दुनिया से गए लेकिन दिलों से नहींः 121 फिल्मों में किया काम..नीतू संग बनाई रोमांटिक जोड़ी, ऐसा रहा ऋषि कपूर के 68 सालों का सफर

4/30/2022 10:57:13 AM

बॉलीवुड तड़का टीम. अद्भुत अभिनय कौशल से फिल्म जगत में एक अलग छाप छोड़ने वाले सुप्रसिद्ध एक्टर, निर्माता-निर्देशक और राष्ट्रीय फिल्म व फिल्म फेयर पुरस्कारों से सम्मानित ऋषि कपूर की आज पुण्यतिथि है। 30 अप्रैल को बॉलीवुड के चिंटू जी इस दुनिया को अलविदा कह गए थे और आज उन्हें यह दुनिया छोड़े पूरे 2 साल हो गए हैं। भले ही ऋषि कपूर इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके काम और यादों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। आज दिवंगत की पुण्यतिथि पर उनके चाहने वाले उन्हें याद कर रहे हैं और विनम्र श्रद्धांजलि दे रहे हैं। तो आईए आज उनके इस मौके पर डालते हैं एक नजर उनके करियर पर...


जन्म
ऋषि कपूर का जन्म 4 सिंतबर 1952 में चेंबूर में हुआ था। ऋषि शोमैन राज कपूर के मंझले बेटे थे। फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें निक नेम चिंटू से जाना जाता था। फिल्मी बैकग्राउंड से संबंधित होने के कारण ऋषि हमेशा से ही फिल्मों में काम करने की रूचि रखते थे। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट से की थी।

 

फिल्मी करियर की शुरूआत

ऋषि ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म मेरा नाम से जोकर से की थी। इसके बाद वह फिल्म बाॅबी में नजर आए। इस फिल्म के साथ ऋषि कपूर और डिंपल कपाडिया ने डेब्यू किया था। ये फिल्म 70 के दशक सबसे बड़ी हिट थी। पहली फिल्म के लिए एक्टर को अवार्ड से नवाजा गया था।

 

 

 

रोमांटिक फिल्मों से जीता दिल

इसके बाद ऋषि एक के बाद एक सुपरहिट फिल्म में नजर आए। अपने 50 साल के  करियर में ऋषि ने तकरीबन 121 फिल्मों में काम किया। फिल्मों में एक्टर के रोमांटिक अंदाज को भी लोगों ने काफी पसंद किया। 1973 से 2000 के बीच ऋषि ने 92 रोमांटिक फिल्मों में काम किया जिनमें से 36 फिल्में सुपरहिट साबित हुईं। इन फिल्मों में 'कर्ज', 'दीवाना', 'चांदनी', 'सागर', 'अमर अकबर एंथनी', 'हम किसी से कम नहीं','प्रेम रोग','हिना' जैसी फिल्में शामिल हैं। ऋषि कपूर ने अपनी पत्नी नीतू सिंह के साथ भी कई फिल्मों में काम किया। ऋषि की नीतू के साथ रोमांटिक जोड़ी काफी पसंद की जाती थी। दोनों ने तकरीबन 12 फिल्मों में साथ काम किया।

 

निर्देशक के तौर पर किया काम

एक्टिंग के अलावा ऋषि ने फिल्मों में निर्देशक के तौर पर भी काम किया। उन्होंने 1998 में अक्षय खन्ना और ऐश्वर्या राय बच्चन अभिनीत फिल्म आ अब लौट चलें निर्देशित की थी।

 

पर्सनल लाइफ
ऋषि की शादीशुदा लाइफ की बात करें तो उन्होंने एक्ट्रेस नीतू कपूर से शादी रचाई थी। शादी से पहले दोनों ने एक दूसरे को पांच साल तक डेट किया। शादी के बाद ऋषि कपूर के दो बच्चे हुए रणबीर कपूर और रिद्धिमा कपूर।

 

कैंसर के चलते हुआ निधन

अपने फिल्मी करियर से कई सालों तक लोगों के दिलों में राज करने के बाद ऋषि कपूर 58 साल की उम्र ने इस दुनिया को अलविदा कह गए। 30 अप्रैल, 2020 को दिग्गज का निधन हो गया। उनका निधन मुंबई के सर एच एन रिलाइंस फाउंडेशन अस्पताल में हुआ था। वह साल 2018 से बोन मेरो कैंसर से पीड़ित थे।


 


 

 



 

 

Content Writer

suman prajapati