'शराबी' से लेकर 'लवारिस' और 'पिंक' तक, अमिताभ बच्चन के इन डाॅयलाॅग्स ने उन्हें बनाया सदी का महानायक

10/11/2019 12:15:02 PM

मुंबई: बाॅलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन 11 अक्‍टूबर को अपना 77वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। अमिताभ का जन्‍म 11 अक्‍टूबर 1942 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश के एक हिंदू परिवार में हुआ था। अमिताभ के  पिता डॉ.हरिवंश राय बच्चन काफी प्रसिद्ध हिन्दी कवि थे, जबकि उनकी मां तेजी बच्चन कराची के सिख परिवार से थीं और जवाहरलाल नेहरू की पुत्री इंदिरा गांधी से इनके घरेलु संबंध थे।

 

अमिताभ ने अपने करियर की शुरुआत 1969 में फिल्म 'सात हिंदूस्तानी' से की थी। पांच दशक के अपने लंबे सिनेमाई सफर के दौरान अमिताभ बच्चन ने एक्शन, कॉमेडी, थ्रिलर, हॉरर और न जाने कितनी ही तरह की जॉनरा की फिल्मों में काम किया. लेकिन बिग बी का एंग्री यंग मैन वाला किरदार उनके फैंस को सबसे ज्यादा अनमोल है।

 

बिग बी की एक झलक पाने के लिए लोग बेताब रहते हैं। अमिताभ अपनी हर फिल्म में जानदार और शानदार एक्टिंग कर सभी का दिल जीत लेते हैं। अमिताभ ने अपनी पहली हिट फिल्म जंजीर से पहले लगातार 7 फ्लॉप फिल्‍में दी थीं। 'शोले' से लेकर 'दीवार' और 'कालिया' तक में अमिताभ ने जिस एंग्री यंग मैन के किरदार को निभाया वो आज भी याद किया जाता है। इन्हीं किरदारों के कहे डायलॉग आज भी उनके फैंस को मुंहजबानी याद हैं। आज हम बिग बी के बर्थडे पर 10 दमदार और यागदगार डायलॉग्स को एक साथ आपके लिए लाए हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Smita Sharma