाएं घटी, किस तरह से संजू का दोस्त कमलेश , पत्नी  मान्यता अलग-अलग समय पर उनके खड़े रहे, ऐसी क्या परिस्थितियां थी कि संजय को ड्रग्स और बहुत सारी महिलाओं का सहारा लेना पड़ा। इन सभी घटनाओं को भी सिलसिलेवार तरीके से दिखाया गया है। 

 

 

4. सूरमा: फिल्म सूरमा में एक्टर दिलजीत नजर आएंगे। फिल्म हॉकी लेजेंड संदीप सिंह पर आधारित है और इस फिल्म में दिलजीत संदीप का रोल निभा रहे हैं। शाद अली इस फिल्म को डायरेक्ट कर रहे हैं। 

Punjab Kesari